फाइनेंसियल

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक क्या है और इसके फायदे

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की एक सितंबर से देशभर में शुरुआत हो जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सेवा का शुभारंभ करेंगे. सेविंग्स बैंक खातों की तुलना में इनमें ज्यादा Interest मिलेगा. बताया जाता है कि India Post Payments Bank के Savings accounts पर 5.5 फीसदी तक Interest मिलेगा. जबकि सेविंग्स बैंक अकाउंट में ब्याज की दरें अभी 3.5-4 फीसदी के बीच हैं. आप घर बैठे कर्इ अन्य सुविधाओं का फायदा भी उठा सकेंगे.

India Post Payments Bank क्या है

India Post Payment Bank देश का पहला ऐसा Bank हैं जो घर बैठे Money Withdrawal और Deposit करने की Facility प्रदान करता है। इसमें आप 1 लाख रुपए तक ही Deposit कर सकेंगे। इसके अलावा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) से आप किसी तरह का Loan नहीं ले सकेंगे। ना तो Credit Card जारी होगा ना ही FD Account खोला जाएगा। What is Bank Hindi me

केंद्रीय कैबिनेट ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक पर खर्च में 80 फीसदी बढ़ोतरी की अनुमति दी है. इससे इन पर खर्च होने वाली Total Amount बढ़कर 1,445 करोड़ रुपये हो गई है. 635 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन मुख्य रूप से Technology (400 करोड़) से जुड़ी लागत और मानव संसाधन (235 करोड़) के लिए किया गया है. बुधवार को हुर्इ कैबिनेट की बैठक के बाद इस बारे में औपचारिक बयान जारी किया गया था. इस बैठक की अध्यक्षता Prime minister ने की थी.

इसे भी पढ़ें :

Launch के पहले ही दिन IPPB की देशभर में 650 Branches और 3,250 Access point होंगे. ये तमाम तरह की Services की पेशकश करेंगे. इनमें SAving व Current Account, Money Transfer, Direct Benefit Transfer, Bill और Utility Payments तथा Enterprise व Merchant Payments शामिल हैं.

भारतीय डाक भुगतान बैंक

इन सेवाओं की पेशकश Counter Service, Micro ATM, Mobile Banking App, SMS और IVR जैसे अलग-अलग Chanels से की जाएगी.

देश के सभी 1.55 लाख Post office को 31 दिसंबर, 2018 तक Ippb system से जोड़ा जाएगा. IPPB Services को मुहैया कराने के लिए Postal Staff और Rural post servants को commission की भी मंजूरी दी गर्इ है. यह commission उनके Accountsमें सीधे आएगा.

इसे भी पढ़ें :

Telangana Postal Circle के चीफ Postmaster general ने बताया कि तेलंगाना पोस्टल सर्किल में 23 ब्रांचों और 115 एक्सेस पॉइंट में IPPB की Services एक सितंबर से शुरू हो जाएंगी.

भारतीय डाक भुगतान बैंक – India post के पहले से ही देश में 40 करोड़ Customer हैं. इसके 17 करोड़ से ज्यादा Post office savings account हैं.

Leave a Comment