Hindi Facts

फैशियल से जुडी 10 महत्पूर्ण जानकारी – Interesting Fact About Face And Facial

DigitalOcean से क्लाउड होस्टिंग ख़रीदे | Simple, Powerful Cloud Hosting‎

Build faster DigitalOcean पर 2 महीने की मुफ्त होस्टिंग है।. Spin up an SSD cloud server in less than a minute. And enjoy simplified pricing. Click Signup

फैशियल से जुडी कुछ महत्पूर्ण जानकारी – Interesting Fact About Face And Facial in hindi

फेशियल्स तथ्य फैशियल से जुडी कई गलत फहमियां लोगों के मन से में होती है, आइए जाने क्या है ये भ्रम और क्या है इनसे जुडी सच्चाई।

1. भ्रम : ज्यादा फेशियल कराने से झुर्रिया पड़ जाती है।

सत्य : झुरियां ज्यादा फेशियल कराने से नही- गलत तरीके से कराने से पड़ती है, सही तरीके से कराने झुरियां दूर होती है, फेशियल हमेशा किसी प्रशिक्षित ब्यूटीशियन से ही कराना चाहिए।

2. भ्रम : बहुत कम उम्र में फेशियल नही करना चाहिए।

सत्य : यह सही है कि कम उम्र में त्वचा अपने आप चमकदार रहती है, लेकिन कुछ लोगो कि त्वचा पर झुर्रिया काम उम्र में होने लगती है यह दाग-धब्बे भी पड़ जाते है, इस स्थिति में काम उम्र में भी फैशियल कराया जा सकता है।

3. भ्रम : एक बार फैशियल करा लिया तो हमेशा करना पड़ेगा।

सत्य : एक बार करने का कोई अर्थ नही होता, फैशियल तो कराया ही थोड़ी-थोड़ी अवधि में जाता है। नही करने से झुर्रिया पड़ने लगेगीं, इसलिए अपनी त्वचा के जरूरत के मुताविक थोड़े-थोड़े दिनों में करना चाहिए।

4. भ्रम : फैशियल में लेजर के प्रयोग से त्वचा ख़राब हो जाती है।

सत्य : लेजर के प्रयोग से त्वचा ख़राब नही होती है, यह त्वचा को प्रदूषण, धूल इत्यादि से साफ़ करता है, लेकिन लेजर का प्रयोग कैसे और कितनी देर तक किया जाए ये ज्यादा महत्वपूर्ण है। इस तरह का ट्रीटमेंट प्रशिक्षित ब्यूटीशियन से ही कराएं।

5. भ्रम : फैशियल के बाद स्टीम लेना जरूरी है।

सत्य : फैशियल के बाद हमेशा स्टीम लेना जरूरी नही है, अगर त्वचा पर ब्लैक हेड्स है तो स्टीम लेना चाहिए बहुत ज्यादा स्टीम लेने से त्वचा के छिद्र खुल जाते है जो पैक से भी बंद नही होते है।

6. भ्रम : फैशियल में हार्ड मसाज (तेजी से ज्यादा) अच्छी है।

सत्य : तेजी से मसाज करवाना अच्छा लग सकता है, मगर सच्चाई यही है कि फैशियल में एकदम हल्के हाथों से मसाज ( फेदर टच ) करना चाहिए हार्ड मसाज से त्वचा खिंचती है और ढीली हो जाती है मसाज धीरे-धीरे हल्के हाथों से होनी चाहिए, जिससे रिलैक्स महसूस हो।

Add Comment

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.