Sarkari Yojana 2019

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है KCC से लोन कैसे ले [Kisan Credit Card Scheme]

Kisan Credit Card Loan
2019

Kisan Credit Card 2019 – KCC वर्ष 1998 में भारतीय बैंकों द्वारा शुरू हुई एक योजना है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना में किसानों को सस्ता लोन दिया जाता है। इसकी ब्याज दर कम कारण किसान आसानी से लोन ले सकता है। Kisan Credit Card Scheme सरकार की ओर से चलाया जाता है, इसीलिए किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा सबसे अच्छी सुविधा है।

केसीसी योजना से किसान 50000 से 300000 तक का कर्ज ले सकते है। जिसकी ब्याज दर छहः माह तक 4% तथा एक साल के लिए 7% प्रतिशत होती है जो किसानों के लिए बहुत ही अच्छी है, इस केसीसी योजना की वजह से किसान अपनी फसल का बीमा भी करवा सकते हैं।

यदि किसी भी कारण से फसल नष्ट होने पर उनको मुआवजा भी दिया जाता है। जैसे बाढ़ की स्थिति में फसल का डूब के नष्ट हो जाना या सूखा पड़ने पर फसल का ख़राब हो जाना आदि, आपदा में किसान क्रेडिट कार्ड बहुत ही ज्यादा काम आता है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना से किसान फायदा ले सकता है।

Contents

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है – What is Kisan Credit Card Scheme

KCC किसानो को अपनी खेती की जरूरतों जैसे : खाद, बीज, मशीन, उपकरण आदि के लिए प्राइवेट फाइनेंस करने वाले लोगो, महाजनो या ऐसे बैंक जो ज्यादा ब्याज पर लोन देते से कर्जा लेकर परेशानी में न फसे। किसानो को जल्दी और कम ब्याज दर पर कर्ज मिल सके इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरुआत हुई। भारत सरकार ने साल 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं – How to get a Kisan Credit Card

Kisan Credit Card के लिए Apply करने के लिए बहुत से Bank Online Apply का option देते हैं। यह कार्ड पाने का आसान ऑप्शन होता है। इसके लिए आपको अलग-अलग बैंको के अनुसार से अलग-अलग Documents की जरूरत पड़ती है।

केसीसी योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है , कौन से जरुरी कागजात होने चाहिए

कोई भी किसान या व्यक्ति जिसके पास खेती लायक जमीन है या किसी अन्य की कमीं पर खेती करता है। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते है। आवेदक को अप्लाई करने के लिए जरुरी कागजात देने पड़ते है जैसे ID Proof और Address proof के लिए Aadhar Card, Pan Card, Voter Id Card या Driving License होने चाहिए।

आवेदन भरने के समय निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा करना होगा:

  • आवेदन पत्र में विधिवत भरा हुआ है
  • पहचान प्रमाण – मतदाता पहचान पत्र / पैन कार्ड / पासपोर्ट / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस, आदि।
  • पता प्रमाण – मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस, आदि।
  • जमीन के दस्तावेज

किसान क्रेडिट कार्ड योग्यता – Kisan Credit Card Eligibility

कोई भी ऐसा व्यक्ति को खेती किसानी से जुड़ा है कक बनवा सकता है। किसान कार्ड के लिए आवेदन वही कर सकता है जिसकी न्यूनतम उम्र लोन की अवधि समाप्ति तक 18 साल और अधिकतम 75 साल हो।

60 साल से अधिक उम्र के आवेदक के लिए एक सह-आवेदक होना अनिवार्य है। सह-आवेदक आवेदक का कोई भी नजदीकी रिश्तेदार हो सकता है। सह-आवेदक की उम्र 60 साल से कम होना जरूरी है।

केसीसी लोन के लिए कौन पात्र हैं? – Who are eligible for KCC loan?

