बालों को कैसे करें स्ट्रेटनिंग How Hair Straightening

बालों को कैसे करें स्ट्रेटनिंग How Hair Straightening

टाइम के साथ बडी तेजी ही बदलता है स्टाइल। अगर हेयर-स्टाइल की बात करें तो जाने कितने ही रंग और ढंग बालों के लिये आए और चले चले गए, लेकिन स्ट्रेटनिंग, यानी सीधे -सिल्की बाल स्टाइल का वह फंडा है। जिसे कह सकते है ’एवरग्रीन।’ आजकल वैसे भी यह स्टाइल टीनएजर्स से लेकर कार्पोरेट वीमैन तक खूब पसंद किया जा रहा है।

कैसे कराएं (स्ट्रेटनिंग)

  1. स्ट्रेटनिंग किस से कराई जाए, इसी पर इस स्टाइल और बालों की खूबसूरती और बर्बादी पर निर्भर करती है।
  2. स्ट्रेटनिंग हमेशा किसी ब्यूटी एक्सपर्ट से ही कराएं।
  3. सस्ती सुविधा अपनाने के चक्कर में ऐसा न हो कि बाल तो हमेशा के लिए खराब ही हो जाएं, साथ ही उनमें कई तरह की समास्या भी शुरू हो जाएं।
  4. आज कल तो मार्किट में कई अच्छी कंपनियों के ऐसे प्राॅडक्ट मौजूद है, जिनके स्तेमाल से बेजान या खराब बालों को भी नई जान और खूबसूरती दी जा सकती है। बशर्ते यह सुनिश्चित हो कि आप जिस ब्यूटी क्लीनिक में जाएं वहां पर सचमुच उन्हीं प्राॅडक्ट का इस्तेमाल किया जा रहा हा। ऐसा मैं इसलिए कह रही हंू कि, क्योंकि यह प्राॅडक्ट सस्ते नहीं होते। जाहिर जहां सस्ते में काम चलाया जा रहा है, वहां बालों के हेल्थ की कोई गरण्टी नहीं होती हैं। इसलिए मैं बार-बार कहती हूं कि स्ट्रेटनिंग (पर्मानेंट) कराते समय हमेशा अच्छे क्लीनिक और अच्छे प्राॅडक्ट को ही चुनें।

खूबसूरती रहे बरकरार

  1. स्ट्रेटनिंग दो तरह की होती है, टेंपरेरी और पर्मानेंट। पहली प्रकार में तो हेअरवाॅश और प्रेसिंग से बालों स्टेट किया जाता है, जो धुलने तक ऐसे ही रहते हैं।
  2. दूसरे प्रकार में चहले बालों को वाॅश किया जाता है, फिर कैमिकल के प्रयोग से उनकी बल खत्म किए जाते हैं ताकि बालों पर एक क्रीमी परत और लगाई जाती है और बालों की पतली-पतली लटों को प्रेसिंग से बिल्कुल स्ट्रेट किया जाता है
  3. यहां यह भी ध्यान देने की जरूरत है कि प्रेसिंग मशीन की क्वाॅलिटी भी बहुत अहमियत रखती है, जिसका पता कई दिनों बाद ही चल पाता है।
  4. बालों पर यह प्रोडेक्ट तकरीबन 20 से 40 मिनट तक लगे रहते हैं। उसके बाद हेयर वाॅश कर दिया जाता है। अच्छे क्लीनिक में सिर्फ इतने प्रोसेस से ही बाल मनचाहा लुक पा लेते है। उन्हें वाॅश के बाद दोबारा स्ट्रेटनिंग करने की जरूरत नहीं पडती।
  5. स्ट्रेटनिंग करा लेने के बाद इसे लबें समय तक सुंदर बनाये रखने के लिए रंग्युलर आॅयल मसाज करे, कडिंशनर का इस्तेमाल करना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.