ब्लड कैंसर से लड़ रही किरण खेर, मुंबई में हो रहा इलाज

Kiron Kher Suffering Blood Cancer

Bollywood Actress और चंडीगढ़ से भाजपा सांसद किरण खेर ब्लड कैंसर से पीड़ित हैं। उनका पिछले कुछ महीनों से मुंबई में इलाज चल रहा है। किरण Multiple myeloma नामक बीमारी से पीड़ित हैं, जो एक प्रकार का Blood Cancer  है। यह जानकारी उनकी पार्टी के एक सदस्य ने बताई। 68 वर्षीय Actress का पिछले साल से इलाज चल रहा है और वह इससे उबर भी रही हैं।

अनुपम खेर ने भी पार्टी के एक सदस्य द्वारा दी गई जानकारी के बाद इसकी पुष्टि की है। Twitter पर एक Post Sahre करते हुए उन्होंने कहा, “हां, उन्हें ब्लड कैंसर हो गया है। वह अपने स्वास्थ्य के बारे में कोई अफवाह नहीं चाहते हैं, इसलिए वह खुद यह जानकारी दे रहे हैं। वह अभी इलाज कर रहे हैं और पहले से बेहतर होंगे। ”

किरण खेर को हाथ टूटने के बाद ब्लड कैंसर की बीमारी के बारे में पता चला

Kiron Kher Suffering Blood Cancer 

पार्टी के एक सदस्य ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पिछले साल 11 नवंबर को चंडीगढ़ के घर में किरण खेर का एक हाथ टूट गया था, जिसके बाद उन्होंने Post Graduate Institute of Medical Education and Research (PGIMER) में Test करवाया। चंडीगढ़ जहां उन्हें Multiple myeloma मिला था। बीमारी बाएं हाथ से दाहिने कंधे तक फैल गई थी। जिसके बाद उन्हें 4 दिसंबर को इलाज के लिए मुंबई जाना पड़ा। वर्तमान में, किरण ठीक हो रही है और मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती नहीं है। वह 4 महीने के लगातार इलाज के बाद ठीक हो रही है। हालांकि, उन्हें नियमित इलाज के लिए अस्पताल जाना पड़ता है।

फिल्म और राजनीतिक करियर

किरण खेर 2014 में राजनीति में शामिल हुईं। राजनीति में शामिल होने के बाद भी उन्होंने बॉलीवुड नहीं छोड़ा है। उसी समय, सिनेमा में, उन्होंने पंजाबी फिल्म ‘आसरा प्यार दा’ से एंट्री ली। हालाँकि बॉलीवुड में उनकी पहली फ़िल्म on पेस्टनजी ’थी जो वर्ष 1988 में रिलीज़ हुई थी। इसके बाद उन्हें लगातार कई फ़िल्मों में देखा गया। हालांकि, अतीत में, वह TV reality show India’s Got Talent में जज के रूप में दिखाई दीं। करण जौहर और मलाइका अरोड़ा भी इस शो में जज के रूप में दिखाई दिए।

Multiple myeloma क्या है

Multiple myeloma एक प्रकार का ब्लड कैंसर है जो दूसरे नंबर पर आता है। इस बीमारी में, रक्त में सफेद रक्त कोशिकाओं से संबंधित समस्याएं होती हैं। जिसके कारण Cancer cells bone marrow में जमा होने लगती हैं और स्वस्थ Blood cells को प्रभावित करती हैं। जिसके बाद बीमारी का पता चलता है।

मल्टीपल मायलोमा बीमारी के कई लक्षण हैं,

  • शुरुआती दिनों में व्यक्ति को मतली
  • भूख न लगना
  • वजन कम होना
  • पैरों में कमजोरी
  • थकान
  • छाती या रीढ़ की हड्डी में दर्द आदि हैं

हालांकि बीमारी का कोई सटीक कारण नहीं है, यह है कुछ समय के लिए लाइलाज माना जाता था, लेकिन अब इसका Treatment संभव है।