  • सभी किसानों – एकल/ संयुक्‍त उधारकर्ता जो कि स्‍वामित्‍वधारी कृषक हैं।
  • किराए के काश्‍तकार, जुबानी पट्टाधारी एवं सांझा किसान इत्‍यादि
  • स्‍व सहायता समूह या संयुक्‍त दायित्‍व समूह के किसान जिसमें किराए के काश्‍तकार, सांझा किसान शामिल हैं इत्यादि

केसीसी आवेदन कैसे कर सकते हैं – How to apply for KCC

किसान कार्ड के लिए बहुत से बैंक ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन की सुविधा देते हैं। ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए नज़दीकी किसी भी बैंक में जाए। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त किया जा सकता है। एप्लीकेशन फॉर्म बाद गए स्टेप्स को अपनाये –

  • बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और किसान क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुनें।
  • ‘Apply’ बटन पर क्लिक करें। इससे आप ऑनलाइन आवेदन वाले पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • फॉर्म में निर्देशित जगहों को भरें और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद एक ऐप्लीकेशन रेफरेंस नंबर जेनरेट होगा।
  • इसे नोट कर लें और बाद में किसी भी तरह की क्वेरी के लिए इसका इस्तेमाल करें।

KCC 2019 बनने की अवधि / किसान कार्ड बनने में कितना समय लगता है

जैसे ही आप KCC Form भरकर Apply करते है उसके बाद बैंक आपकी eligibility की जांच करेगा। यदि आप योग्य पाए जाते हैं तो अगले 3-4 कार्यदिवस के अंदर ही बैंक आपको कॉल करते है और जरूरी Documents की मांग करते है।

एक बार सभी दस्तावेजों के साथ फॉर्म बैंक द्वारा स्वीकार कर लिए जाते हैं तो अगले 7-10 Working Days में बैंक आपके Credit Card के लिए Process शुरू कर देगा। इसके बाद आपको एक पावती मिलेगी जिस पर आपका ऐप्लीकेशन नंबर लिखा होगा। इस नंबर का इस्तेमाल आप अपने Credit card application status को Check कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड की वैधता – Kisan Credit Card Validity

किसान क्रेडिट कार्ड की वैधता 05 वर्ष की होती है। इसके बाद दुबारा अवधि बढ़वाने के लिए Process करवाना पड़ता है।

Disbursement of loans

फसलों की कटाई संबंधी जरूरतों के अनुसार Loan का नकदी संवितरण किया जाएगा।

केसीसी चुकौती – KCC Repayment

खरीफ(एकल)(1 अप्रैल से 30 सितम्‍बर ) – 31 जनवरी
रबी(एकल) (1 अक्‍तूबर से 31 अक्‍तूबर) – 31 जुलाई
दोहरी/विविध फसलों (खरीफ एवं रबी फसलों)31 जुलाई
दीर्घावधि फसलों( वर्ष भर) – 12 माह (पहले संवितरण की तारीख से )

उधारकताओं को चुकौती तारीख के अंतर्गत अपनी कृषि आय या अन्‍य जमाओं को केसीसी खाते में जमा करना होता है जो कि ब्‍याज एवं अन्‍य प्रभारों के साथ एक न्‍यूनतम ऋण राशि के बराबर होना चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड के नाम – Kisan Credit Card Names

  • इलाहाबाद बैंक – किसान क्रेडिट कार्ड
  • आन्ध्र बैंक – ए.बी. किसान ग्रीन कार्ड
  • बैंक ऑफ़ बडौदा – बी किसान क्रेडिट कार्ड
  • बैंक ऑफ़ इंडिया – किसान समाधान कार्ड
  • केनरा बैंक – किसान क्रेडिट कार्ड
  • कार्पोरेशन बैंक – किसान क्रेडिट कार्ड
  • देना बैंक – किसान गोल्ड क्रडिट कार्ड
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कामर्स – ओरिएंटल ग्रीन कार्ड (ओ.जी.सी.)
  • पंजाब नेशनल बैंक – पी.एन.बी. कृषि कार्ड
  • स्टेट बैंक ऑफ़ हैदराबाद – किसान क्रेडिट कार्ड
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया – किसान क्रेडिट कार्ड
  • सिंडिकेट बैंक – सिंडिकेट किसान क्रेडिट कार्ड
  • विजय बैंक – विजय किसान क्रेडिट कार्ड

केसीसी के तहत बीमा – Insurance under KCC

केसीसी के तहत बीमा किसान क्रेडिट कार्ड धारक एक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा द्वारा कवर निम्नानुसार है 

  • मृत्यु: 50,000रु.
  • विकलांगता:25000रु.
  • अधिकतम आयु: 70 वर्ष

किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर – Kisan Credit Card Helpline Number

