Technology

LTE और VoLTE क्या है और कैसे काम करता है?

आज से एक साल पहले तक ज्यादातर लोगों के पास सिर्फ 3जी फोन हुआ करते थे लेकिन समय के साथ स्मार्टफोन की तकनीक में बदलाव आ गया और लोगों के पास अब 4जी फोन हैं और इसमें इंटरनेट की स्पीड भी 3जी के मुकाबले काफी तेज होती है। आपको बता दें कि अब आप जितने भी नए फोन खरीदते हैं उनमें से ज्यादातर में आपको VoLTE या फिर LTE लिखा हुआ दिखाई देता है लेकिन आपमें से कम ही लोग इनका मतलब जानते होंगे। तो आज इस खबर में हम आपको VoLTE और LTE के बीच अंतर बताने जा रहे हैं।

LTE और VoLTE क्या है और कैसे काम करता है?

LTE and VoLTE
VoLTE full form Voice Long Term Evolution
LTE full form Long Term Evolution

VoLTE का मतलब

आपको बता दें कि VoLTE का मतलब Voice Long Term Evolution होता है वहीं LTE का पूरा नाम Long Term Evolution होता है। इन दोनों में ही VolTE सबसे आगे होता है क्योंकि इसे फुल 4जी कहा जाता है

जबकि एलटीई को नॉर्मल 4जी कहा जाता है। आपको वोल्ट स्मार्ट फ़ोन ज्यादा महंगे मिलते हैं और इसमें आपको वॉइस सपोर्ट भी मिलता है जबकि, एलटीई स्मार्टफोन आपको सस्ता मिलता है और इसमें आपको वॉइस सपोर्ट नहीं मिलता है।

वोल्ट स्मार्टफोन एलटीई स्मार्टफोन से बेहतर होते हैं और इसमें आपको कहीं ज्यादा फीचर्स मिलते हैं। एलटीई स्मार्टफोन में अगर इंटरनेट इस्तेमाल करते समय कॉल आ जाती है तो आपका इंटरनेट कनेक्शन बंद हो जाता है

वहीं अगर आप वोल्ट स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप कॉल आने के दौरान भी इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही वोल्ट में आपको एलटीई से कहीं बेहतर इंटरनेट एक्सपीरियंस मिलता है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.