आयुर्वेदिक पौधे घरेलु नुस्खे

मेथी के फायदे और नुकसान | Benefits & Side Effects of Fenugreek in Hindi

Top Benefits And Side Effects of Fenugreek in Hindi – Methi के Benefits के बारे में आप अभीतक अनजान है तो आपके लिए ही यह Post है। आपको बता दे की Methi के अनगिनत फायदे है। यह एक Vegetable और Spices के साथ Herbal जड़ी बूटी भी है। आयुर्वेद के अनुसार Regular आधार पर Fenugreek का Use करके अपने स्वाथ्य को Healthy रख सकते है।

क्यों करे मेथी का सेवन?

क्योंकि इसके Amazing health benefits हैं जो आपके Health को बदल सकते हैं और Best तरीके से आपका जीवन में Freshness ला सकते हैं।

कैसे?

तो swelling से शुरू करते है। आपको बता दे कि हाल के Research से पता चला है, इसके Internal और External inflammation को कम करने में Help करती है। इसके अलावा आपके Sexual life और प्रजनन प्रणाली  (reproductive system) में सुधार के साथ-साथ बच्चों के लिए Nutrition का खज़ाना है। (यह भी पढ़ें: कद्दू के बीज के औषधीय गुण )

मेथी क्या है – What is fenugreek in hindi

इसके हरे पत्ते और छोटे सफेद फूलों वाली एक जड़ी बूटी है। यह मटर प्रजाति (Fabacy) से सम्बंधित है और इसे Greek grass के रूप में भी जाना जाता है (Trigonella foenum-graecum)। Fenugreek plant दो से तीन फीट लंबा पर खड़ा होता है, और बीज के फली में 10-20 छोटे, फ्लैट, पीले-भूरे रंग, तीखे और Aromatic Seeds होते हैं। इसके Seed flavor में कुछ कड़वा होता है, जैसे अजवाइन, मेपल सिरप या जला हुआ Sugar, और अक्सर Medicine बनाने के लिए Use किया जाता है। हालांकि, इसको पकाये जाने पर एक बहुत अधिक Pleasant taste मिलता है।

 

सुखाये गए Fenugreek leaves और इसके बीजों का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसके ताज़ी हरी पत्तियों को अक्सर साग या सब्जी के रूप में होता है।  Soap और Cosmetics के निर्माण में मेथी के Extract पाए जाते हैं। मेथी से निकला गया Oil antibiotic, Antioxidant, Antibiotic और Antitumorogenic गतिविधियों के लिए जाने जाते हैं। उत्तरी अफ्रीका, मध्य पूर्व, मिस्र और भारत में मेथी की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है।

Traditional medicine में एक घटक के रूप में इसका एक लंबा History रहा है।यह food को Fragrant और Delicious बनाने के लिए एक Spice agent के रूप में भी Use किया जाता है।

(यह भी पढ़ें: ग्रीन टी के फायदे विधि और पीने का समय   )

मेथी में पाये जाने वाले पोषण तथ्य – Fenugreek seeds nutrition facts in hindi

1 बड़ा चमचा – मेथी के बीज में शामिल हैं: Fenugreek Seeds  facts
कैलोरी35.5
कार्बोहाइड्रेट6.4 ग्राम
प्रोटीन2.5 ग्राम
वसा0.7 ग्राम
फाइबर2.7 ग्राम
लोहा  (20 प्रतिशत डीवी)3.7 मिलीग्राम
मैंगनीज (7 प्रतिशत डीवी)0.1 मिलीग्राम
तांबा (6 प्रतिशत डीवी)0.1 मिलीग्राम
मैग्नीशियम (5 प्रतिशत डीवी)21 मिलीग्राम
फॉस्फोरस (3 प्रतिशत डीवी)32.6 मिलीग्राम
विटामिन बी 6 (3 प्रतिशत डीवी)0.1 मिलीग्राम

