होंठों के कालेपन को दूर करने के 9 कारगर घरेलू उपाय

Hontho ka kalapan Dur karne ke gharelu upay – किसी भी स्त्री की पहचान उसके चेहरे और सुदरता से की जाती है। स्त्री या लड़की के चेहरे का मुख्य हिस्सा होंठ होता है। चेहरे की खूबसूरती में चार -चाँद बढ़ाने का काम होठ ही करता है। यहाँ कुछ उयाप बताये जा रहे है जो आपके काले होठो को साफ़ -सुंदर और पिंक बनाने में उपयोगी साबित होगे। इनके इस्तेमाल से आप अपने होंठों को फिर से नई जान दे सकती है।

होंठों के कालेपन को दूर करने/ होठ गुलाबी करने के उपाय -Hontho ka kalapan Dur karne ka tarika

1. रोज रात को सोने से पहिले अपने फेस और लिप्स को अच्छे से धोये उसके बाद पानी पोछ ले।

2. अपने फेस और लिप्स पर गुलाब जल को रुई या काटन से लगाये और पूरी  रात लगा रहने दे।

3. अपने लिप्स को सप्ताह में एक बार  स्क्रब क्रीम से होंठों को धीरे धीरे मालिश करे और फिर 10 मिनट के बाद धुल दे।

4. आप स्क्रब को घर पर भी बना सकती है इसको बनाने के लिए आपको -किसी छोटे बर्तन की जरूरत है उसके बाद आपको लेना होगा नींबू का रस 5 से 10 बूंद ,चीनी मोटी पीसी हुई 1 छोटी चम्मच,और शहद 1 छोटा चम्मच इनको अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद आराम से लिप्स पर मसाज करे। उसके बाद 10 मिनट सूखने के लिए छोड़ दे सूख जाने के बाद सादे पानी से धो ले।

5. लिप्स पर जो भी लगाये  बाद में उसको साफ़ करना न भूले कलर या बाम और लिपस्टिक इत्यादि।

6. सप्ताह में जब भी मौका मिले लिप्स पर शहद और नींबू का रस मिलाकर लगाये।

7. रात सोने से पहले दूध की मलाई होंठो पर लगाए। इससे कुछ ही हफ्तों में काले होंठ गुलाबी होने लगेंगे। दूध की मलाई होंठो को गुलाबी करने के लिए सबसे उत्तम उपाय है।

8. होंठो को प्राकृतिक गुलाबी रंग देने के लिए चुकुन्दर का रस या फिर लाल अनार का रस लगाए और कुछ देर बाद धो ले। ऐसा रोजाना करने से लिप्स का कालापन दूर होकर लिप्स गुलाबी होने लगते है।

9. इसके आलावा जैतून के टेल में वैसलीन मिलाकर लगाने से रूखे या सूखे लिप्स मुलायम हो जाते है। स्मोकिंग करने और चाय कॉफ़ी के ज्यादा सेवन से भी होंठ काले होने लगते है।

Lip Blackness Remover Balm

[content-egg module=Amazon template=list]