Uncategorized

जानिये मलेशिया के कुछ रोचक तथ्य – Malaysia interesting facts

Malaysia interesting facts : मलेशिया दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक ट्रॉपिकल देश है। यह दक्षिण चीन सागर से दो भागों में बटा हुआ है। मलय पेनिनसुला पर स्थित मुख्य भूमि के पश्चिम तट पर मलक्का स्ट्रेट्स और इसके पूर्व तट पर दक्षिण चीन सागर है। देश का दूसरा हिस्सा, जिसे कभी-कभी पूर्व मलेशिया के नाम से भी जाना जाता है, दक्षिण चीन सागर में बोर्नियो द्वीप के उत्तरी भाग पर स्थित है। मलय पेनिनसुला पर स्थित कुआलालंपुर देश की राजधानी है, लेकिन हाल ही में संघीय राजधानी को खासतौर से प्रशासन के लिए बनाए गए नए शहर पुत्रजया में स्थानांतरित कर दिया गया है। यह 13 राज्यों से बनाया गया एक एक संघीय राज्य है।

Interesting facts about Malaysia in Hindi

मलेशिया के 25 रोचक तथ्य, 100 Interesting facts about Malaysia in Hindi

मलेशिया के 25 रोचक तथ्य. Malaysia interesting facts

मलेशिया में चीनी, मलय और भारतीय जैसे विभिन्न जातीय समूह निवास करते हैं। यहां की आधिकारिक भाषा मलय है, लेकिन शिक्षा और आर्थिक क्षेत्र में ज्यादातर अंग्रेजी का इस्तेमाल किया जाता है। यहां 130 से ज्यादा बोलियां बोली जाती हैं, इनमें से 94 मलेशियाई बोर्नियो में और 40 पेनिनसुला में बोली जाती हैं। यद्यपि देश सरकारी धर्म इस्लाम है, लेकिन नागरिकों को अन्य धर्मों को मानने की स्वतंत्रता है। इसके अलावा हम आपको मलेशिया के बारे में 25 ऐसी खास बातों के बारे में बता रहे है, जिनके बारे में कम ही लोग जानते होंगे।

Malaysia interesting facts – मलेशिया के रोचक तथ्य

1. मलेशिया में हर साल महज 15 फिल्में ही बनती हैं। वहीं, 300 से 400 टीवी सीरियल बनते हैं। पूरे देश में महज 250 फिल्म थिएटर ही हैं।

2. यहां की महज 0.85 फीसदी आबादी ही ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल करती है।

3. यहां 14 हजार 500 किस्मों के पेड़, पौधे और फूलों की प्रजातियां मिलती हैं। वहीं 200 प्रकार के स्तनपाई, 140 प्रकार के सांप, 600 प्रकार की चिड़ियां, जबकि छिपकलियों की 60 प्रजातियां भी मिलती हैं।

4. यहां का सिपादान द्वीप दुनिया का सबसे शानदार डाईविंग स्पॉट है।

5. मलेशिया के कोटा बारू में द्वितीय विश्वयुद्ध के समय जापानी आर्मी उतरी थी। यहां से सिंगापुर पहुंचने में जापानी आर्मी को बाइकों से 45दिन लग गए थे।

6. कुआलालंपुर का कुआला लंपुर टॉवर दुनिया का चौथा सबसे ऊंचा भवन है। इसकी उंचाई 421 मीटर है।

7. पिनांग का सेंट जॉर्ज चर्च 1818 में बना था। ये अंग्रेजों द्वारा बनवाया गया दक्षिण पूर्वी एशिया का सबसे पुराना चर्च है।

8. मलेशिया में पहली रेल अंग्रेजों ने सन 1885 में चलाई थी। जो वेल्ड बंदरगाद(अब कुआला सेपतांग) और ताइपिंग के बीच चली थी।

9. दुनिया का सबसे लंबा किंग कोबरा सांप मलेशिया में पकड़ा गया था। तब उसकी लंबाई 5.54 मीटर थी। इसे बाद में लंदन ले जाया गया, जहां इसकी लंबाई बढ़कर 5.71 मीटर हो गई थी।