मेथी के फायदे और उपयोग -Fenugreek Benefits and Uses in hindi

हालांकि इसके सभी Benefits की पहचान और पुष्टि करने के लिए अभी और अधिक Research की आवश्यकता है। यहाँ मेथी के स्वास्थ्य के मुख्य Benefits के बारे में बताया जा रहा है। जो निम्नलिखित है।

पाचन समस्याओं और कोलेस्ट्रॉल स्तर में सुधार – Digestive problems and cholesterol levels improve

Fenugreek कई Digestive problems के लिए Beneficial हो होता है, जैसे कि stomach ache, Constipation और Abdominal bloating। उदाहरण के लिए, Fenugreek water में घुलनशील Fiber, अन्य खाद्य पदार्थों के बीच, कब्ज से राहत में मदद करता है।

  • यह Digestion treatment करने के लिए भी काम करता है और अक्सर इसके Anti-inflammatory effects के कारण ulcerative colitis Diet treatment plan में शामिल किया जाता है।
  •  Fenugreek से heart disease वाले लोगों को भी Benefit होता है, जैसे कि धमनियों को सख्त करना और वसा के उच्च रक्त के स्तर, जिनमें Cholesterol और Triglyceride शामिल हैं।

(यह भी पढ़ें: पेप्टिक अल्सर (पेट में अल्सर)   )

 शरीर के अंदर सूजन कम कर देता है –

Body swelling चाहे वो किसी भी कारण से हो को कम करने में Helpful होता है। जैसे:

  • मुंह के छाले (Mouth ulcers)
  • फोड़े (Boils)
  • ब्रोंकाइटिस (Bronchitis)
  • त्वचा की सतह के नीचे ऊतकों का संक्रमण (Infection of tissues under the skin surface)
  • यक्ष्मा (Tuberculosis)
  • पुरानी खांसी (chronic cough)
  • कैंसर (Cancer)
  • गुर्दा की बीमारियां (Kidney diseases)

पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाता है – increase libido men’s health in hindi

1. Fenugreek का इस्तेमाल पुरुषों के कई रोगो के treatment में होता है जिसमें Hernias, erectile dysfunction और Baldness दोष शामिल है। मेथी Sexual stimulation और Testosterone levels बढ़ा सकता है।

2. हालांकि बीमारियों के इलाज के लिए natural remedies का प्रयोग करने या Sexual performance में सुधार करने से पहले Physicians से परामर्श करना सबसे अच्छा रहता है,

3. मेथी से तैयार की गई dose पुरुषों में Sexual desire और Performances को बढ़ाने के लिए किया जाता है। साथ ही Impotence का Natural remedy भी है।

स्तनपान करवाने वाली स्त्रियों में दूध के प्रवाह को बढ़ाता है –

1. मेथी उन माताओं के लिए लाभदायक होती है। जिनके Breasts में Milk supply नहीं है या बहुत कम है।

2. मेथी Women’s Milk Supply बढ़ा सकती है क्योंकि यह एक Galactagogue के रूप में काम करती है,

3. जो दूध की आपूर्ति बढ़ाने वाला एक पदार्थ है। यह दूध के नलिकाओं को उत्तेजित करता है और दूध का उत्पादन 24 घंटों से भी कम समय में कर सकता है।)

मेथी शरीर के बाहर के सूजन कम करती है

Internal inflammation को कम करने के अलावा, मेथी को कभी-कभी बाह्य रूप से एक Poultice के रूप में प्रयोग किया जाता है, जिसका अर्थ है कि यह कपड़े में लपेटकर, गर्म और सीधे त्वचा पर लगाया जाने वाला। इससे External inflammation कम हो जाती है।

  • दर्द और मांसपेशियों और लिम्फ नोड्स में सूजन
  • गाउट
  • घाव
  • पैर अल्सर
  • कटिस्नायुशूल
  • रूसी
  • खुजली

पुल्टिस लगाने ने से पहले यह सुनिश्चित जरूर कर लेना चाहिए की वह सूजन जलने के वजह से न हो।

