Uncategorized

Homemade Beauty Tips in Hindi – खूबसूरती के लिए घरेलू नुस्खे

DigitalOcean® Developer Cloud | Simple, Powerful Cloud Hosting‎

Build faster & scale easier with DigitalOcean solutions that save your team time & money. Spin up an SSD cloud server in less than a minute. And enjoy simplified pricing. Click Signup

Beauty tips in hindi : अपने स्वास्थय और Beauty के लिए बहुत ज्यादा संख्या में महिलाएं expensive beauty products (महंगे सौंदर्य प्रसाधनों) का उपयोग करती है। या फिर  Beauty salons  में जाकर खर्चीले Makeup  और Artificial Beauty Instruments (सौंदर्य सम्बंधित कृत्रिम साधनों) को अपनाती है।  यहाँ दिए गए  घरेलू नुस्खों को अपना कर अपने शारीर  की खूबसूरती (body beauty tips) को बढ़ा ही सकती है।  साथ ही अपने समय और पैसो की भी बचत कर पाएंगी।

100% Free Demat Account Online | 100%* Free Share Market Account‎

Open Demat Account in 15 Minutes for Free . Trade in All Markets. Apply. Paperless Process. Invest in Shares, Funds, IPOs, Insurance, Etc. Expert Research & Advice. One Stop Trading Shop. Trade on Mobile & Tablets. Assured Brokerage Bonus. CLICK HERE

Homemade Beauty Tips in Hindi खूबसूरती के लिए घरेलू नुस्खे

नींबू

Wrinkles (झाइयाँ) अकसर पेट की खराबी से होती हैं या फिर अधिक तनावग्रस्त रहने से. खुश रहें,चिंता न पालें, पानी खूब पिएँ, दिन में कम से कम एक बार नीबू निचोड़कर पिएँ।

बरगद का दूध

Banyan milk (बरगद का दूध) चेहरे पर प्रतिदिन मलें। बीस मिनट बाद ठंडे पानी से धो डालें। बरगद के दूध में बहुत शक्ति व शीतलता होती है। इससे एक सप्ताह में आपकी छाइयाँ समाप्त हो जाएंगी।

आलू

कच्चे आलू का छिलका हटाकर उसका रस निकालकर चेहरे scrub करे या कपड़े पर लगाकर चेहरे पर रातभर लगा रहने दें। सवेरे उठने पर चेहरा साफ करने से चेहरे का रंग गोरा(Facial fairness) हो जाता है।

कैक्टस रूट

Cactus root  को 7 दिन तक नींबू के रस में भिगोकर रख दें फिर 7 दिनों के बाद इसको पीसकर शहद के साथ मिलाकर कुछ दिनों तक चेहरे पर लगाने से चेहरा पूरी तरह चमकदार (Glowing skin ) हो जाता है।

मेथी बीज

मेथी के बीजों को लेप के रूप में चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ और कोमल हो जाती है।

नारंगी का जूस

20 से 40 मिलीलीटर संतरे का शर्बत  जरूरत के मुताबिक पानी में मिलाकर पीने से भूख खुलकर लगती है, भोजन जल्दी पच जाता है और जलन ठीक हो जाती है। इसके साथ ही यह त्वचा के रंग को निखार कर खूबसूरती को भी बढ़ाता है। beauty tips in hindi

मदार दूध और हल्दी

आक के दूध में हल्दी को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की नई व पुरानी झाईयां समाप्त हो जाती है।

गुग्गुल सौंदर्य टिप्स

लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग से लगभग 1 ग्राम तक गुग्गुल को घी के साथ लगातार सुबह-शाम सेवन करने से रंग सुंदर हो जाता है और चेहरे पर चमक (Brightness of the face) आ जाती है। beauty tips in hindi

ककड़ी का रस सौंदर्य युक्तियाँ

धूप की वजह से सांवली (Dusky) पड़ गई त्वचा पर भी इस घोल का लेप करने से लाभ होता है। केवल खीरे के रस या खीरे के टुकड़ो को ही चेहरे पर मलने से रंग साफ हो जाता है और Oily Skin (तेलीय त्वचा) की शिकायत भी दूर हो जाती है। ज्यादा चिकनाई वाले चेहरे पर पिसे हुए खीरे को मलकर धोने से फालतू चिकनाई दूर हो जाती है।

नींबू सौंदर्य टिप्स

एक बाल्टी ठंडे पानी में 2 नींबू का रस मिलाकर गर्मियों में रोजाना स्नान (नहाना) करना त्वचा के लिए काफी अच्छा रहता है। सर्दी के मौसम में पानी को हल्का सा गर्म करके उसमें नींबू का रस निचोड़कर नहा सकते है। नींबू मिले हुए पानी से नहाने से त्वचा के रोमछिद्र अपने आप ही खुल जाते हैं और त्वचा का रंग गोरा होने लगता है। इसके प्रयोग से त्वचा का रंग गोरा होने के साथ-साथ त्वचा के दूसरे रोग भी दूर हो जाते हैं।

