गर्भावस्था

आपको कैसे पता चलेगा की आप प्रेग्नेंट है या नहीं

कैसे पता करे की प्रेग्नेंट है Pregnant है या नहीं कैसे पता चलता है क्या हैं गर्भावस्था के लक्षण? First Week Pregnancy Symptoms in Hindi प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी नहीं होती है

कई बार ऐसा होता है कि मासिक धर्म न आने पर भी महिलायें यह निश्चित नहीं कर पाती कि वे गर्भवती हैं या नहीं क्योंकि मासिक धर्म न आने के अन्य कई कारण भी हो सकते हैं जैसे तनाव, हार्मोंस में असंतुलन, उचित आहार न लेना आदि। तो यदि कोई स्त्री पूर्ण रूप से अपनी गर्भावस्था के बारे में निश्चित होना चाहती है तो उसे टेस्ट अवश्य करवाना चाहिए। गर्भावस्था के लिए कई प्रकार के टेस्ट उपलब्ध हैं जैसे यूरिन टेस्ट, ब्लड टेस्ट आदि जो यह बात निश्चित करने में सहायक होते हैं कि स्त्री गर्भवती है या नहीं।

प्रेगनेंसी पता करने के लिए करे टेस्ट

ये टेस्ट बहुत सटीक हैं तथा ब्लड में एचसीजी हार्मोन स्तर का पता लगाने में सहायक होते हैं, ताकि गर्भावस्था की पुष्टि हो सके। हालाँकि कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके हैं जिससे आप घर पर ही पता लगा सकती हैं कि आप गर्भवती हैं अथवा नहीं। यदि आप इंतज़ार नहीं कर सकती तथा खुशखबरी जानने के लिए उत्सुक हैं तो आगे पढ़ें।

विनेगर से प्रेगनेंसी टेस्ट

विनेगर से प्रेगनेंसी टेस्ट

 

pregnancy test with vinegar in hindi – एक बर्तन में यूरिन और विनेगर मिलाएं। यदि कुछ मिनिट बाद विनेगर का रंग बदल जाता है तो इसका अर्थ है कि आप मां बनने वाली हैं।

टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट

pregnancy test with toothpaste

 

homemade pregnancy test with toothpaste in hindi – एक बर्तन में टूथपेस्ट और यूरिन मिलाएं। यदि कुछ मिनिट बाद टूथपेस्ट झागदार और नीले रंग की हो जाती है तो इसका अर्थ है कि आप गर्भवती है।

शुगर (चीनी) से प्रेगनेंसी टेस्ट

 

एक कटोरे में कुछ चीनी लें। इसमें सुबह की पहली यूरिन मिलाएं क्योंकि सुबह के समय आपकी यूरिन अधिक सांद्र होती है। यदि शक्कर घुलने के बजाय गुच्छों के रूप में जम जाती है तो इसका अर्थ है कि आप गर्भवती है।

यूरिन से प्रेगनेंसी टेस्ट

चपटी सतह वाले कांच के एक गिलास में यूरिन लें। इसे कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। यदि एकत्रित की गयी यूरिन पर एक सफ़ेद परत बन जाती है तो इसका अर्थ है कि आप गर्भवती हैं।

साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट

 

एक बर्तन में अपनी यूरिन (पेशाब) और साबुन मिलाएं। यदि साबुन में झाग और बुलबुले आते हैं तो इसका अर्थ है कि आप गर्भवती है।

⊕ कृपया ध्यान दें कि गर्भावस्था की सही पुष्टि के लिए किसी डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Last updated on 18/09/2019 8:29 AM

About the author

inhindi

Leave a Comment