Beauty tips

रात में लगाइए ये 5 ओवर नाइट होममेड फेस पैक जो आपके चेहरे पर लाएंगे निखार !

Homemade Face Pack in Hindi : चेहरे को फ्रेश लुक देने के लिए व त्वचा स्वस्थ बनी रहे इसके लिए, फेस पैक व फेस मास्क का प्रयोग कभी प्रतिदिन तो कभी सप्ताह में एक बार फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं।  इस समय मार्केट में हर प्रकार की त्वचा के लिए ओवर नाइट होममेड फेस पैक जैसे स्किन ग्लॉस इत्यादि उपलब्ध हैं।  अभी तक केवल दिन में ही कुछ देर तक फेस मास्क लगाए रखते हैं लेकिन अब ऐसे फेस मास्क भी उपलब्ध है जो पूरी तरह से त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए बनाए गए है। इन होममेड ओवर नाइट फेस पैक को पूरी रात चेहरे पर लगाए रखना होता है।

Contents

ओवर नाइट फेस मास्क – गोरापन और सुंदरता कैसे पाए – Easy Overnight Face Masks To Rejuvenate Your Skin in hindi

ओवर नाइट फेस पैक क्यों है जरुरी – Benefits of Using an Overnight Face Mask in hindi

आपकी चेहरे की त्वचा को अतिरिक्त हार्ड वर्क करना पड़ता है।  हर मौसम का सबसे अधिक प्रभाव चेहरे की त्वचा पर ही पड़ता है।  जिससे उसकी कोमलता पर भी प्रभाव पड़ता है।  इसीलिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है कि दिन में ही फेस पैक लगाने से आपकी चेहरे की त्वचा पूरी तरह से स्वस्थ व कोमल बनी रहे।  अब आप पूरी रात भी फेस मास्क लगाए रख सकती हैं।

हाइड्रेशन के लिए ओवर नाइट फेस पैक

ओवर नाइट फेसमास्क आपकी त्वचा को नमी देता है और हाइड्रेट रखता है।  इससे यूथफुलनेस बनी रहती है।  इन फेसमास्क के प्रयोग से त्वचा लचीली बनती है जिससे मेकअप करने में भी आसानी होती है।  मेकअप अधिक देर तक टिका रहता है।

खूबसूरत स्किन के लिए ओवरनाइट फेस पैक – Homemade Overnight Face Masks for Glowing Skin in hindi

होममेड फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से स्किन ईवन टोन व ग्लोइंग बनती है।  यह overnight face mask के उपयोग करने से त्वचा के एजिंग साइन्स जैसे फाइन लाइन्स, डार्क स्पॉट्स रिंकल्स इत्यादि से भी राहत मिलती है।  यह स्वीट ग्लेंड के सेक्रियेशन को भी बढ़ाने में सहायक होते है जिससे त्वचा से डर्ट इत्यादि पसीने के रूप में निकल जाती है।  त्वचा में ऑक्सीजन को बढ़ाने में मददगार है।

त्वचा को साफ करने के लिए साबुन की जगह करें होममेड क्लींजर का इस्तेमाल

जब आप सोते हैं तो उस वक्त भी आपकी त्वचा कार्य कर रही होती है दिन भर डेमेज होने के बाद वह पुनः रिपेयर होने के लिए।  ऐसी स्थिति में यदि आप overnight face mask का प्रयोग करते हैं तो त्वचा रिजुविनेट होने के साथ ही रिफाइन भी होती है।  यह पोर्स को भी रिफाइन करने में मदद करती है।  त्वचा को साफ करती है इससे गहराई तक क्लीनिंग हो जाती है।  यह सबसे अच्छी बात होती है कि जब आप सोती हैं तो इससे त्वचा को पूरा रिलेक्स मिलता है।

इन ओवर नाइट फेस पैक से आपको मिलता है ब्यूटीफुल, यंगर लुक व त्वचा भी स्वस्थ बनी रहती है।

गोरी और बेदाग त्वचा पाना है तो बेसन का फेस पैक लगाएं

बेसन फेस पैक बनाने की विधि

चेहरे पर निखार और चमक लाने साथ ही त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने के लिए आधी चम्मच हल्दी, तीन चम्मच बेसन और एक चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगाए और पंद्रह मिनट बाद चेहरे को पानी से धो ले। तैलिये त्वचा के उपचार के लिए गुलाब जल की कुछ बूंदे दो चम्मच बेसन में मिला कर चेहरे और गर्दन पर लगाए और सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो ले। इस पेस्ट में में दही का प्रयोग भी कर सकते है। फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन:रूखी त्वचा के लिए बेसन में आधा छोटा चम्मच हल्दी, एक चम्मच दूध, और एक चम्मच शहद मिला कर पेस्ट बनाये और चेहरे पर लगा कर पंद्रह मिनट के बाद धो ले। ये होमेमड फेस पैक रूखी त्वचा से धूल मिट्टी के कण और गंदगी बाहर निकाल देता है। मुंहासे के इलाज के लिए दो चम्मच बेसन, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच शहद, चुटकी भर हल्दी और कुछ बूँदे गुलाब जल मिला कर इनका पेस्ट बनाये और इसे इस्तमाल करने से पहले ठंडे पानी से फेस को धौले ले और फेस पैक लगाने के पंद्रह मिनट बाद चेहरा साफ़ कर ले।

पपीते के फेस पैक से चेहरे को कैसे निखारे -Papaya Face Packs For Glowing, Fair, And Smooth Skin in hindi

विटामिन सी, ई और ए पके हुए पपीते में भरपूर मात्रा में होता है। स्किन को फ्रेश लुक देने और जवान बनाए रखने में पपाया फेस पैक काफी असरदार होता है। इसके इलावा ये त्वचा को मुलायम बनाता है और संक्रमण से भी बचाव करता है। पके हुए पपीते के पेस्ट में थोड़ा शहद मिलाये और पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाए। बीस मिनटों तक लगा रहने दे। उसके बाद फेस पैक सूखने पर पानी से चेहरे को धो ले।

त्‍वचा निखारे मुल्‍तानी मिट्टी – Multani Mitti Face Pack for Gorgeous Glowing Skin in hindi

आधा चम्मच गुलाब जल, दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और चार चम्मच दही ले और इन्हें मिला कर एक पेस्ट बना ले और चेहरे पर लगाए। लेप लगाने के पंद्रह मिनट के बाद इसे धो ले। इस उपाय से रंग गोरा और चेहरे की त्वचा मुलायम होता है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच आलू का रस मिला कर लेप बना ले। इस लेप को चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर होती है और चेहरे पर चमक आती है।

दमकती त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें बेसन का फेस पैक – How to Use Besan Face Pack (Gram Flour Pack) For Skin Whitening in hindi

बेसन का उपयोग कर के घर पर फेस वॅाश और फेसपैक बना सकते है जो सुखी त्वचा, ऑयली स्किन और संवेदनशील त्वचा तक के उपचार में सहायक है। घरेलू नुस्खे से रंग गोरा करने में भी बेसन का उपाय काफी लाभदायक है।

हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय – How to Lighten Your Dark Hands and Feet in hindi

संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए – Orange peel powder for skin whitening in hindi

[content-egg module=Amazon template=list]

आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Leave a Comment