Uncategorized

अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे – home remedies for hair removal in hindi

home remedies for hair removal in hindi- हम अपने इस आर्टिकल मे अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे और उपाय बाटेंगे। अनचाहे बाल अगर किसी इन्सान के हाथ, पैर, कमर या चेहरे पर हो, तो उससे उसकी खूबसूरती पर फर्क पड़ता है। इन अनचाहे बाल की वजह से हमें कई बार लोगों के सामने शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। ये अनचाहे बाल आपके स्वास्थ पर प्रभाव नहीं डालते है, लेकिन ये आपके confidence को कम करते है। यह एक ऐसी कॉस्मेटिक परेशानी है जिससे आज बहुत सी महिलाएं परेशान है। साफ़ सुथरी स्किन का सपना हर औरत का होता है, हर कोई चाहता है कि वह फ़िल्मी सितारों की तरह सुंदर दिखे। टीवी , फिल्म में जब हेरोइन को देखते है है तो यही सोचते है कि काश हमारी स्किन भी इनकी तरह चिकनी सुंदर हो। लेकिन फिर उसके खर्च के बारे में जानकर हम उस बात को वहीँ भूल जाते है, और उस सपने को छोड़ देते है।

अनचाहे बाल को हटाने के लिए बहुत सी दवाइयां और क्रीम

बच्चों की स्किन हम देखते है तो यही सोचते है कि काश हमें जीवन भर ऐसी ही स्किन मिले। सुंदर , सॉफ्ट, मलाई के सामान चिकनी स्किन को हर कोई छुना चाहता है और उसकी और आकर्षित होता है। बाजार में आजकल इन अनचाहे बाल को हटाने के लिए बहुत सी दवाइयां और क्रीम उपलब्ध है, जिससे हम समझ सकते है कि ज्यादातर लोग अनचाहे बाल से परेशान है और इन क्रीम का उपयोग करते है।

Unwanted hair – अनचाहे बाल बढ़ने के कारण

  1. शरीर में मौजूद हार्मोन का असंतुलित होना।
  2. मासिक धर्म का असंतुलित होना।
  3. तरह तरह की दवाइयों का उपयोग।

वैसे आजकल unwanted hair को हटाने के लिए बहुत सी टेक्निक्स है जैसे, लेज़र ट्रीटमेंट, electrolysis और परमानेंट वैक्सिंग। ये सभी बहुत महंगी और हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती है। हमारे पास ऐसे बहुत से अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे और उपाय है जिससे आप घर पर ही नेचुरल तरीके से शरीर के अलग अलग भागों से अनचाहे बाल हटा सकती है। ये तरीके नेचुरल होते है जिससे हमारे शरीर को किसी भी तरीके का नुक्सान नहीं होता। ब्यूटी क्लिनिक में अगर जाते है, तो वहां हमारे अच्छे खासे पैसे खर्च हो जाते है। वहां बताया गया ट्रीटमेंट बहुत मंहगा होता है और उसकी दवाई भी महंगी आती है।

अनचाहे बाल को हटाने के लिए लोग पैसा खर्च करने को तैयार है, लेकिन आपको मालूम है आपके घर में अनचाहे बाल को हटाने के लिए बहुत सारे उपाय मौजूद है। बस आपको इसके लिए थोड़ा संयम रखना होगा। मैं आपको अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे और उपाय आर्टिकल में बहुत इजी तरीके बताउंगी जिसे आप आसानी से उपयोग में लाकर unwanted hair (अनचाहे बाल) हटा सकती है।

Home remedies Unwanted hair removal gharelu nuskhe at home in hindi

आपको अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे और उपाय बताये गए है।

पपीता के द्वारा अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे –

पपीता में papain enzymes होता है, जो बालों को बढ़ने से रोकता है। इसका उपयोग करने से आपके बालों का बढ़ना कम हो जाता है और वे जल्दी दिखाई नहीं पड़ते। पपीता सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। मैं आपको आज पपीता से अनचाहे बाल हटाने के 2 तरीके बताउंगी। जिसका उपयोग कर आप हमेशा के लिए इस समस्या से निजात पा सकते है। यह अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे और उपाय का बहुत कि कार्यगर तरीका है|
पहला तरीका – इसके लिए आपको चाहिए 1-2 tbsp पपीता और हल्दी पाउडर ½ tsp, सबसे पहले पपीता को छील कर मिक्स्क्सी में पीस लें। अब इस पेस्ट हल्दी मिलाएं| इस पेस्ट को 15 min के लिए फेस और गर्दन में अच्छे से लगायें। अब पानी से धो लें| इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार करें।
दूसरा तरीका – 1 tbsp पेस्ट , ¼ tsp हल्दी पाउडर, ¼ tsp बेसन, 4 tbsp एलो वेरा gel, 2 tbsp सरसों तेल| सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने शरीर में जहाँ बाल है वहां पर लगायें। पेस्ट को हमेशा बालों की ग्रोथ जैसी है उसके उल्टे डायरेक्शन में लगायें। अब 15-20 के लिए इसे सूखने छोड़ दें। अब एक साफ़ कपड़ा ले और जिस तरीके से पेस्ट लगाया था उसी डायरेक्शन में कपडे से पेस्ट साफ़ करे। पेस्ट निकलने के बाद पानी से धो लें और टोवल से पौंच लें। अब ओलिव आयल या कोई moisturizer से स्किन की मसाज करें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 बार करें और कम से कम 3 महीने तक लगातार करें।

