खीर कदम बनाने की विधि kheer kadam ki recipe

सामग्री।

  1. मावा 250 ग्राम
  2. चीनी पउडार 100 ग्राम (1/2 कप से ज्यादा )
  3. पनीर 200 ग्राम
  4. चीनी 150 ग्राम (3/4कप )
  5. काॅर्नपलोर/अरारोट- 2 छोटी चम्मच
  6. नींबू- एक (रस)
  7. पीला फूड कलर- एक चुटकी
  8. कैंसर- 10-12 धागे
  9. दूध- 500 मिलीलीटर

खीर कदम बनाने की विधि

  1. खीर कदम बनाने के लिये सबसे पहले पनीर और मावा के को कद्दूकस कर अलग-अलग कर लें, नींबू के रस बराबर के पानी लेकर नींबू के रस को उसमें मिलाएं। छेना बनाने के लिये एक बर्तन तेल गर्म करें, दूध में उबालक आने तक गैस बन्द कर 2-3 मिनट दूध को थोडा ठंडा होने दें।
  2. दूध को हल्का गर्म रह जाने पर नींबू-पानी के मिश्रण को थोडा-थोडा दूध में डालते हुए दूध को अच्छे से फाड लें, छेना निकालने के लिये इसे चलनी या सूती कपडे से छान लें, छेना को चम्मच से दबाकर अतिरिक्त पानी निकाल लें,
    ठसके बाद छेना को पानी से धो लंे।
  3. फिर हाथ से दबाते हुये अतिरिक्त पानी निकाले इसके बाद छेना को ण्क प्लेट में रखें। और हथेलियांे से मलते हुए नरम गूथ लें, इसमें काॅर्नफ्लोर और पीला फूड कलर डालकर अच्छे से मिक्स करें, तैयार छेना में से 18-20 छोटी लोई बनाएं। छेना की लोई को गोल अकार दें, चाषनी बनाने के लिये एक कूकर में चीनी और 2 कप पानी लेकर गर्म करें।
  4. धीमी अंच में कर दें, केसर के धागे चाषनी में डाले। चाषनी में उबाल आने पर आंच तेज कर दें, छेना के गोले को उबलती चााषनी में डालें। ध्यान रहे चाषनी में लगातर उबाल रहना चाहिये। कुकर का ढक्कन लगा दें और रसगुल्लों को एक सीटी आने तक पकाएं। 10 मिनट बाद गैस बंद कर दें, और प्रषेर को खुद समसप्त होने दें।
  5. तीन घंटे बाद रसगुल्लो को एक चलनी में निकालें और चाषनी को एक प्याले में छान लें। रसगुल्लो का लगभग एक से डेढ घटें तक चलनी में ही रखे, ताकि बिल्कुल निकाल जाए, फिर मावे में चीनी पउडार डालें, इसे हाथो से अच्छे से मिलाते हुए मिक्स करें। मावा के मिश्रण को 18-20 हिस्सो में बांट लें, मावा मिश्रण से थोडा मिश्रण तोडकर गोल कर लें,फिर चपटा का लें, इसके बीच में चारो ओर से मावा रख कर बन्द कर दें।
  6. खीर कदम को भूने पीर से लपेटकर अलग प्लेट में रखें, इसी प्रकार सभी कदम खीर बनाकर एक घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने के लिये रख दें।
  7. मिठास से भरे खीर कदम को आप इस दीवाली बनाकर दखें।

 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.