Thursday, January 20, 2022
HomeAjab Gajabचीन में दिखाया काली माता ने अपना चमत्कार सभी लोग हो गए...

चीन में दिखाया काली माता ने अपना चमत्कार सभी लोग हो गए माँ काली के भक्त !

-

वैसे तो आपने बहुत से चमत्कारिक मंदिरो के बारे में सुना होगा और वो सकता है आपने उसे देखा भी हो परंतु आज हम आपको ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है। जिसे जानकर आपको शायद यकीन न हो। चीन में काली माता के चमत्कार को देखकर लोग चकित रह जाते है। वैसे तो आपने भगवान् का कई प्रकार की मिठाईया और फल से भोग लगते हुए देखा होगा लेकिन चीन के लोग काली माँ के लिए चाउमिन का भोग लगते है !

आपको यकीन नही हो रहा होगा लेकिन ये सच है जी हां यहाँ देवी माँ के लिए चाउमिन का भोग ही लगाया जाता। ये मंदिर कोलकाता में टंगरा में स्थित है। इस मंदिर में चाउमिन का भोग लगाया जाता है। फिर इसी प्रसाद को भक्तो में बाट दिया जाता है। इस कारण इस मंदिर का नाम चाउमिन काली माँ पड़ गया है। यह मंदिर कई सौ साल पुराना है पिछले 55 सालो से इसोन चेन इस मंदिर की देख भाल कर रहे है !

kali devi temple china

इस मंदिर के पीछे भी एक चीनी बच्चे की कहानी जुडी हुई है ये कहानी कई साल पुरानी है। दरअसल एक बार चीन में बीमारी के चलते सब लोग परेशान हो रहे थे डॉक्टर भी इस बीमारी का इलाज नही कर पा रहे थे। तब सभी लोग देवी माँ के शरण में आ गए और उनसे प्रार्थना करने लगे। यहाँ सात दिनों तक पूजा आराधना करने पर माँ ने इनकी पुकार सुन ली। उसी समय सारे बच्चे इस बीमारी से मुक्त हो गए। तब से ही इस मंदिर की काफी मान्यता बढ़ी है। दूर दूर से लोग इस मंदिर के दर्शन करने केे लिए आते है !

इस मंदिर में देवी माँ की मूर्ति के सामने चाइनीज अगरबत्तियां और केंडल जलाई जाती है। चीनी लोगो के दिल में इस मंदिर के प्रति बहुत गहरी आस्था है। वह देवी की सच्चे मन से पूजा करते है इस मंदिर में चाउमिन का भोग लगाया जता है। 60 साल पुराने इस मंदिर में पूजा के दौरान कई लोग माँ के दर्शन के लिए आते है। इस मंदिर में माँ की पूजा अर्चना हिन्दू धर्म के अनुसार ही होती है।
भारत और चीन की सभ्यता में ये मंदिर मेल का प्रतीक है क्योंकि, इस मंदिर में काली माँ की पूजा हिन्दू धर्म के अनुसार ही होती है लेकिन इस मंदिर में माँ का भोग कुछ अलग तरीके से लगाया जाता है अपने देखा होगा की, भारत में माँ के मंदिर में लोग कई तरह के फलों और मिठाई का भोग लगाते है। लेकिन चीन में लोग माता के इस मंदिर में चाउमिन का भोग लगते है।

 

आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

9,950FansLike
0FollowersFollow
3,125FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest posts