ईद का त्यौहार मुसलमानों का सबसे पवित्र एवं बड़ा त्यौहार होता है।

ईद का त्यौहार मुसलमानों का सबसे पवित्र एवं बड़ा त्यौहार होता है। यह रमजान का महीना पूरा हो जाने के बाद मनाया जाता है। मुसलमान लोग एक महीने तक रोजा रखते हैं। रोज़ो के दिनों में मुस्लिम धर्मानुयायी पूरे नियमों से खुदा की इबादत करते हैं तथा पांचों वक्त की नमाज अदा करते हैं। रमजान के दिनों में बहुत सुबह अजान से पहले वह खा पी लेते हैं फिर अजान के बाद नमाज पढ़ते हैं। इस बीच के पूरे दिन कुछ नहीं खाते पीते तथा अधिकांश समय खुदा की इबादत में गुजारते हैं। शाम ढलने और अजान के बाद भी रोजा खोलते हैं। जिसे रोजा इफ्तार करना कहते हैं। वह इस समय जो भी खाने पीने की चीजे बनाते हैं उसे पड़ोसी रिश्तेदार तथा ऐसे घरों में पहुंचाते हैं। जो बहुत गरीब होते हैं।
Eid Mubarak, Happy Eid Mubarak

रमजान का पवित्र महीना

रमजान का महीना बहुत पवित्र माना जाता है। इन दिनों मुसलमान भाई बुराइयों से बचने की पूरी कोशिश करते हैं। 30 रोजों के बाद ईद आती है। ईद के दिन सुबह से ही बच्चे बूढ़े जवान सभी ईदगाह जाने की तैयारी में लग जाते हैं।

ईद का त्यौहार

नहा-धोकर नए नए कपड़े पहन टोलियां की टोलियां ईदगाह की ओर रवाना होती हैं। ईदगाह में नमाज पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण बात मानी जाती है। ईद की नमाज पढ़ कर मुसलमान खुदा का शुक्र भेजते हैं। कि उनके 30 रोजे बिना किसी परेशानी के पूरे हुए और रमजान के दिनों में बुराई से बचते रहें .

आपसी भाईचारे का प्रतीक

नमाज पढ़ने के बाद सभी मुस्लिम भाई एक दूसरे से गले मिलते हैं और ईद मुबारक कहते हैं। प्रस्सनता के साथ अपने अपने घरों को रवाना होते हैं। लेकिन सभी घरों में सिवइयां बनती हैं। वह आपस में मेल मिलाप बढ़ाने के लिए एक दूसरे के घर में सिवइयां खाने जाते हैं।

ईद का त्यौहार खुशियों का त्योहार

ईद के दिन बस्तियों में छोटे छोटे मेलों की शक्ल में अनेक प्रकार की दुकाने लगती हैं। जिनमें गुब्बारे बच्चों के खिलौने तथा कई तरह के खेलों की चीजें मिलती हैं। बड़े लोग बच्चों को ईदी देते हैं। ईदी के पैसे पाकर बच्चे खुश होते हैं और अपनी मनमर्जी की चीजें खरीद देते हैं। ईद के दिन मुसलमान भाइयों के अलावा अन्य धर्म के लोग भी मुस्लिम भाइयों को ईद की मुबारकबाद देते हैं। ईद का त्यौहार कई दिन तक चलता रहता है। इस तरह हम कह सकते हैं कि ईद का त्यौहार आपसी सद्भावना और भाईचारे का त्योहार है।
Read More Hindi Nibandh : दीपावली दीपों का त्यौहार
Search Tags : इस्लामी त्यौहार | ईद उल-फ़ित्र |  ईद उल फ़ित्र पर निबंध | ईद का त्यौहार पर अनुच्छेद | मुसलमानों का त्योहार | भारत के त्यौहार | Nibandh in Hindi on Eid | essay on ramzan in hindi | Eid Mubarak, Happy Eid Mubarak.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.