Benefits from mobile phone

मोबाइल फ़ोन सुविधा या असुविधा पर निबंध

93 0

सभी के पास किसी न किसी तरह का मोबाइल फोन है, चाहे वह सस्ता हो या महंगा, छोटा हो या बड़ा। पहली बात यह है कि आप मोबाइल फोन को आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। आप कुछ ही सेकंड में अपने मीलों और दूर के प्रियजनों से आसानी से बात कर सकते हैं। जब तक आपके मोबाइल फोन में नेटवर्क सिग्नल आ रहा है तब तक आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

आज के समय में, एक मोबाइल फोन सिर्फ एक मोबाइल फोन नहीं है। मोबाइल फोन तकनीक में हर दिन अपग्रेड किया जा रहा है। आज के साधारण स्मार्टफोन में, आप आसानी से फोटो ले सकते हैं, गाने या वीडियो का आनंद ले सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, इंटरनेट की मदद से सभी प्रकार की जानकारी सीख सकते हैं। नेविगेशन विकल्पों की मदद से आप किसी भी रास्ते पर अटके बिना, अपने निर्दिष्ट स्थान पर पहुँच सकते हैं। लाखों अन्य चीजें हैं जो आप अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं। हम मोबाइल फोन को एक छोटा कंप्यूटर भी कह सकते हैं। आप इंटरनेट के माध्यम से अपने दोस्तों से सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर बात कर सकते हैं।

मोबाइल फोन व्यवसाय के क्षेत्र में बहुत मददगार साबित हुए हैं। इसकी मदद से, आप आसानी से अपनी कंपनी के कर्मचारियों के संपर्क में रह सकते हैं। आपके कर्मचारियों के बारे में पूरी जानकारी का मतलब है आपके व्यवसाय के बारे में पूरी जानकारी। आप अपने देश में बैठ सकते हैं और दूर देशों में बैठी कंपनियों से निपट सकते हैं। इससे आपको अपने व्यवसाय को जानने में आसानी होगी और व्यापार में भी वृद्धि होगी।

मोबाइल फ़ोन सुविधा या असुविधा

मोबाइल का उपयोग बहुआयामी है इसलिए कोई भी इसे एक क्षण भी स्वयं से दूर नहीं करना चाहता। जैसे सुबह जगाने के लिए मोबाइल में अलार्म घड़ी है, लाइट न होने पर टोर्च मोजूद है, बड़ी से बड़ी राशी की गणना कर सकते है, लाखों किलोमीटर दूर बैठे प्रियजन से बात कर सकते है, उसकी फोटो व विडियो देख सकते है, फुर्सत में इस पर गाने सुन सकते है, गेम खेल सकते है, इसके शब्दकोष ने डिक्शनरी को मात्र सजावट की वस्तु बना दिया है, हम इस पर नेट बैंकिंग कर सकते, किसी भी जगह का नक्शा देख सकते है।

पर हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। जहाँ मोबाइल हमारा साथी है वहीं इसने ज्यादातर को अपने गुलाम बना लिया है। लोगों ने समाज में तो क्या परिवार में घुलना-मिलना तक छोड़ दिया है। इससे सामाजिक समरसता में कमी आई है। बच्चे ज्यादातर इस पर गेम खेलते है जिससे उनका शारीरिक स्वास्थ्य गिर रहा है। तनाव, डायबिटीज, कमजोर दृष्टि और एनीमिया जैसी बीमारियाँ बढ़ रही है। अति की वर्जना है अत: मोबाइल का उपयोग आवश्यकता होने पर ही किया जाना चाहिए। बच्चों को इसकी हानिकारक विकिरणों से बचाना चाहिए। अन्यथा ये धीमा जहर बहुत हानिकारक सिद्ध होगा।

cell phone side effect essay
पर हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। जहाँ मोबाइल हमारा साथी है वहीं इसने ज्यादातर को अपने गुलाम बना लिया है।

मोबाइल फोन से लाभ (Mobile Phone Se Hone Wale Labh)