यह थोड़ा अजीब लगता है कि इन छोटे बीजों के किसी भी प्रकार का side effect भी हो सकता है। लेकिन यह सच है! मेथी के बीज के कुछ side effect होते हैं जो हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे।

मेथी के पत्ते या मेथी के बीज के रूप में जाना जाता है सबसे आम Kitchen सामग्री में से एक है और हर Kitchen में आसानी से पाया जाता है।

आपके बहुत सारे Recipe जानते या बनाते हैं जिसमे Fenugreek seeds के बिना Taste या fragrance नहीं आएगी। क्युकी यह मुख्य रूप से Spice के रूप में जाना जाता है। साथ ही इसे कई प्रकार के रोगो के Treatment के लिए herbal medicine के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

आप शायद जानते हे की मेथी की खेती ज्यादातर मध्य पूर्व और एशिया में की जाती है। ज्यादातर यह अपने स्वाद के लिए खाने में उपयोग किया जाता है, इसके अलावा यह स्वास्थ्य लाभों का एक पावर हाउस भी है।

मेथी के बीज मूल रूप से बहुत उपयोगी होते हैं और वास्तव में आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते है। लेकिन समस्या तब उठती है जब आप इसका उपयोग शुरू करते हैं। हालांकि दुष्प्रभावों के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है।

इसके उपयोग में थोड़ा सावधानी आपको सुरक्षित और स्वस्थ रखने में काफी मददगार होगी। आइए जानते है कि Fenugreek के Side Effects क्या हैं और आप उनसे कैसे बच सकते हैं।

मेथी के बीज साइड इफेक्ट  – Fenugreek  Seeds Side Effects in hindi

मधुमेह –

यदि आप Diabetes disease से पीड़ित है, और इसके लिए आप दवाये ले रहे है तो आपको मेथी के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए। क्यूंकि जो दवाये आप ले रहे है वो पहले से ही आपके खून में Sugar level को कम करती है। इस दौरान यदि आप इसका consumption
करते है तो आपके रक्त में शुगर की मात्रा बहुत कम हो सकती है। जो काफी Deadly साबित हो सकती है।
(यह भी पढ़ें:  )

गर्भावस्था –

इसमें Oxytocin होता है जो Uterine contractions को Inspired कर सकता है। गर्भवती मां के लिए यह Harmful हो सकता है और इससे समय से पहले Delivery या Abortion हो सकता है इसलिए, Pregnant women को मेथी युक्त कोई भी पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

दस्त –

इसके के बीज में High fiber content होती है जो diarrhea का Cause बन सकती है। यदि ऐसा होता है तो आप सबसे पहले इसका Consumption करना बंद कर दें, याद रखें कि यह Side effects तब होता है जब इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करते है। मेथी के बीज की निर्धारित मात्रा का Regular intake वास्तव में हमारे पेट और आंतों के लिए Beneficial है।

गंध: odor

  • यह मेथी के बीज खाने के सबसे आम अभी तक के Harmless side effects में से एक है।
  • जो लोग मेथी का नियमित रूप से उपयोग करते हैं। उनके शरीर से एक strong smell आती है।
  • इस गंध को Maple syrup syndrome कहा जाता है, इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है यह smell केवल इसके खाने के कुछ घंटों तक ही रहती है।
  • लेकिन इसके smell से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका स्नान करना या अच्छा दुर्गन्ध दूर करने वाला Deodorant का इस्तेमाल है।

गैस और bloating

यह एक साइड इफेक्ट है जो वास्तव में आपके आस-पास के लोगों को झेलना पड़ता है। ठीक है, इस पर किसी का Control नहीं होता है। लेकिन, इस बदबूदार साइड इफ़ेक्ट के प्रभाव से बचने का एकमात्र तरीका सिर्फ खुराक को Control करना है। पता लगाएँ कि आपके लिए सुझाए गयी dose क्या है और उसका कड़ाई से पालन करें। हलाकि, यह आपकी पाचन तंत्र की केवल एक reaction है, निश्चित रूप से ऐसा कुछ है जिससे आपको बचने की आवश्यकता है।

