परमानेंट लेजर हेयर रिमूवल क्या होता है जाने फायदे और नुकसान

ज्यादातर महिलाएं शरीर पर अनचाहे बालों से परेशान हैं। इसके लिए, अगर आपको पार्लर जाने पर हर बार परेशानी होती है, तो आप परमानेंट हेयर रिमूविंग के बारे में सोच सकते हैं। लेकिन सब कुछ की तरह, इस प्रक्रिया के कुछ फायदे हैं और साथ ही कुछ नुकसान भी हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इसे पूरा करने से पहले, आपको पहले से ही इस प्रक्रिया और इसके फायदे और नुकसान के बारे में पता होना चाहिए।

परमानेंट लेजर हेयर रिमूवल क्या है

लेजर बालों को हटाने की प्रक्रिया है जो बालों से छुटकारा पाने के लिए प्रकाश की अत्यधिक केंद्रित किरण का उपयोग करता है। बालों के रोम में पिगमेंट होते हैं। यह वर्णक प्रकाश को अवशोषित करेगा और धीरे-धीरे बालों को हटा देगा।

लेजर हेयर रिमूवल के फायदे

Laser hair removal प्रक्रिया द्वारा अनचाहे बालों को Face, legs, under arms, bikini area और Other areas of the body से आसानी से हटाया जा सकता है।

त्वचा सुरक्षित है

रेजर, वैक्सिंग या प्लकिंग के कारण स्किन को भी होता है। लेकिन लेजर के जरिए अनचाहे बालों को हटाना ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। यह केवल बालों पर टारगेट  होता है और आसपास की त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

सबसे तेज़ तरीका

Laser hair removal की सिर्फ एक किरण कई बालों को एक साथ प्रभावित करती है। यही है, आपको पूरे दूसरे कई अनचाहे बालों से छुट्टी दे दी जाती है। लेजर के एक छोटे हिस्से से बालों को हटाने में लगभग एक-चौथाई का समय लगता है। ऊपरी होंठों से बाल हटाने में मुश्किल से एक मिनट लगता है। और बड़े हिस्से जैसे कमर या पैर आदि से बाल हटाने में एक घंटे तक का समय लग सकता है।

स्थायी समाधान

Laser hair removal से स्थायी रूप से अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है। तीन से पांच सत्रों में, नब्बे प्रतिशत लोगों को बालों से स्थायी राहत मिलती है।

यह पूरी प्रक्रिया है

हटाए जाने वाले बालों को आवश्यक ट्रिमिंग के साथ छंटनी की जाती है। लेजर रिडक्शन थेरेपी में उपयोग किए जाने वाले उपकरण को बालों के रंग और उस जगह की मोटाई के अनुसार समायोजित किया जाता है, जहां से बाल हटाए जाएंगे, त्वचा का रंग और शरीर का क्षेत्र।

लेजर बीम की बेहतर पैठ सुनिश्चित करने के लिए और साथ ही बाहरी त्वचा की परत को अच्छी तरह से ढालने के लिए, सर्जन अक्सर एक विशेष शीतलन उपकरण का उपयोग करता है या ठंडे जेल का उपयोग भी कर सकता है। लेजर प्रकाश से आंखों को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक सावधानी बरती जाती है।

इसके बाद, उपचार के लिए निर्धारित क्षेत्र पर प्रकाश की एक नाड़ी केंद्रित होगी।

इस बीच, किसी अवांछित प्रतिक्रियाओं या जटिलताओं के लिए उपचारित क्षेत्र की बारीकी से जांच करनी होगी।

प्रक्रिया के अंत में, anti-inflammatory creams या Ice Pack  का उपयोग उपचारित क्षेत्र की जलन को  शांत करने के लिए किया जा सकता है। अगले session में 4 से 6 week के बाद का समय तय किया जा सकता है।

वास्तव में, Designated area से बालों को हटाने का session तब तक जारी रहता है जब तक कि उस क्षेत्र के सभी बाल हटा नहीं दिए जाते।

जानिए संभावित side effect

Laser hair removal के बाद कई बार फफोले की संभावना भी होती है। हालांकि यह बहुत कम मामलों में देखा गया है, इसे खारिज नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा, Skin inflammation, redness और Mark की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

Permanent hair removal  में इन बातों का भी रखें ध्यान

यह एक Medical procedure है और इसमें चूक होने पर आपको नुकसान होने का खतरा होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप किसी specialist द्वारा Laser hair removal करवाएं।

यदि आप लेजर से बालों को हटाने जा रहे हैं, तो कम से कम छह महीने तक Plucking, waxing और Electrolysis से बचें। यह आवश्यक है क्योंकि लेजर बालों की जड़ों को denoted करता है, जो वैक्सिंग और प्लकिंग द्वारा नष्ट हो जाते हैं।

इसके साथ ही, आपको treatment से कम से कम छह सप्ताह पहले सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने से भी बचना चाहिए। सूर्य का प्रकाश लेजर के प्रभाव को कम करता है और साथ ही यह उपचार के बाद कई समस्याओं का कारण बन सकता है।

treatment के एक से दो दिन बाद, आपकी Skin sunburn की तरह महसूस कर सकती है। इससे बचने के लिए, आप इसे ठंडा करके और Moisturizer लगाकर कुछ राहत पा सकते हैं।

यदि आपने अपने Facial hair removal treatment कर लिया है, तो आप अगले दिन Makeup लगा सकती हैं, बशर्ते कि उपचार के बाद आपके चेहरे पर कोई फफोला न हो।