Health

डायबिटीज के मरीजों को ये गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए, ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है।

खराब जीवनशैली और खानपान के कारण अधिकांश लोग ब्लड शुगर के शिकार हो रहे हैं। मधुमेह (Diabetes) से शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है। अगर शरीर में शुगर और इंसुलिन की मात्रा लगातार कम होती रहती है, तो आप जानते हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है। आईएमसी के सर्वेक्षण के अनुसार, हर चौथा व्यक्ति मधुमेह का शिकार है। खराब जीवनशैली, तनाव, अनियमित आहार के कारण ज्यादातर लोग (blood sugar) ब्लड शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं। यही नहीं, हर साल लगभग 1 मिलियन लोग मधुमेह के कारण मरते हैं।

मधुमेह की समस्याएँ मोटापा, तनाव, खराब जीवनशैली, चयापचय आदि के कारण होती हैं। इस बीमारी के कारण

  • अंधापन
  • दिल का दौरा
  • ब्रेन स्ट्रोक
  • किडनी की समस्याएं

और साथ ही कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली भी होती है।

मधुमेह के रोगी को अपना विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में, वह इस तरह से कई गलतियाँ करता है कि ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है। जानिए वो कौन सी चीजें हैं जो बिलकुल नहीं करनी चाहिए।

Diabetic patients must get enough sleep

मधुमेह रोगियों को अपने सोने का समय निर्धारित करना चाहिए। यदि आप एक दिनचर्या निर्धारित करते हैं, तो आप पूरे दिन अपने आहार का ध्यान रख पाएंगे।

Do yoga and exercise to control blood sugar

योग

यदि आप एक स्वस्थ शरीर चाहते हैं, तो योग और व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण है। मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होने के लिए रोजाना योग करें। इससे आपका ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहेगा।

Avoid fast food and oily food

काम या आलस्य के कारण लोग घर पर खाना नहीं बनाते हैं। वह फास्ट फूड या तैलीय चीजों को हेल्दी फूड से ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि फास्टफूड का आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसकी वजह से कई बीमारियां ब्लड शुगर की चपेट में आ जाती हैं।

Diabetes patients do not consume fruits

Fruits

डायबिटीज के मरीज अपने फलों का सेवन न करें। ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि फलों में अधिक मात्रा में चीनी पाई जाती है, जिससे चीनी बढ़ सकती है। लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसे कई फल हैं जिनके सेवन से आपका ब्लड शुगर कम हो जाएगा। ऐसे में आप पपीता, संतरा, कीवी, आड़ू, अमरूद आदि ले सकते हैं।

Must do blood glucose monitoring

Sugar Check

Diabetic patients को समय-समय पर अपना रूटीन चेकअप करवाना चाहिए। इससे आप हमेशा हेल्थी रहेंगे। बहुत से लोगों को समय पर ब्लड शुगर की जांच(blood glucose monitoring) न करने की आदत होती है। जिससे उसे पता नहीं चलता है कि उसका ब्लड शुगर हाई है या लो है।

Sending
User Review
0 (0 votes)

Leave a Comment