Glucose level को कम करता है:

इसके सेवन करने वाले लोगों के लिए अगला साइड इफ़ेक्ट Hypoglycemia है। मेथी में मौजूद आहार फाइबर के कारण आपके Hypoglycemia प्रभावित हो सकता है। इसलिए यदि आप Insulin के प्रभाव में वृद्धि नहीं करना चाहते या अपने Glucose level को कम नहीं करना चाहते, तो कृपया इन बीजों से दूर रहें।

Allergic reactions:

Fenugreek fabacy के परिवार से संबंधित हैं जिनमें मूंगफली, हरी मटर, सोयाबीन इत्यादि शामिल हैं। यदि आपको इन सबसे allergy
हैं,यदि आप मेथी के बीज भी खाते हैं! तो आप निश्चित रूप से कुछ Allergic reactions का सामना कर सकते हैं।

Drug interaction:

मेथी के बीज  Blood clots, high cholesterol levels, high blood sugar levels आदि के लिए दवाओं में Interference कर सकते हैं। क्योंकि मेथी के बीज इन रोगों के लिए Super effective हैं, इसका निर्धारित दवा के साथ सेवन आपकी स्थिति को खराब कर सकती है। तो मेथी का उपयोग तुरंत बंद करें यदि आप पहले से ही इन दवाओं का सेवन कर रहे हैं।

बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं:

हालांकि मेथी के बीज  का कम मात्रा में उपभोग बच्चों के लिए सुरक्षित है, फिर भी जितना हो सके इसका सेवन बच्चो को करवाने से बचे। एक रिपोर्टें अनुसार, Fenugreek tea सेवन करने वाले बच्चों में Loss of consciousness का दावा किया गया है। इसलिए यह एक ऐसा drink है जिसे आपको अपने बच्चे के Diet से अलग करना होगा।

त्वचा जलन :

  • यह एक हल्का side effect है लेकिन फिर भी आपको इसे ध्यान में रखना होगा।
  • यदि आप मेथी के बीज का किसी भी प्रकार से Herb के रूप में प्रयोग कर रहे हैं और आपकी त्वचा पर इसे लगा रहे हैं,
  • तो आपकी skin irritation हो सकती है। ऐसे मामलों में, इसे तुरंत उपयोग करने से बचें। इससे ज्यादातर sensitive skin वाले लोग प्रभावित होते है।

उपरोक्त सभी Side effects को देखते हुए, आपको पता चल गया होगा की Fenugreek के Side Effects अधिकतर Harmless हैं और केवल इसके अधिक Consumption का नतीजा है। इसलिए सलाह है कि अपने सेवन की निगरानी करें और यदि आप Fenugreek supplements का उपयोग कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें!  Benefits & Side Effects of Fenugreek in Hindi

Buy Online

Rs. 44
Rs. 66
in stock
1 new from Rs. 44
Amazon.in
Rs. 278
Rs. 495
in stock
57 new from Rs. 270
Amazon.in
Free shipping
Rs. 248
Rs. 600
in stock
3 new from Rs. 245
Amazon.in
Free shipping
Last updated on 19/09/2019 9:49 AM

For the latest food news, health tips and recipes, like us on Facebook or follow us on Twitter.

About the author

inhindi

Leave a Comment

2 Comments

  • hello mam, meri mummy ke jodo me dard rahta hai. kya joint pain me methi kha sakte hai. ya methi ki chay pee sakte hai. please mujhe methi khane ka trika bataye kaise aur kab lena hey.

    • fenugreek for joint pain : – Many people experience knee pain during winters, for them, methi (fenugreek seeds) can be soaked overnight and consumed to relieve pain. – Ginger has anti-inflammatory properties; hence topical application of ginger oil as well as drinking ginger tea regularly can also help