Uncategorized

नया प्रिंटर खरीदने से पहले रखें, इन बातों का रखें ध्यान।

Printer Tips and Tricks : Make in India  के साथ देश डिजिटल बन रहा है। इसी वजह से आजकल जायदातर जगह पर काम पेपरलेस ही किया जाता है। लेकिन सभी काम पेपर लेस तो नहीं हो सकता है। इसे में उन्हें  प्रिंट करने की जरुरत पड़ती है। जैसे की स्कूल के प्रोजेक्ट्स, कानूनी कागजात, व्यापार के  डाक्यूमेंट्स, नौकरी के आवेदन के लिए रिज्यूम आदि। ऐसे में इन सभी कामो के लिए प्रिंटर तो चाहिए ही। लेकिन जब प्रिंटर लेने की बात आती है तो लोग  असमंजस में पड़ जाते हैं की कौन-सा प्रिंटर उनके  लिए अच्छा होगा या किस टाइप  का प्रिंटर लेना सही रहेगा। अगर आपने प्रिंटर को लेने जरा सी भी गलती की तो   बाद में इससे बिना काम के पैसे बर्बाद तो होंगे ही साथ ही  प्रोडक्टिविटी पर भी बुरा असर पड़ेगा। इसलिए  पोस्ट में हम आपके इस काम को आसान करने जा रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको ऐसे फीचर्स के बारे में बताएँगे।  जो आपको सही प्रिंटर खरीदने में आपकी मदद करेगा। https://inhindi.org

  • HP Laserjet m1005 printer (scanner error 20) solution in Hindi
printer buying tips
printer buying tips

इंकजेट प्रिंटर लें या लेजर प्रिंटर:  Inkjet Printers or Laser Printers:

हालांकि, आजकल इंकजेट या Laser printers की कीमत में ज्यादा अंतर नहीं होता। लेकिन फिर भी अगर आपको यह निर्णय लेना है तो सबसे पहले तय करें की आप किस तरह की इंक का इस्तेमाल करना चाहते हैं। टोनर और इंक कार्ट्रिज में कीमत का अंतर हो सकता है, तो अपने बजट के हिसाब से आप इसका चयन कर सकते हैं।

प्रिंटर में कितने फंक्शन्स की है जरुरत:

कुछ लोग या कंपनियां प्रिंटर और Photocopy feature से ही संतुष्ट होते हैं। वहीं, कई उपभोक्ताओं को प्रिंटर में अधिक फीचर्स जैसे की All-in-one printer की जरुरत होती है, जिसमें स्कैन, फैक्स, प्रिंट और फोटोकॉपी सभी हो पाए। इसलिए ये सुनिश्चित कर लें की आपको कितने फंक्शन्स की जरुरत है।

इमेज क्वालिटी: Image Quality:

अब प्रिंटर लेने जा रहे हैं तो यह सोच लेना भी जरुरी है की इमेज प्रिंट के समय आपकी क्या जरुरतें हैं? अगर आपकी डिजाइन कंपनी हैं और आपको हाई क्वालिटी इमेज चाहिए तो कम क्वालिटी का प्रिंटर आपके काम को खराब कर सकता है।

प्रिंट स्पीड: Print speed:

आपको प्रिंटर से कितना काम लेना है? अगर आपको रोजाना ज्यादा प्रिंट निकालने हैं तो आपको फास्ट प्रिंटर की जरुरत होगी।

कनेक्टिविटी: Connectivity:

क्या आप Technology फ्रिक हैं? या आपको Wireless Connections की जरुरत है? आप चाहते हैं की आप अपनी मोबाइल डिवाइस से भी प्रिंट कर सकें या आपको सामान्य कंप्यूटर कनेक्शन वाला प्रिंटर चाहिए। इस बात का ध्यान रखना भी जरुरी है।

पेपर हैंडलिंग:  Paper handling:

आपको किस तरह के कागज का इस्तेमाल करना है यह सुनिश्चित कर लें। क्योंकि उसी हिसाब से आपको Specific Printer लेना होगा। इसी के साथ आप प्रिंट के साइज का भी ख्याल रखें। अगर आपको बड़े साइज के प्रिंट चाहिए तो साफ है की वैसे प्रिंटर न लें, जो इस काम के लिए सही ना हो।

ऑफिस साइज: Office Size:

अगर आपके ऑफिस में ज्यादा स्पेस नहीं है और अधिकतर लोग लैपटॉप पर काम करते हैं तो आपके लिए Portable printer बेहतर विकल्प रहेगा। वहीं ,अगर आपके पास जगह की कमी नहीं है तो आप Print quality को ध्यान में रख कर बड़ा प्रिंटर खरीद सकते हैं।

अन्य खर्चें: Other expenses:

Ink Cartridge के अलावा यह भी मायने रखता है की आप किस ब्रैंड की इंक का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप रिफिल होने वाली कार्ट्रिज ले लें तो आप कुछ खर्चा तो बचा ही सकते हैं। लेकिन अगर आप इन बातों का ख्याल रखकर नया प्रिंटर लेने जाएंगे तो ना सिर्फ आपको अपनी जरुरतों के अनुसार विकल्प चुनने में आसानी होगी। साथ ही आप कुछ हद तक अपना खर्चा भी बचा पाएंगे।


Flipkart Big Discount on All Types printers

Printer Buying Guide in Hindi #गैजेट न्यूज़ #ndtv gadgets hindi #न्यू मोबाइल #टेक न्यूज़ #गैजेट्स #मोबाइल samsung #मोबाइल ज्ञान #टेक ज्ञान

Leave a Comment