गर्मियों के 10 रसीले फलों के नाम

10 भारत में रसदार फलों का नाम

Name of juicy fruits in India: गर्मी का मौसम जितना गर्म होता है, उतना ही ठंडा भी। अब आप कहेंगे कैसे ? क्योंकि जनाब इस मौसम में शरीर में पानी की कमी तो होती है, लेकिन वही रसदार और मज़ेदार फल भी तो इसी गर्मियों में आते है, जो आपको मज़ेदार स्वाद के साथ ठंडक देते हैं।

हालाँकि आजकल इन फलों को पूरे साल बाजार में देख सकते है, लेकिन विशेष रूप से इन्हें गर्मियों का फल माना जाता है। गर्मी के मौसम में कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितनी गर्म है, मौसमी फलों की उपस्थिति इसे महसूस ही नहीं होने देती है। आइए जानते हैं उन 7 रसदार मजेदार फलों के बारे में, जो केवल गर्मियों के मौसम में आते हैं –

1. आम (Mango)

गर्मियों के 10 रसीले फलों के नाम

आम फलों का राजा कहलाता है। विश्व के अनेक देशों में आम की अलग-अलग जाति होती है। फिर भी हिंदुस्तान का प्रसिद्ध फल आम ही है। स्वाद, स्वास्थ्य एवं बल संवर्धन की दृष्टि से आम सभी फलों में आगे है। आम भिन्न-भिन्न जाति के होते हैं। किन्तु सभी आमों के गुण प्रायः एक से ही होते हैं। आम को खाने से पहले 2-3 घंटे पानी में रखने से गर्मी निकल जाती है।

2. खरबूजा – (muskmelon)

muskmelon

यह ग्रीष्म ऋतु का अद्वितीय फल है। यह हर कहीं सहजता से उपलब्ध रहता है एवं सस्ता होने के कारण सभी खरीद सकते हैं। खरबूजा तृप्ति कारक, शीतल, बलवर्धक तथा पित्त, वायु, कब्ज निवारक है। शारीरिक श्रम के बाद यह फल खाने से थकान दूर हो जाती है तथा तृप्ति मिलती है।

3. तरबूज – (watermelon)

watermelon juicy

इसका गूदा जितना लाल होगा, वह उतना ही मीठा, स्वादिष्ट तथा रसभरा होगा। इसमें 75 प्रति‍शत पानी रहता है। वास्तव में यह ग्रीष्म ऋतु का सबसे मजेदार फल है। यह ग्रीष्म ऋतु में आनंद, मुख तृप्ति तथा स्वास्थ्य प्रदाता फल माना जाता है। तरबूज का हर हिस्सा काम का होता है, इसके छिलके की सब्जी भी बढ़िया बनती है।

4. ककड़ी – (cucumber, Kakdi)

juicy fruits name

यह ग्रीष्म ऋतु का अनुपम उपहार फल तथा सब्जी दोनों है। ककड़ी अपने शीतल प्रभाव से मन, मस्तिष्क तथा वायु कोशिकाओं को तृप्ति एवं स्वास्थ्य प्रदान करती है। यह गर्मी तथा लू से बचाती है और त्वचा को खूबसूरत बनाती है। खीरा और ककड़ी के गुणधर्म एक से होते है।

5. रसीली लीची – (lychee, litchi)

lychee, litchi

इस मौसम में आने वाली लीची न केवल गर्मी में तापमान नियंत्रित रखने में मदद करती है, बल्कि पोषण भी देती है। यह आंखों और त्वचा के लिए बेहतरीन है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व तनाव और झुर्रियों से भी बचाते हैं।

6. अंगूर -(Grapes)

Grapes

गर्मी के मौसम में खास तौर से मिलने वाले काले और हर अंगूर, शीतल और पौष्टि‍क होते हैं। इसमें भ्रपूर मात्रा
में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपको तनाव और बढ़ती उम्र से बचाते हैं। प्यास बुझाने में ये मददगार होते हैं।

7. संतरा -(Orange)

Orange

रसीला संतरा गर्मी में मन को खूब भाता है।
विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है और वजन कम करने में भी मददगार है। रेशों से भरपूर संतरा आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।

8. स्ट्रॉबेरी – (Strawberry)

Strawberry

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी न केवल मजेदार स्वाद देती है बल्कि आपको फ्री रेडिकल से बचाकर आपकी सेहत और ब्यूटी दोनों को निखारती है।

9. शहतूत – (Mulberry)

Mulberry

इसमें पाए जाने वाले रेजवर्टेरोल के बारे में माना जाता है कि यह शरीर में फैले प्रदूषण को साफ करके संक्रमित चीजों को बाहर निकालता है। यह आपके तनाव को दूर करता है साथ ही शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकता है जिससे रक्तसंचार निर्बाध रूप से सभी अंगों तक होता है। रक्त में मौजूद शर्करा पर भी यह नियंत्रण करता है।

10. चकोतरा – (Grapefruit)

Grapefruit

गर्मियों में यह सूर्य के प्रकाश के हानिकारक प्रभाव को कम करता है। खट्टे प्रभावित करने वाले उपयोगी गुण, चकोतरा फल दिल और रक्त वाहिकाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो पोटेशियम, मैग्नीशियम और लोहा, शामिल हैं। यह पाचक एंजाइम का उत्पादन करने में मदद करता है।

Read ;

आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। comment करके आप अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।

loading...

One comment

  1. comment करके आप अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.