ओवर नाइट होममेड फेस पैक जो आपके चेहरे पर लाएंगे निखार !

1
4114
ओवर नाइट होममेड फेस पैक जो आपके चेहरे पर लाएंगे निखार !
ओवर नाइट होममेड फेस पैक जो आपके चेहरे पर लाएंगे निखार !

Homemade Gharelu Face Pack in Hindi : चेहरे को फ्रेश लुक देने के लिए व त्वचा स्वस्थ बनी रहे इसके लिए, फेस पैक व फेस मास्क का प्रयोग कभी प्रतिदिन तो कभी सप्ताह में एक बार फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं।  इस समय मार्केट में हर प्रकार की त्वचा के लिए overnight face mask जैसे स्किन ग्लॉस इत्यादि उपलब्ध हैं।  अभी तक केवल दिन में ही कुछ देर तक फेस मास्क लगाए रखते हैं लेकिन अब ऐसे फेसमास्क भी उपलब्ध है जो पूरी तरह से त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए बनाए गए है। इन होममेड फेस पैक को पूरी रात चेहरे पर लगाए रखना होता है।

ओवर नाइट फेस पैक क्यों है जरुरी

आपकी चेहरे की त्वचा को अतिरिक्त हार्ड वर्क करना पड़ता है।  हर मौसम का सबसे अधिक प्रभाव चेहरे की त्वचा पर ही पड़ता है।  जिससे उसकी कोमलता पर भी प्रभाव पड़ता है।  इसीलिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है कि दिन में ही फेस पैक लगाने से आपकी चेहरे की त्वचा पूरी तरह से स्वस्थ व कोमल बनी रहे।  अब आप पूरी रात भी फेस मास्क लगाए रख सकती हैं।

हाइड्रेशन के लिए ओवर नाइट फेस पैक

ओवर नाइट फेसमास्क आपकी त्वचा को नमी देता है और हाइड्रेट रखता है।  इससे यूथफुलनेस बनी रहती है।  इन फेसमास्क के प्रयोग से त्वचा लचीली बनती है जिससे मेकअप करने में भी आसानी होती है।  मेकअप अधिक देर तक टिका रहता है।

स्किन टोन overnight face mask in hindi

होममेड फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से स्किन ईवन टोन व ग्लोइंग बनती है।  यह overnight face mask के उपयोग करने से त्वचा के एजिंग साइन्स जैसे फाइन लाइन्स, डार्क स्पॉट्स रिंकल्स इत्यादि से भी राहत मिलती है।  यह स्वीट ग्लेंड के सेक्रियेशन को भी बढ़ाने में सहायक होते है जिससे त्वचा से डर्ट इत्यादि पसीने के रूप में निकल जाती है।  त्वचा में ऑक्सीजन को बढ़ाने में मददगार है।

रिलेक्स, रिजुविनेट, रिफाइन overnight face mask in hindi

जब आप सोते हैं तो उस वक्त भी आपकी त्वचा कार्य कर रही होती है दिन भर डेमेज होने के बाद वह पुनः रिपेयर होने के लिए।  ऐसी स्थिति में यदि आप overnight face mask का प्रयोग करते हैं तो त्वचा रिजुविनेट होने के साथ ही रिफाइन भी होती है।  यह पोर्स को भी रिफाइन करने में मदद करती है।  त्वचा को साफ करती है इससे गहराई तक क्लीनिंग हो जाती है।  यह सबसे अच्छी बात होती है कि जब आप सोती हैं तो इससे त्वचा को पूरा रिलेक्स मिलता है।

इन ओवर नाइट फेस पैक से आपको मिलता है ब्यूटीफुल, यंगर लुक व त्वचा भी स्वस्थ बनी रहती है।

बेसन फेस पैक बनाने की विधि

बेसन फेस पैक बनाने की विधि
बेसन फेस पैक बनाने की विधि
  • चेहरे पर निखार और चमक लाने साथ ही त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने के लिए आधी चम्मच हल्दी, तीन चम्मच बेसन और एक चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगाए और पंद्रह मिनट बाद चेहरे को पानी से धो ले।
  • तैलिये त्वचा के उपचार के लिए गुलाब जल की कुछ बूंदे दो चम्मच बेसन में मिला कर चेहरे और गर्दन पर लगाए और सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो ले। इस पेस्ट में में दही का प्रयोग भी कर सकते है।
  • फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन:रूखी त्वचा के लिए बेसन में आधा छोटा चम्मच हल्दी, एक चम्मच दूध, और एक चम्मच शहद मिला कर पेस्ट बनाये और चेहरे पर लगा कर पंद्रह मिनट के बाद धो ले। ये होमेमड फेस पैक रूखी त्वचा से धूल मिट्टी के कण और गंदगी बाहर निकाल देता है।
  • मुंहासे के इलाज के लिए दो चम्मच बेसन, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच शहद, चुटकी भर हल्दी और कुछ बूँदे गुलाब जल मिला कर इनका पेस्ट बनाये और इसे इस्तमाल करने से पहले ठंडे पानी से फेस को धौले ले और फेस पैक लगाने के पंद्रह मिनट बाद चेहरा साफ़ कर ले।

पपीते का फेस पैक

  • विटामिन सी, ई और ए पके हुए पपीते में भरपूर मात्रा में होता है। स्किन को फ्रेश लुक देने और जवान बनाए रखने में पपाया फेस पैक काफी असरदार होता है। इसके इलावा ये त्वचा को मुलायम बनाता है और संक्रमण से भी बचाव करता है।
  • पके हुए पपीते के पेस्ट में थोड़ा शहद मिलाये और पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाए। बीस मिनटों तक लगा रहने दे। उसके बाद फेस पैक सूखने पर पानी से चेहरे को धो ले।

मुल्तानी मिट्टी

आधा चम्मच गुलाब जल, दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और चार चम्मच दही ले और इन्हें मिला कर एक पेस्ट बना ले और चेहरे पर लगाए। लेप लगाने के पंद्रह मिनट के बाद इसे धो ले। इस उपाय से रंग गोरा और चेहरे की त्वचा मुलायम होता है

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच आलू का रस मिला कर लेप बना ले। इस लेप को चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर होती है और चेहरे पर चमक आती है।

बेसन का फेस पैक

बेसन का उपयोग कर के घर पर फेस वॅाश और फेसपैक बना सकते है जो सुखी त्वचा, ऑयली स्किन और संवेदनशील त्वचा तक के उपचार में सहायक है। घरेलू नुस्खे से रंग गोरा करने में भी बेसन का उपाय काफी लाभदायक है।

हाथों और पैरों को गोरा बनाने का तरीका

संतरे और चंदन का फेस पैक

Last updated on August 17, 2018 8:01 pm

आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here