Beauty tips

चेहरे की झुर्रियां हटाने के 5 आसान घरेलू उपाय

चेहरे की झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय इन हिंदी: – माथे पर समान्तर पड़ती झुर्रिया व् आखों के चारों ओर बारीक़ रेखाएं 35 साल के उम्र में अपेक्षाकृत अधिक गहरी दिखाई देती है इससे त्वचा की कोमलता काम हो जाती है।

झुर्रियां पड़ने के कारण – Wrinkles: Causes, treatment, and prevention in hindi

1. जो लोग तेज धुप में ज्यादा घूमते है, उस दौरान वे अपनी आखों को सिकोड़े रहते है, जिससे उनकी आखों के चारों और की मांसपेशियों में तनाव आ जाता है, जो चेहरे पर धारियों के रूप में दिखता है.. आगे चलकर ये धारियां स्थायी रूप ले लेती है, जिससे आखों के चारों ओर झुर्रियां पड़ जाती है।

2. रोजाना जयदक देर तक धुप में रहने से त्वचा में उपस्थित तेल सूख जाता है जिससे त्वचा रूखी हो जाती है।

3. तनाव, चिंता, ईर्ष्या क्रोध आदि का उपहार चेहरे पर अपना असर छोड़ जाता है यही कारण है की जब भी हम मुस्कराते हैं, हंसते हैं, गुस्सा करते हैं तो हमारे चेहरे की मांसपेशियां में तनाव आ जाता है, जो चेहरे पर धारियों के रूप में दिखता है ये ही धारियां स्थायी रूप लेती हैं, जिससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती है।

4. डायबिटीज, दमा, ब्लड प्रेशर, कब्ज आदि लंबी बीमारी से पीड़ित लोगों किए चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां उभरने लगती है। तेज एलोपैथिक दवाओं के अधिक सेवन से वक्त से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती है।

5. मानसिक संतुलन, अधिक मानसिक और शारीरिक मेहनत से भी समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां उभरने लगती है।

6. आमतौर पर साबुन जल में घुलकर क्षार उत्पन्न करता है, त्वचा की प्राकृतिक चिकनाई को नष्ट कर देता है,  इस कारण त्वचा रूखी हो जाती है और उसका लचीलापन भी बहुत काम हो जाता है इससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाता है।

7. मेकअप करने से मेकअप सामग्री के कण त्वचा के रोमकूपों में भर जाते है जिससे त्वचा प्राकृतिक रूप से सांस नही ले पाती और कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां उभरने लगती है।

झुर्रियों से बचने के उपाय – wrinkles hone ke kaise bache 

1. त्वचा के लिए जरूरी है कि पौष्टिक भोजन किया जाए, क्योंकि पौष्टिक भोजन शारीरिक अंगों की कार्यक्षता बढ़ाकर त्वचा तक अच्छा पोषण पहुंचने में सहायक होता है।

2. त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रोटीन, विटामिन, ए, बी और सी, से युक्त खाध पदार्थ भरपूर मात्रा में लेना चाहिए प्रोटीन के चलते ही त्वचा में लचीलापन बनाए रहता है, यानी जब हम त्वचा को खीचकर छोड़ देते है तो वह फिर से अपने स्थान पर आ जाती है।

3. एक व्यस्क आदमी को कम से कम ढाई लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

4. तेज धुप में अधिक देर तक न रहें और जब भी धुप में निकलें, धुप का चश्मा अवश्य लगा लें धुप का चश्मा भी आँखों के डॉक्टर की सलाह से ही खरीदे।

5. जो आदमी अपने चेहरे को जितना भी आरामदेह मुद्रा में रखते है, उनके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां पड़ने का खतरा नही रहता है शांत चेहरा खूबसूरत भी नजर आता है।

6. साबुन का इस्तेमाल जहां तक हो सके कम-से-कम करें और कैमिकल युक्त सौंदर्य प्रसाधन के प्रयोग से बचने का प्रयास करें सौंदर्य प्रसाधनों में हर्बल सौंदर्य प्रसाधनों को प्रमुखता दें।

विटामिन ई कैप्सूल है झुर्रियां हटाने का नुस्खा – Vitamin e for wrinkles in Hindi

आपको चाहिए – विटामिन ई कैप्सूल – Vitamin e Capsule

झुर्रियां हटाने का तरीका home remedies for wrinkles on face

  • विटामिन ई के कैप्सूल्स ले।
  • विटामिन ई कैप्सूल्स में मौजूद तेल को किसी बर्तन में निकाल लें।
  • अगर आपको ज्यादा तेल की जरुरत है तो आप अतिरिक्त कैप्सूल को ले सकते है।
  • विटामिन ई कैप्सूल्स तेल को प्रभावित त्वचा पर लगाकर कुछ मिनट तक मालिश करें।
  • अब इस तेल को २- ४ घंटो के लिए लगा हुआ छोड़ दें। (अच्छा तो यह होगा की आप ऐसे सोते समय लगाए। )
    फिर त्वचा को ठंडे पानी से धो ले।

विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कैसे और कब करें –

सोने से पहले रोज़ रात को इस विधि को करे।

झुर्रियों को रोकने में विटामिन ई कैप्सूल फायदेमंद होता है –

विटामिन ई के हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सिडेंट गुण आपकी त्वचा को नमी और ताज़गी प्रदान करते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ रखता है और झुर्रियों को कम करता है।

Buy online Wrinkle Expert Anti-Wrinkle Day Cream

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

1 Comment

Leave a Comment