LIC’s Jeevan Shanti में लगाएं पैसा, हर महीने मिलेगी 8000 रुपए पेंशन

0

lic Jeevan Shanti Policy Details in hindi: LIC की JEEWAN SHANTI YOJNA POLICY की खासियत इसमें मिलने वाली पेंशन है। यह नीति ग्राहकों को pension के माध्यम से Future की सुरक्षा प्रदान करती है। इस policy की विशेषताओं के संबंध में, मान लीजिए कि 45 वर्ष का व्यक्ति policy में 10,00,000 रुपये का Investment करता है, तो उसे प्रति वर्ष 74,300 की पेंशन(pension) मिलनी शुरू हो जाएगी।

आपके पास तुरंत या 5, 10, 15 या 20 साल बाद pension शुरू करने का विकल्प होगा। 5, 10, 15 या 20 साल के विकल्प में pension की Amount बढ़ जाएगी लेकिन इसके साथ कुछ Terms भी हैं। एलआईसी की JEEWAN SHANTI YOJNA एक non-linked plan है। साथ ही यह Single Premium Annual Plan है जिसमें बीमाधारक के पास immediate annuity या deferred annuity को चुनने का विकल्प होता है।

JEEWAN SHANTI YOJNA POLICY कैसे खरीदें

इस प्लान को offline के साथ-साथ online भी खरीदा जा सकता है। LIC’s Jeevan Shanti एक व्यापक वार्षिकी योजना है जिसमें Personal और उसके Family को भी लाभ मिलेगा।

  • Official Website: https://licindia.in/

LIC’s Jeevan Shanti के फायदे

lic jeevan shanti policy

एलआईसी की ‘जीवन शांति’ एक बेहतरीन उत्पाद है। यह single premium Deposit Pension Scheme है। इसके कुछ competence इस प्रकार हैं।

जीवन शांति पॉलिसी में लोन लेने की सुविधा

  • 3 महीने के बाद किसी भी समय surrender (बिना किसी चिकित्सकीय दस्तावेज के)
  • 1 से 20 वर्ष के बीच तुरंत या कभी भी pension शुरू करना
  • संयुक्त जीवन विकल्प में किसी करीबी रिश्तेदार को शामिल किया जा सकता है।
  • अगर आप 10 लाख के Invest पर 5 साल बाद pension शुरू करते हैं तो आपको 9.18 फीसदी Return की दर से annual pension मिलती है।

न्यूनतम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति एलआईसी की जीवन शांति पॉलिसी को ले सकते हैं। LIC’s Jeevan Shanti में Loan पेंशन शुरू होने के 1 साल बाद किया जा सकता है और Pension शुरू होने के 3 महीने बाद इसे surrender किया जा सकता है।

तत्काल और आस्थगित वार्षिकी दोनों विकल्पों के लिए Guaranteed Annuity Rates पॉलिसी लेते समय दी जाएंगी। योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी payment के तरीके उपलब्ध हैं। एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता।

jeevan shanti plan को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। यह Plan Lic के पुराने प्लान Jeevan Akshay की तरह ही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here