मानुषी छिल्लर बायोग्राफी, आयु, ऊँचाई, जाति, शिक्षा, करियर, मिस वर्ल्ड, बॉयफ्रेंड, डेटिंग, फैक्ट्स, हस्बैंड, मिस इंडिया, फेमस होने से पहले

0
45

मानुषी छिल्लर बायोग्राफी, आयु, ऊँचाई, जाति, शिक्षा, करियर, मिस वर्ल्ड, बॉयफ्रेंड, डेटिंग, फैक्ट्स, हस्बैंड, मिस इंडिया, मिस वर्ल्ड होने से पहले- Manushi Chhillar Biography, मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर जीवन परिचय मानुषी छिल्लर 2017 की विश्व सुंदरी का ख़िताब अपने नाम करने वाली भरतीय है। मानुषी छिल्लर ने कई सौंदर्य प्रतियोगिता जीती है। यह एक डांसर भी है। साथ ही डॉक्टरी की पढ़ाई कर रही है। आइये जानते है विश्व सुंदरी / मिस वर्ल्ड 2017) मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय। मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई 1997 को हरियाणा(भारत) के सोनीपत में हुआ था। इनके माता-पिता दोनों डॉक्टर है। मानुषी छिल्लर के पिता पिता डॉ. मित्र बासु छिल्लर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) में वैज्ञानिक हैं

Image Instagram

मानुषी छिल्लर जीवन परिचय – Manushi Chhillar Bio in hindi

  1. मानुषी छिल्लर की जीवनी – Manushi Chhillar Biography in hindi
  2. मानुषी छिल्लर ऊँचाई, वजन और शारीरिक माप – Manushi Chhillar (Miss World 2017) Height, Weight, Age, Biography
  3. शिक्षा और स्कूल, कॉलेज – Manushi Chhillar Education School and College
  4. मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड – manushi chillar miss world 2017
  5. मानुषी छिल्लर पसंदीदा चीजें, पसंद और नापसंद – Manishi Chillar Favorite Things, Likes and Dislikes

 

जीवनी और विकी / wikipedia/ Bio
वास्तविक नामManushi Chhillar, मानुषी छिल्लर
उपनाममानुषी
व्यवसायमॉडल, मेडिकल छात्र
आयु20 साल
जन्म की तारीख14 मई 1997
जन्मस्थलदिल्ली, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
राशिवृषभ
जातिजाट
गृहनगरहरियाणा, भारत

और मानुषी छिल्लर की माता डॉ. नीलम छिल्लर मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान (आईएचबीऐएस) में स्नायु-रसायन विभाग की विभागाध्यक्ष हैं। माता-पिता के नक़्शे कदम पर चलते हुए मानुषी खुद भी एक मेडिकल की पढ़ाई कर रही हैं।

मानुषी छिल्लर ने अपनी शुरूआती स्कूली शिक्षा दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से पूरी की। उसके बाद मानुषी छिल्लर आगे की पढाई यानी एमबीबीएस की डिग्री के लिए भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, हरियाणा में पढाई कर रही हैं।

 

शिक्षा और स्कूल, कॉलेज
शैक्षिक योग्यता12 वीं कक्षा
स्कूलसेंट थॉमस स्कूल, नई दिल्ली
कॉलेज/विश्वविद्यालयभगत फूल सिंह सरकारी मेडिकल कॉलेज फॉर विमेन, सोनीपत

मानुषी छिल्लर सिर्फ पढ़ाई अव्वल नहीं है बल्कि एक अच्छी डांसर भी है कुचिपुड़ी नृत्य में अच्छी महारत हासिल है। इस नृत्य का प्रशिक्षण राजा-राधा रेड्डी और कौशल्या रेड्डी जैसे नृत्य-कला मर्मज्ञों से प्राप्त किया है। इसके अलावा मानुषी छिल्लर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का भी हिस्सा रही हैं।

मानुषी छिल्लर ने 25 जून 2017 को फेमिना मिस इंडिया 2017 प्रतियोगिता में हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व किया। इस प्रतियोगिता में मानुषी छिल्लर को मिस फोटोजेनिक नामक पुरुस्कार से भी सम्मानित किया गया।

ऊँचाई, वजन और शारीरिक माप
सेंटीमीटर में ऊँचाई173 सेमी
मीटर में ऊँचाई1.73 मीटर
वजन55 किलोग्राम
शारीरिक माप33-27-34

मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड

विश्व सुन्दरी 2017 प्रतियोगिता को जितने से पहले मानुषी छिल्लर ने टॉप मॉडल, पीपुल्स चॉइस, और मल्टीमीडिया प्रतियोगिताओं में सेमीफाइनल में जगह बनाईं। इसके बाद मानुषी छिल्लर को ‘ब्यूटी बिद ए परपज’ प्रतियोगिता की सहविजेता भी घोषित किया गया। इस प्रतियोगिता में मानुषी छिल्लर ने ‘शक्ति’ नाम से अपने प्रोजेक्ट के अंतर्गत “मासिक धर्म और स्वच्छता” विषय पर जागरुकता के लिए काम करते हुए 20 गांवों में घूमकर तकरीबन 5,000 महिलाओं तक अपनी बात पहुंचाई। आखिर में 18 नवंबर 2017 को मानुषी को विश्व सुन्दरी 2017 का ताज प्यूरिटो रिको की नागरिक और पूर्व विश्व सुंदरी स्टेफ़नी डेल द्वारा पहनाया गया। इस तरह मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड का ताज पहनने वाली छठी भारतीय महिला बन गईं हैं।

इससे पहले सन् 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का ख़िताब अपने नाम किया था। उसके बाद एक लम्बे इंतज़ार के बाद दुबारा किसी भारतीय महिला को यह सम्मान फिर से हासिल हुआ है।

2017 की विश्व सुन्दरी बनकर मानुषी छिल्लर २६ नवम्बर को भारत वापस लौट आयी, जहां उनके फैंस और बड़ी भीड़ ने अपार ख़ुशी के साथ उनका स्वागत किया गया। इसके बाद मानुषी छिल्लर ने हैदराबाद में आयोजित 2017 ग्लोबल उद्यमिता शिखर सम्मेलन में बतौर वक्ता अपना संभाषण दिया। मानुषी को एनीमिया फ्री हरियाणा कैंपेन की ब्रांड एंबेसडर बनाने के साथ-साथ हरियाणा सरकार द्वारा उनके “ब्यूटी विद ए परपज” परियोजना ‘शक्ति’ को 18 करोड़ रुपये का सरकारी अुनदान भी मिला हुआ है। इतना ही नहीं उन्हें विश्व सुन्दरी का खिताब जीतने के कारण वर्ष 2017 सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द इयर पुरस्कार में विशेष अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है।

मानुषी छिल्लर भारतीय मॉडल व सौन्दर्य प्रतियोगिता की विजेता हैं मानुषी छिल्लर को विश्व सुन्दरी 2017 के ताज से नवाज़ा गया हैं। इससे पहले 25 जून 2017 को उन्हें फेमिना मिस इंडिया बनी । इस प्रतियोगिता में मानुषी छिल्लर ने दिल्ली के साथ देश के दूसरे सभी राज्यों की 30 प्रतियोगियों के बीच हरियाणा का प्रतिनिधित्व किया था।

 

पसंद चीजें, पसंद और नापसंद
पसंदीदा राजनीतिज्ञनरेंद्र मोदी
पसंदीदा अभिनेत्रीप्रियंका चोपड़ा
पसंदीदा उद्धरण(Quotes)“The sky is the limit. We are limitless and so are our dreams, we must never doubt ourselves.”
शौक एवं रुचियाँनाचना, घूमना,  पेंटिंग, गाना, कविता

मानुषी छिल्लर फेमिना मिस इंडिया 2017

फेमिना मिस इंडिया 2017 के फाइनल में मानुषी से अंतिम सवाल पूछा गया कि ” 30 प्रतिभागियों के साथ एक महीने का समय गुजारने के बाद वो क्या सबक लेकर वापस जाएंगी?” इसके जवाब में मानुषी छिल्लर ने कहा कि प्रतियोगिता के दौरान उनके पास एक दृष्टिकोण था जिससे उन्हें ये विश्वास हासिल हुआ कि वो दुनिया में बदलाव ला सकती हैं। मानुषी छिल्लर के इस जवाब ने जजों का दिल जीत लिया और इसी के साथ फेमिना मिस इंडिया 2017 के ताज पर उनका कब्ज़ा हो गया। फेमिना मिस इंडिया होने के नाते मानुषी छिल्लर ने नवम्बर 2017 में चीन के सायना सिटी एरेना में सम्पन्न हुई “मिस वर्ल्ड 2017 ” की प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया और विजेता भी बनीं।

मानुषी छिल्लर बायोग्राफी, आयु, ऊँचाई, जाति, शिक्षा, करियर, मिस वर्ल्ड, बॉयफ्रेंड, डेटिंग, फैक्ट्स, हस्बैंड, मिस इंडिया, फेमस होने से पहले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here