मोबाइल हमारे कई कामों में बहुत उपयोगी है।

  • फोन की मदद से, आप एक स्थान पर बैठे 2 लोगों से संपर्क कर सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं।
    जब हम अपने मनोरंजन के लिए, मोबाइल सुविधाओं के अनुसार, गाने सुनना, गेम खेलना, वीडियो देखना जैसी सुविधाओं से ऊब चुके हैं, तो आप इस तरह के लाभों का लाभ उठा सकते हैं।
  • आजकल सभी फोन में कैमरा की सुविधा होती है, इसलिए इसके साथ हम इसमें अपने यादगार पलों को क्लिक कर सकते हैं और अपनी फोटो को क्लिक भी कर सकते हैं।
  • ब्लूटूथ के माध्यम से, हम अपने मोबाइल मीडिया को तुरंत अन्य मोबाइलों पर भेज सकते हैं, इससे समय की बचत होती है या फिर हमें कंप्यूटर की मदद से फाइल ट्रांसफर करनी पड़ती है।
  • मोबाइल फोन में बात करने के अलावा, अलार्म, कैलेंडर, कैलकुलेटर, टाइमर और नोट बुक जैसी अतिरिक्त सुविधाएं ऐसी सुविधाएं हैं जिनका हम लाभ उठा सकते हैं।
  • स्मार्टफोन में, आप अपने स्थान को स्वयं ट्रैक कर सकते हैं और स्मार्टफोन में आने वाली जीपीएस सुविधा आपकी मदद करेगी और आपको जहां जाना चाहती है, वहां पहुंचने के लिए मार्गदर्शन करेगी।
  • मोबाइल फोन का उपयोग आपातकाल के लिए सबसे अधिक किया जाता है, यह किसी भी प्रकार की आपातकालीन सेवा के लिए हमारी मदद करता है।
  • यह आज के व्यापारियों के लिए बहुत फायदेमंद है, यह उनके काम को आसान बनाता है, समय बचाता है और अपने ग्राहकों के साथ बना रहता है।
  • आपको पता होना चाहिए कि वर्तमान समय में इंटरनेट हमारे लिए कितना उपयोगी है, यही कारण है कि मोबाइल की मदद से हम इंटरनेट चला सकते हैं और सभी प्रकार की इंटरनेट सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • अतीत में, बिना फोन के लोग या तो उनसे मिलते थे या अपने करीबी लोगों के संपर्क में रहने के लिए पत्र भेजते थे, लेकिन आज के समय में, मोबाइल फोन का उपयोग करके, हम तुरंत किसी से भी अपना संपर्क बना सकते हैं।

मोबाइल के दुष्प्रभाव (Mobile Ke Dushprabhav)

मोबाइल साइड इफेक्ट्स

  • अगर आप गाड़ी चलाते समय फोन पर बात कर रहे हैं, तो दुर्घटना का अंदेशा है।
  • मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन के कारण हमारी सेहत बिगड़ने का डर रहता है और कई बार इसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।
  • अगर आप इससे ज्यादा बात करते हैं या ईयरफोन वाले गाने सुनते हैं, तो इससे कानों पर दुष्प्रभाव पड़ता है और हमारे कानों में समस्या पैदा होती है।
  • मोबाइल छात्रों के लिए बहुत हानिकारक है क्योंकि वे पढ़ाई के बाद समय बर्बाद करते हैं और यह उनके लिए बहुत हानिकारक है।
    आजकल मोबाइल बाजार में नए-नए फीचर्स आ रहे हैं, जिसके कारण हमें इन्हें खरीदने की इच्छा होती है, अगर हम इन्हें खरीदते हैं तो यह हमारे पैसे की बर्बादी है।
  • मोबाइल का अधिक उपयोग हमें इसका आदी बना देता है और यह हमारे स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुँचाता है। व्यसनी होना समय की बर्बादी है।
  • अगर आपके मोबाइल की बैटरी पुरानी या ख़राब हो जाती है, तो इसके फटने का डर रहता है, इस कारण यह दुर्घटना का कारण बन सकता है।
  • यह आपको सुरक्षा प्रदान करता है, लेकिन आपकी सुरक्षा को भी भंग कर देता है, यही कारण है कि इसके लाभ के समान नुकसान है।
  • मोबाइल में इंटरनेट के ज्यादा इस्तेमाल से साइबर क्राइम बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है क्योंकि इससे हैकर्स आपके पूरे मोबाइल को हैक कर सकते हैं और उसकी सारी जानकारी चुरा सकते हैं।

Title :  Mobile phone suvidha ya asuvidha par nibandh in hindi.

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Related Post

दीपावली दीपों का त्यौहार

Posted by - 28/07/2017 0
दीपावली दीपों का त्यौहार:  दीपावली का त्यौहार  हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है। या संपूर्ण भारत में कार्तिक अमावस्या के दिन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.