पेन ड्राइव पर पासवर्ड कैसे लगाएं | USB Pendrive Me Password lagane ke Tips

1
6
पेन ड्राइव पर पासवर्ड कैसे लगाएं – How to Make Password Protected Usb Pen drive Memory Cards -आजकल पेन ड्राइव का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा होता है।  क्यूंकि पेन ड्राइव में डेटा ज्यादा व आसानी से कही भी ले जाया जा सकता है।  साथ ही साथ यह और स्टोरेज से काफी सस्ता पड़ता है।
इसमें में लोग अपने निजी या ऑफिस से सम्बंधित डेटा रखते है। जैसे : Photos, Contact, Important Files, Marriage and Party के Video या Private Pictures इत्यादि। अगर किसी कारण से यह  device खो जाए या कोई चुरा ले तो, वह आपकी बेशकीमती चीज़ो  का गलत इस्तेमाल कर सकता है। ऐसे में Pen drive में पासवर्ड लगाना बहुत जरुरी हो जाता है।
लेकिन कैसे इस पोस्ट में आपको “Pendrive और SD मेमोरी कार्ड को Password से Protect कैसे करे?” का आसान तरीका बताऊंगा।  बहुत से लोगो को पता भी नहीं है की ऑनलाइन बहुत से सॉफ्टवेयर उपलब्ध है।  जिनकी मदद से हम अपने इस USB डिवाइस को लॉक कर सकते है।  बहुत से सॉफ्टवेयर पोर्टेबल होते है।  जिन्हे पेन ड्राइव में डालकर चलाया जा सकता है।  हालाँकि सबका काम करने का तरीका अलग अलग होता है।  लेकिन सबका काम एक ही होता है। USB को Secure – Password protect USB Pen Drive बनाना

💡 Google Analytics in hindi tutorial – गूगल एनालिटिक्स क्या है

Pendrive Me Password Kaise Lagaye
दोस्तों पेनड्राइव को पासवर्ड से प्रोटेक्ट करने के लिए आज मैं आपको कुछ तरीके बताने जा रहा हूँ जिनसे आप अपनी यूएसबी ड्राइव को प्रोटेक्ट कर सकते हैं

इन सॉफ्टवेयर के द्वारा इसको किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में लगाते है ,तो सबसे पहले वह पासवर्ड मांगता है। बिना पासवर्ड डाले बगैर कोई भी आपके डेटा को नहीं देख सकता , हाँ यदि वो चाहे तो इसको फॉर्मेट कर सकते है ,लेकिन फिर भी डेटा तक नहीं पहुंच सकते है।  pen drive को Secure रखने वाले कुछ सॉफ्टवेयर के लिंक निचे दे रहा हूँ।  आप उन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

USB Pen drive Password Protection Free Software Download

  1. Cryptainer LE – 448 bit Free Encryption Software
  2. CRYPTAINER MOBILE 
  3. USB Secure
  4. USB Safeguard 
  5. Lock Disk Drive Software
  6. Androsa File Protector
  7. My Lockbox
  8. PenProtect
तो है न काम की बात आप भी अपने पेन ड्राइव को आज ही पासवर्ड से सुरक्षित कीजिये। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी को इसको शेयर करना न भूले।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here