april me sabji ki kheti/hari sabji ki kheti/september me/january me/october november/ageti sabji ki kheti/lauki bhindi ki kheti 

इस विधि से सब्जियों की खेती करें, अच्छा लाभ होगा

april me sabji ki kheti/hari sabji ki kheti/september me/january me/october november/ageti sabji ki kheti/lauki bhindi ki kheti

किसान सब्जियों की खेती सब्जी बीन्स सब्जियां उत्पादन शिमला मिर्च मूली पालक बैंगन

भारत एक प्रमुख सब्जी उत्पादक देश है। सब्जियों की खेती यहाँ पर्वतीय क्षेत्रों से लेकर समुद्र के तटीय क्षेत्रों में सफलतापूर्वक की जाती है। सब्जियों के अधिक उत्पादन के साथ, एक ओर, हम अपने भोजन में आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए अधिक सब्जियों का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जबकि हम अतिरिक्त उपज के साथ सब्जियां बेचकर भी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। तो चलिए हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताते हैं जिसके द्वारा आप सब्जियों की खेती करके कई गुना मुनाफा कमा सकते हैं।

सब्जियों की बुवाई के लिए खेत की अच्छी जुताई के बाद, गीली भंगुर मिट्टी की एक मेड बनाएं और उसमें चार इंच की दूरी पर बीज डालें। फिर प्लास्टिक से मेड को कवर करें। जैसे ही बीज अंकुरित होते हैं, पौधे के स्थान पर प्लास्टिक में एक छेद करें और पौधे को बाहर निकालें। इस विधि के लिए न तो अधिक पानी की आवश्यकता होती है और न ही उच्च लागत की। और फसल कीड़ो से बची रहती हैं।

इस विधि में अधिक सिंचाई और उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है। यदि उर्वरक को पानी के साथ मिलाया जाता है और मेढ़ों में डाला जाता है, तो यह हर पौधे की जड़ तक पहुंच जाता है। पौधे पर पानी टपकने से भी वे सिंचित होते हैं। प्लास्टिक से ढंका होने के कारण, नीचे से निकलने वाला वाष्प मददगार साबित होता है।

मेढ़ों पर रखी प्लास्टिक न तो घास पैदा करती है और न ही कीट पतंग  फसल को नष्ट करने में सक्षम है। घास प्लास्टिक के नीचे रहती है और पेड़ों तक नहीं पहुंचती है। पौधों को बीमारी और कीटों से बचाने के लिए जैविक दवा का छिड़काव किया जाता है।

इस तरह से खेती करने से किसान की लागत काफी कम हो जाती है, क्योंकि ऐसी स्थिति में किसान सिंचाई में ज्यादा पैसा खर्च नहीं करता है, उर्वरक भी बहुत कम लगता है और इसके साथ ही फसल में कीड़े नहीं लगते हैं, जिससे न केवल पैसे की बचत होती है। इसके अलावा, फसल को कोई नुकसान नहीं होता है जिससे अधिक उत्पादन होता है।

farmer Vegetables farming vegetable Beans vegetables Production capsicum Radish Spinach eggplant

आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.