Beauty tips

15 काले होठों को गुलाबी करने के आसान उपाय व तरीके

काले होठों को गुलाबी कैसे बनाएं-” स्वस्थ होंठों की खूबसूरती चेहरे के आकर्षण को कई गुना बढ़ा देती है। वहीं फटे, रूखे व सूखे और पपड़ीदार होंठ आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं। होंठों की तुलना प्रारम्भ से ही गुलाब की पंखुड़ियों से की जाती रही है। कवियों ने आंखों व बालों के साथ ही होंठों की खूबसूरती को भी अपनी रचनाओं में उकेरा है। अक्सर देखा भी गया है, आखों में काजल चाहे न लगा हो पर होंठों पर नफ़ासत से लगी लिपस्टिक आपको अपीलिंग लुक देती है। लिपस्टिक के विभिन्न शेड्स इस समय मार्केट में उपलब्ध है। होंठों की सुंदरता के साथ साथ होंठों की केयर भी उतनी ही महत्त्वपूर्ण है। बॉडी की स्क्रबिंग करने के साथ ही होंठों की स्क्रबिंग भी बहुत आवश्यक होती है, जिससे होंठ ब्यूटीफुल व हैल्दी रहेंगे। “

ट्रिक्स नर्म-मुलायम व गुलाबी होंठों के लिए

होंठ हैल्दी रहें इसके लिए रात को सोने से पहले विटामिन ई कैप्सूल और पेट्रोलियम जेली लगा सकती हैं। यह रात भर मॉयश्चराइज़ को लॉक करके रखतें हैं। जिससे नमी बनी रहती है और होंठ ड्राई नही होते। जब आप सुबहा उठती हैं तो पिंक और सॉफ्ट लिप्स आपकी मोहकता में वृद्धि करते नज़र आते है।

काम के दौरान होठों की देखभाल कैसे करें

आफिस के वातानुकूलित वातावरण में जब आप कार्य करती हैं तो उस दौरान एयरकडीशन की ठंडी हवाएं आपको गर्मी से तो राहत प्रदान करती है पर होंठों की नमी चुरा लेती हैं ऐसे में होंठों की खूबसूरती बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि होंठों पर पर्याप्त मात्रा में मॉयश्चराइज़र लगाएं। क्योंकि हमारे होंठ अपने आप नमी को उत्पन्न नहीं कर सकते है, इसीलिए इन पर एक थिक कोट मॉयश्चराइज़र का लगाना आवश्यक है। जिससे नमी बनी रहे और इसके लिए चाहें तो नेचर्स ऐसेंस के लिप बाम का भी प्रयोग कर सकती हैं।

एस.पी.एफ भी है जरुरी

याद रखें केवल आपके चेहरे और शरीर को ही एस.पी.एफ यानि सनस्क्रीन की आवश्यकता नहीं है वरन् आपके होंठ चेहरे का एक संवेदनशील हिस्सा है व इसका ध्यान रखना जरूरी है। यदि आप धूप में काम के लिए निकलते है या आप स्पॉटस में हैं और धूप में खेलते हैं। कारण चाहे जो भी हो, पर यदि आपको शाइनी व ग्लॉसी लिप्स चाहिए तो होंठों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। जिससे सूर्य के हार्श इफेक्ट इनकी खूबसूरती को प्रभावित न कर सकें। इसके लिए वैसलीन लिप थैरेपी जरूर अपने साथ रखें जिससे होठों की नमी बनी रहे।

नेचुरल लिप स्क्रब का प्रयोग – How to Use a Lip Scrub in hindi

नेचुरल लिप स्क्रब का प्रयोग - How to Use a Lip Scrub in hindi

कम से कम सप्ताह में दो बार होंठों की स्क्रबिंग अवश्य करें। जिससे कि डेड स्किन बाहर निकल जाएं। इससे ब्लड सरकुलेशन में भी वृद्धि होती है। स्क्रब करने के लिए 5 या 6 ऑलिव ऑयल की ड्राप्स ले व एक टेबिल स्पून शुगर में मिला लें। इससे होंठों को एक्सफोलिएट करें। फिर अच्छे से धो कर वॉश करें उसके बाद हीलिंग लिप बटर या अपनी पसंद का लिप मॉयश्चराइज़र लगाएं। एक्सफोलिएट करने के लिए वैसलीन को बेबी टूथब्रश पर लगाएं, और हल्के से लिप को एक्सफोलिएट करें। ऐसा आप प्रतिदिन कर सकती हैं.