मुँहासे

अगर ज्यादा देर तक धूप में रहने के कारण चेहरा मुरझा गया हो, चेहरे का रंग पीला पड़ गया हो तो चेहरे को धोने के बाद नींबू की बूंदे मिलाकर दूध को रूई या ऊन के फाये से चेहरे पर लगा लें। इसको लगाने से त्वचा कुछ तन जायेगी। थोड़ी देर बाद इसे पानी से धोकर पोंछ लें। इससे चेहरा खिल उठेगा। इससे कील-मुंहासे दूर होकर त्वचा साफ और चमकदार हो जाती है। अगर सुबह दूध उबालने से पहले दूध की 5-7 बूंद हथेली पर डालकर उसमें 2-4 बूंदे नींबू के रस की भी मिला लें और फिर चेहरे और हाथों पर लेप करने से भी त्वचा मे निखार आ जाता है। beauty tips in hindi

तैलीय त्वचा देखभाल टिप्स

  • 100 मिलीलीटर कच्चे दूध को एक शीशे की प्याली (बर्तन) में डालकर उसमें चौथाई नींबू निचोड़ लें या नींबू के रस की इतनी बूंद डालें कि दूध फट जाएं।
  • फिर इसे धीरे-धीरे चेहरे और हाथों पर मलें। उसके बाद गुनगुने पानी से नहा लें या चेहरा धो डालें। इससे त्वचा कोमल और चमकदार हो जाती है।
  • यह तेलीय त्वचा को साफ करने वाला एक उत्तम मिश्रण है। नींबू का रस जहां त्वचा की फालतू चिकनाई को साफ करता है वहीं दूध त्वचा को मखमली और कोमल बनाता है।
  • यदि गर्दन मैली और काली सी पड़ गई हो तो इस मिश्रण को रूई या कपड़े से गर्दन पर धीरे-धीरे मलें और फिर इसे सूखने दें। 20 मिनट के बाद इसे ठंड़े पानी से धोकर पोंछ लें। इससे गर्दन साफ, मुलायम और चमकदार हो जाती है। beauty tips in hindi

बालों की सुंदरता के लिए 

अमरबेल

250 ग्राम अमरबेल को लगभग 3 लीटर पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाये तो इसे उतार लें। सुबह इससे बालों को धोयें। इससे बाल लंबे होते हैं।beauty tips in hindi

तंबाकू

20-20 ग्राम तम्बाकू का जला गुल और कनेर के पत्ते को 100 मिलीलीटर सरसों के तेल में जलाकर ठंड़ा कर मिला लें और इसे सिर में लगायें। इससे सिर के बाल आना शुरू हो जाते हैं।

प्याज का रस, शहद

  1. प्याज का रस शहद में मिलाकर गंजेपन की जगह पर लगाने से फिर से बालों का उगना शुरू जाता है।
  2. गंज (Baldness) वाले भाग पर प्याज का रस रगड़ने से बाल वापस उगने लगते हैं और बाल गिरने रुक जाते हैं।
  3. प्याज के रस में नमक और pepper powder (कालीमिर्च का पाउड़र) मिलाकर मालिश करने से सिर की दाद के कारण सिर के उड़ गये बाल फिर से आने लगते हैं।

बोरेक्स और कपूर

20 ग्राम सुहागा और 20 ग्राम कपूर दोनों को बारीक पीसकर पानी में घोलकर, बाल धोने से बालों का गिरना कम हो जाता है।

लहसुन का रस

सिर में लहसुन का रस लगाने से बाल उग जाते हैं। इसका प्रयोग 60 दिनों तक करने से गंजापन दूर कर सकते हैं।

नींबू का रस

रोजाना 1 से 2 महीने तक लगातार नींबू का रस रगड़ने से बाल वापस उग आते हैं।

अनार की पत्तियां

अनार के पत्ते पानी में पीसकर सिर पर लेप करने से गंजापन दूर हो जाता है। प्रतिदिन मीठा अनार खाने से पेट मुलायम रहता है तथा कामेन्द्रियों को बल मिलता है।

हिबिस्कस फूल का रस और जैतून का तेल

गुड़हल के ताजे फूलों के रस में बराबर मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर आग में पका लें। जब केवल तेल शेष रह जाए तो इसे शीशी में भरकर रख लें। इस तेल को बालों में मलकर जड़ों तक लगाने से बाल चमकीले और लंबे होते हैं। Hair bright and long.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.