आयुर्वेदिक पौधे घरेलु नुस्खे

Makhane ke fayde मखाने के फायदे, औषधीय गुण

makhane ke fayde गांव में रहने वाले लोग मखाना को बहुत अच्छे से जानते हैं, वहीं शहर के लोग शायद ही इस नाम से रूबरू होंगे। बादाम-अखरोट, काजू आदि Dry fruits के आगे भला कोई मखाना क्यों खाना पसंद करें। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मखाने में ड्राई फ्रूट्स की तुलना सबसे ज्यादा प्रोटिन, फैट, मिनरल, आयरन आदि मौजूद होते हैं।  makhane ke fayde
makhane ke fayde:  मखाने में 9.7 प्रतिशत आसानी से पचनेवाला प्रोटीन, 76 प्रतिशत कार्बोहाईड्रेट, 12.8 प्रतिशत नमी, 0.1 प्रतिशत फैट, 0.5 प्रतिशत मिनरल लवण, 0.9 प्रतिशत फॉस्फोरस एवं 1.4 मिलीग्राम आयरन पदार्थ मौजूद होता है। इसमें औषधीय गुण भी होते हैं। साथ ही मखाने में कैल्शियम, अम्लज और विटामिन बी भी पाया जाता है।

मखाने के कुछ अनोखे फायदे :  Makhana health benefits

मखाने के सेहत भरे Fayde पर शायद ही कभी आपने गौर किया होगा। आइए बताते हैं इनके कुछ अनोखे फायदे:

  • क्या आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं, तो Antioxidants से भरपूर मखाने खाना शुरू कर दें। दरअसल यह Anti Aging Diet है।
  • आपको बता दें कि Calcium से भरपूर मखाना (Joint Pain) जोड़ों के दर्द में भी लाभकारी है। गठिया में भी इसे खाने से आराम मिलता है।
  • किडनी और दिल, हमारे शरीर के दो महत्वपूर्ण अंगों के लिए भी मखाना खाना बेहद लाभदायक माना जाता है। यह जल्दी पच भी जाते हैं।
  • अगर आपको हमेशा तनाव रहता है या फिर नींद कम आती है, तो रात को सोने से पहले मखाने का सेवन जरूर करें, इससे आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
  • Muscles बनाना चाहते हैं तो मखाना खाना शुरू कर दें। इसमें प्रोटीन होता है जो आपके Body को फिट रखने में मदद करता है।
  • पाचन के लिए भी Best माना जाता है मखाना। Antioxidant से भरपूर होने के कारण, सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा आसानी से पच जाता है मखाना। बच्चे हो या बूढ़े सभी इसे आसानी से पचा लेते हैं।
  • Diabetes रोगियों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि मखाने के बीज में स्टा र्च और प्रोटीन होते हैं जिसके कारण यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है।
  • किसी भी दर्द से छुटकारा दिलाने में भी बहुत करता है मखाना। कैल्शियम से भरपूर मखाना को खाने से आपके जोड़ों के दर्द, विशेषकर अर्थराइटिस के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।
  • साथ ही इसके सेवन से शरीर के किसी भी अंग में हो रहे दर्द जैसे से कमर दर्द और घुटने में हो रहे दर्द से आसानी से राहत मिलती है। makhane ke fayde
  • अगर आप भी जाहते हैं हमेशा फिट और हिट रहना तो शुरू कर दें मखाना का सेवन करना। रोज़ के Diet में मखाना को शामिल कर आप भी अब अच्छो-अच्छों को टक्कर दे सकते हैं।

मखाने के फायदे स्वस्थ शरीर के लिए – Makhana health Benefits मखाने के फायदे स्वस्थ शरीर के लिए - Makhana health Benefits 

मखाने बहुत सारे पोषक तत्वों से परिपूर्ण हैं और थकावट को मिटा शरीर को ऊर्जा से भर देते हैं। यह शरीर को स्वस्थ व निरोग बनाने में भी अत्यंत फलदायी हैं।

Makhana for Diabetes – मखाना खाने के लाभ मधुमेह के लिए

Makhana for Diabetes – मखाना खाने के लाभ मधुमेह के लिएमखाना मधुमेह के रोगी के लिए एक उत्तम नाश्ता है। यह उनके लिए पौष्टिक तो है ही किंतु साथ ही में यह उनके रक्त शर्करा स्तर (blood sugar level) को भी नियंत्रण में रखता है।
आज ही से मखाना खाना कर दे शुरू और साथ ही अपने घर के लोगों को भी मखाने के फायदे से कराए रूबरू। makhane ke fayde

मखाने के औषधीय गुण – Makhana ke fayde in hindiमखाने के औषधीय गुण - Makhana ke fayde in hindi

तालाब, झील, दलदली क्षेत्र के शांत पानी में उगने वाला मखाना पोषक तत्वों से भरपुर एक जलीय उत्पाद है। मखाने के बीज को भूनकर इसका उपयोग मिठाई, नमकीन, खीर आदि बनाने में होता है। मखाने में 9.7% आसानी से पचनेवाला प्रोटीन, 76% कार्बोहाईड्रेट, 12.8% नमी, 0.1% वसा, 0.5% खनिज लवण, 0.9% फॉस्फोरस एवं प्रति 100 ग्राम 1.4 मिलीग्राम लौह पदार्थ मौजूद होता है। इसमें औषधीय गुण भी होता है।

fox nut

Euryale ferox (also known fox nut, foxnut, gorgon nut, makhana, makhana in Hindi and Punjabi, thangjing in Meitei, nikori in Assamese, onibasu in Japanese, gasiyeon in Korean) is the only extant species in the genus Euryale. It is a flowering plant classified in the water lily family, Nymphaeaceae, although it is occasionally regarded as a distinct family Euryalaceae. Unlike other water lilies, the pollen grains of Euryale have three nuclei.
Makhana Benefits in Hindi, fox nut health benefits, मखाना खाने के फायदे

Leave a Comment