10. यहां का पिनांग पुल एशिया का तीसरा सबसे लंबा पुल है। इसकी लंबाई 13.7 किमी है।

11. यहां का सुन्गई बेसी एयरपोर्ट(अब आरएमएएफ एयरपोर्ट) देश का पहला अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट था।

12. मलेशिया के मैपिंग एंड सर्वे डिपार्टमेंट ने सुल्तान अब्दुल समद क्लॉक टॉवर की रिपेयरिंग में 108 साल लगा दिए।

13. यहां स्वतंत्रता की घोषणा 20 फरवरी 1956 को हुई थी। मलय नेता तुनकू अब्दुल रहमान ने मलेशिया की आजादी की अगुवाई की। यहां 1962 में 21 से 28 वर्ष की आयु के लोगों के लिए 2 साल के सैन्य प्रशिक्षण की व्यवस्था है।

14. यहां ‘तुन’ की उपाधि सबसे बड़ी मानी जाती है। एक समय में मलेशिया में 25 तुन ही रह सकते हैं, जीवित अवस्था में। किसी एक की मृत्यु के उपरांत ही तुन की उपाधि किसी अन्य को दी जाती है।

15. यहां में स्वशन संबंधी रोगों से मरने वालों की संख्या दुनिया में सबसे कम है। मलेशिया और कतर में स्वशन संबंधी रोगों से प्रति एक लाख में महज 7.5 मौते होती हैं।

16. यहां का तांजुंग पिआई एशिया महाद्वीप का सबसे दक्षिणी छोर है।

दुनिया भर में वेश्यावृत्ति के चौका देने वाले आंकड़े

malaysia facts in hindi, जानिये मलेशिया के कुछ रोचक तथ्य - Malaysia interesting facts

Rafflesia is the largest flower in the world, in Sabah, Malaysia interesting facts.

17. रैफ्लेसिया नाम का दुनिया का सबसे बड़ा फूल मलेशिया के सबाह में होता है।

18. मलेशिया का राष्ट्रीय ध्वज 16 सितंबर 1963 को अपनाया गया। इसकी डिजाइन मोहम्मद हमजा ने बनाई थी। हमजा की उम्र उस समय महज 28 साल थी और वो पीडब्ल्यूडी में काम करते थे।

19. यहां 65 हजार 877 किमी लंबे हाइवे है। जो धरती की परिधि से 40 हजार किमी से भी ज्यादा है।

20. मलेशिया में पहली फिल्म 1933 में दिखाई गई। फिल्म का नाम था-लैला मजनूं।

21. यहां के बेलम जंगल में सबसे ज्यादा बाघ हैं। यहां प्रतिकिमी में बाघों की संख्या सर्वाधिक है।

22. मलेशिया में दुनिया का सबसे बड़ा अंडा मिला है। जो 15 सेमी का है।

23. यहां के पिनांद में स्थित पिनांग फ्री स्कूल दक्षिणी पूर्वी एशिया का सबसे पुराना अंग्रेजी माध्यम का स्कूल है। इसकी स्थापना सन 1816 में रेप स्पार्क हटचिंग ने की थी।

24. नासी कंदर मलेशिया में सबसे अच्छा डिश है, जिसे भारतीय मूल के मुस्लिम लोग मलेशिया ले गए थे।

25. यहां मिलने वाले बिंटेगॉर पेड़ों के बारे में कहा जाता है कि उनके अंदर एचआईवी वायरस से लड़ने वाले तत्व होते हैं। इसलिए इनकी तस्करी खासी बढ़ी है। ये पेड़ सिर्फ सारावॉक में ही पाए जाते हैं।

26. 1991 में मिला पेराक मैन, संसार का सबसे पुराना (लगभग 11,000 साल पुराना) और प्रायद्वीपीय मलेशिया में पाए जाने वाले एकमात्र पूर्ण मानव कंकाल है।

27. मलेशिया में पाए जाने वाला स्वदेशी फल पोमेलो (साइट्रस मैक्सिमा) है, जो कि दुनिया में सबसे बड़ा साइट्रस फल है। यह एक छोटे फुटबॉल के आकार तक पहुंच सकता है और इसका वजन 2.2-6.7 एलबीएस है। (1-3 किलो) होता है | Malaysia interesting facts


लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे,  आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है । हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।
(All image procured by Google images)

Leave a Comment