KCC call Center Helpline Number – किसानों को सेवा प्रदान करने के लिए भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के साथ-साथ कृषि विभाग और सहकारिता विभाग देश भर में किसान कॉल सेंटरों के साथ आए। ये कॉल सेंटर 21 जनवरी, 2004 को लॉन्च किए गए थे।

इन केंद्रों का मुख्य उद्देश्य किसानों को उनकी स्थानीय भाषाओं में मुद्दों को स्पष्ट करना या तुरंत जवाब देना था। ये कॉल सेंटर सभी राज्यों में मौजूद हैं। किसानों के मुद्दों को हल करने के लिए कॉल सेंटर के तीन स्तर हैं।

किसी भी राज्य के किसान Toll free number यानी हेल्पलाइन नंबर – 1800-180-1551 पर किसान कॉल सेंटर पर कॉल कर सकते हैं और अपनी शंकाओं और जिज्ञासाओं को दूर कर सकते हैं।

ग्राहक देखभाल पेशेवर तुरंत मुद्दों को हल करने की कोशिश करते हैं अन्यथा वे Level II के Agricultural experts को Query को Forwarded करेंगे। किसान SBI के 24/7 हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं जो 1800-11-2211 है या 1800 425 3800 में भी डायल कर सकते हैं अपने मुद्दों को उठाने के लिए।

किसानों के पास दूसरे टोल-फ्री नंबर 080 26599990 पर भी पहुंच है। इन सभी टोल-फ्री नंबरों पर या तो अपने मोबाइल फोन या लैंडलाइन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर विशेष रूप से किसानों के लिए एक बहुत ही लाभदायक सेवा है क्योंकि प्रश्नों को उनकी स्थानीय भाषाओं में संभाला जा सकता है और बिना किसी देरी के किसान क्वेरी को जल्दी से हल कर सकते हैं।

In a review meeting on this scheme last week, it was found that compared to Madhya Pradesh, Rajasthan and southern states, the reach of Kisan Credit Cards was in Gujarat, Maharashtra, Uttar Pradesh, Chhattisgarh, West Bengal, Bihar, Jharkhand, Himachal Pradesh, Jammu and Kashmir and Very few in the North-East states.

किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज दर – Kisan Credit Card Interest Rate 2019

KCC का दायरा बढ़ाते हुए किसानों के अलावा मछुआरों, पशुपालकों को देने की व्यवस्था हो सकती है। गिरते भूजल को देखते हुए बजट में सिंचाई परियोजनाओं के लिए धन आवंटन बढ़ाया जा सकता है। शुक्रवार को पेश होने वाले बजट में कृषि अलावा इन क्षेत्रों पर विशेष फोकस रह सकता है।

छोटे किसानों को बाजार की सहूलियत देने के लिए बुनियादी सुविधाएं बढ़ाए जाने पर जोर दिया गया है। सीतारमन के बजट में किसानों तक मंडी सुविधाएं पहुंचाने पर जोर दिया जाएगा। फसलों के भंडारण और मूल्य के बारे में जानकारी दिलाना भी अहम होगा। किसानों तक जानकारी पहुंचाने वाली प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए विस्तार सेवा की बहाली जरूरी है।

एक लाख तक KCC को एक साल तक के लिए ब्याज मुक्त करने की संभावना है। वर्तमान में एक लाख पर समय पर पैसा अदा करने पर 4 फीसद देरी होने पर 7 फीसद ब्याज दर देनी होती है। पीएम सम्मान निधि योजना में सालाना 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ाकर 8 हजार रुपये करने की बात हो रही है।

बता दें कि सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का वादा भी किया है। ऐसी खबरें हैं कि सरकार किसानों के डायरेक्ट मार्केटिंग के लिए मोबाइल ऐप सहित कई योजनाओं और कार्यक्रमों पर काम कर रही है।

सभी किसान भाइयों यदि आपको Kisan Credit Card Scheme (KCC) 2019 से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो कमेंट करें हम आपके प्रश्नों का जवाब जरूर देंगे कृपया हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर करें|

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

3 Comments

  • Sir mere hdfc bank se 6(1)s bn gya hai lagbhag 4 mahine pehle . Aaj 10 Oct. Ho gyi hai fir bhi patwari sign nhi kr rhe hai . Kehte. Hai ki abhi new nomination ka order nhi aaya hai

  • dear sir i want to aaply online kisan credit card how can i aplly at icici bank kindly provide me link

Leave a Comment