होंठों के कालेपन को दूर करने के कारगर घरेलू उपाय – Effective home remedies to remove blackness of lips in hindi

लिपस्टिक व लिप ग्लॉस, लिप कलर्स यह सभी सिंथेटिक इनग्रेडीएंट से बने होते हैं। चाहे कम इस्तेमाल करें या अधिक लेकिन इसका ध्यान तो आपको रखना ही है कि किसी भी इनग्रेडीएंट का प्रभाव आपके नाजुक होंठों पर न पड़े, क्योंकि यह त्वचा को डेमेज करते हैं लेकिन यह इफेक्ट इनविजिबल होते हैं पर इन्हें नजरअंदाज नही कर सकते, इसलिए होठों की कोमलता बनी रहे इसके लिए स्क्रबिंग बहुत आवश्यक होती है। जिससे होठों की डेड स्किन निकल जाए और उन्हें ब्यूटीफुल लुक मिले।

स्क्रबिंग करें

कोकोनट या प्राकृतिक जैतून का तेल लें, इसमें दो टेबिल स्पून ब्राउन शुगर मिलाएं 1 टी स्पून शहद मिलाएं। इन इनग्रेडीएंटस को अच्छे से मिलाएं। इसे ग्रांइड कर इसका पेस्ट तैयार कर लें यह होंठों के लिए एक अच्छा स्क्रब है। इसके प्रयोग से होंठों को स्मूथ लुक मिलेगा।

होंठों की खूबसूरती को बढाने के लिए करें….

को बनाए रखने के लिए लिप स्क्रबिंग करना बहुत ही जरूरी है। जिससे होंठ गुलाब की पंखुड़ी की तरह खिले खिले रहें। इसके लिए आप गुलाब की पत्तियों का स्क्रब बनाकर होंठों की स्क्रबिग के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे घर पर बनाने के लिए गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को थोड़े से कच्चे दूध में भिगो दें।  फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें कुछ ड्राप्स ग्लीसरीन और शहद की मिला लें। इस तैयार पेस्ट को होठों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर, हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें और सादे पानी से धो दें ।  इससे होठों कि डेड स्किन निकल जायगी और होंठ गुलाबी बने रहेंगे। “

गुलाबी होंठ करने के लिए घरेलू उपाय

  • इस तैयार स्क्रब को एक जार में स्टोर कर लें और सप्ताह में एक प्रयोग करें। इसे होंठों पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। फिर गर्म पानी से वॉश कर लें। इससे होंठ एक्सफोलिएट भी होगें और डेड स्किन भी नि जाएगी। इससे होंठों को कोमलता मिलेगी। स्क्रब के बाद मॉयश्चराइज करने के लिए पेट्रोलियम जेली लगा लें।
  • कोकोनट ऑयल सॉफ्ट लुक देने के साथ ही सूदिंग इफेक्ट भी देता है। ब्राउन शुगर एक अच्छा एक्सफोलिएटर है और शहद त्वचा को अच्छे से मॉयश्चराइज करता है । जिससे आपके होंठ खूबसूरत दिखते है और अपीलिंग, इसीलिए अपने इस संवेदनशील हिस्से की संवेदनशीलता का ध्यान रखें।
  • होठों का कालापन दूर इस तरह से करें और अपने होठों को सुंदर बनायें, रात को सोने से पहले अपने होंटों पर मलाई लगने से भी होठों का कालापन कुछ दिन में दूर हो जाता है. या फिर आप गुलाब की पत्तियों को पीस कर उनका लेप करने से भी होंठो का कालापन कम हो जाता है और होंठ गुलाबी नज़र आने लगते हैं.
  • होठों का कालापन दूर करने का एक तरीका यह भी है आप नीम्बू को काटकर रात को सोते समय उसको अपने होंठो पर मलें तो कुछ दिन में इससे भी आपके होंठ अच्छे दिखने लगते हैं. और अगर शहद लगाएं तो इससे भी आप अपने होंठो को मुलायम और गुलाबी बना सकते हैं. या जैतून के तेल में थोड़ा सा वेसलीन मिला लें और रोशन अपने होंठों पे मलने से भी होंठों का कालापन दूर हो जाता है.
  • होठों का कालापन दूर करने के लिए आप चुकंदर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े अपनेहोंठों पर मलें ये बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता है और प्राकृतिक रूप से भी चुकंदर होंटों के लिए बहुत लाभकारी माना गया है कुछ ही दिनों में ये आपके होंठों को गुलाबी रंगत दे देता है.

अगर आपको पोस्ट अच्छे लगी हो तो इसे शेयर और करना न भूले। आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

Leave a Comment