Tips & Tricks

लैपटॉप : लैपटॉप का इतिहास, परिचय और इसका उपयोग

लैपटॉप का इतिहास, परिचय और इसका उपयोग। लैपटॉप कंप्यूटर आकार में छोटे और वजन में हल्के होते हैं। इनको आसानी से बैग में रख कर कहीं पर भी ले जाया जा सकता है। लैपटॉप से वह सारे काम किए जा सकते हैं जो एक डेस्कटॉप कंप्यूटर के द्वारा होते हैं।

लैपटॉप का अर्थ क्या है।

लैपटॉप में “लैप “का अर्थ होता है “गोद” और “टॉप “का अर्थ होता है “ऊपर” यानी गोद के ऊपर रख कर चलाए जाने वाला कंप्यूटर। लैपटॉप कंप्यूटर को नोटबुक भी कहते हैं। इसका वजन लगभग 1 किलोग्राम से लेकर 3 किलोग्राम तक हो सकता है। नोटबुक दिखने में जितने छोटे होते हैं। कीमत में उतने ही यह महंगे भी होते हैं। उनके छोटे कॉन्पोनेंट पावर की खपत कम करते हैं। यानी यह कम पावर पर काम कर सकते हैं। लेकिन इसके कम्पोनेंट बहुत ही महंगे होते हैं और डेस्कटॉप के मुकाबले बहुत ही कम आवाज करते हैं।

Notebook के अंदर वह सारे कॉम्पोनेन्ट और पार्ट का इस्तेमाल होता है जो एक डेस्कटॉप कंप्यूटर में होता है। डेस्कटॉप कंप्यूटर में जहां सभी चीजें अलग-अलग भागों में बटी होती हैं। उनको तारों के द्वारा जोड़ा जाता है। वही लैपटॉप में सभी चीजें एक साथ असेंबल होती हैं। जैसे मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस आदि। नोटबुक के कॉम्पोनेन्ट को बहुत ही छोटे आकार में डिजाइन किया जाता है इसमें LCD का इस्तेमाल होता है। Laptop के अंदर ही कीबोर्ड को लगाया जाता है और साथ ही टचपैड वाले माउस का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा बाहरी कीबोर्ड को भी लगा कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोटबुक को पावर और बैटरी पावर दोनों से चलाया जा सकता है। डायरेक्ट इलेक्ट्रिसिटी ना होने पर यह बैटरी बैकअप पर आसानी से काम करता है। नोटबुक के अंदर ही एक बैटरी सेक्शन होता है। जो बैटरी को चार्ज करने और लैपटॉप को बैकअप देने का काम करता है।

Laapy उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है जो लोग एक जगह पर बैठकर काम नहीं कर सकते। जिन्हें अक्सर एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता है। या एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़ता है। लैपटॉप को बहुत ही आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ट्रेवल कराया जा सकता है।

टेक्नोलॉजी के विकास के साथ लैपटॉप के डिजाइन में बहुत से बदलाव हुए हैं। पहले के मुकाबले में अब नोटबुक बहुत ही ज्यादा तेज और वजन में हल्के होते जा रहे हैं।

Best 5 Multimedia Laptops Price

इन्हे भी पढ़े :

  • डेस्कटॉप और नोटबुक में क्या अंतर होता हैं।
  • नोटबुक कंप्यूटर का इतिहास।
  • नोटबुक की बैटरी।
  • नोटबुक प्रोसेसर
  • नोटबुक एलसीडी स्क्रीन (Laptop LCD Screen )
  • नोटबुक की हार्ड डिस्क ड्राइव
  • नोटबुकके लेटेस्ट फीचर्स में बदलाव
  • नोटबुक का इस्तेमाल या उपयोग।

About the author

inhindi

Leave a Comment

1 Comment