हल्दी द्वारा अनचाहे बाल (unwanted hair) हटायें –

भारत में हल्दी का उपयोग खूबसूरती निखारने के लिए सदियों से होते आ रहा है। हल्दी एक anticeptic की तरह उपयोग होती है। किसी कटे घाव में भी हम हल्दी लगाते है। हल्दी में बालों को बढ़ने से रोकने की भी क्षमता होती है। यह अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे और उपाय का बहुत आसान तरीका है। हल्दी हर किसी घर में मौजूद होती है, जिसे आप रोज कभी भी उपयोग कर सकते है।
सामग्री – हल्दी 1-2 tbsp ( अपने शरीर के हिसाब से मात्रा बढ़ा दें), पानी या दूध (पेस्ट के लिए)
तरीका – हल्दी को दूध या पानी के साथ मिलाएं, पेस्ट इतना गीला रखें की वह आपके फेस पर आसानी से लग जाये। स्किन पर इसे लगायें और 15-20 min तक सूखने दें। अब इसे गुनगुने पानी से धो लें।
टिप – अगर आपके शरीर में ज्यादा बाल है तो यह तरीका आपके काम नहीं आएगा। ज्यादा बालों को हटाने के लिए आप इस पेस्ट में बेसन और ओट्स को दूध के साथ मिलाएं और लगायें।

छोले के पाउडर(chickpea flour) द्वारा unwanted hair (अनचाहे बाल) हटायें

जब बच्चे छोटे होते तब माँ chickpea flour को हल्दी, दूध के साथ मिलाकर इसे अपने बच्चों को लगाती थी, जिससे उसकी स्किन सॉफ्ट, क्लीन होती थी और उस पर बाल भी नहीं आते थे। आज हम भी इस प्रक्रिया को अपने अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे और उपाय (home remedies Unwanted hair removal gharelu nuskhe at home in hindi) मे करेंगे।
सामग्री – ½ कप chickpea flour, ½ कप दूध
सामग्री – ½ कप chickpea flour, ½ कप दूध, 1 tsp हल्दी पाउडर, 1 tsp मलाई (अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसे ना डालें)।
तरीका – सभी सामग्रियों को मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को जिस डायरेक्शन में बाल है उसी डायरेक्शन में लगायें। इस पेस्ट को आप शरीर में जहाँ जहाँ बाल है वहाँ लगायें। ½ घंटे के लिए इसे छोड़ दें फिर हल्के हाथों से जहाँ पेस्ट लगाया है वहां मसाज करें| अगर पेस्ट सूख गया है तो अपने हाथों में थोड़ा पानी ले लें। अंत में स्किन को गुनगुने पानी से धो लें।

नीम्बू और शक्कर का मिक्सचर

नीम्बू हमारी स्किन में astrigent की तरह काम करता है। नीम्बू प्राकतिक ब्लीच भी होता है जो हमारे स्किन के बालों को हल्का रंग देता है जिससे वो दिखाई नहीं देते।

नीम्बू और शक्कर का मिक्सचर

सामग्री – 2 tbsp शक्कर, 2 tbsp नीम्बू का रस, 5-6 चम्मच पानी
तरीका – सभी को अच्छे से मिक्स करें, शक्कर को घुलने ना दें। अब इस मिक्सचर को स्किन पर लगायें, और 15-20 छोड़ दें। अब फेस की मसाज करते हुए पेस्ट साफ़ करें। 2-3 हफ्ते इसे करते रहें, इसके बाद आपको असर खुद समझ आएगा।

शक्कर, नीम्बू और शहद का मिक्सचर

यह मिक्सचर arms और पैरों के बालों को हटाने के लिए बहुत लाभकारी है। नीम्बू शक्कर का मिक्सचर चेहरे के बालों को हटाने के लिए बहुत अच्छा है, अब इसमें अगर शहद मिला दी जाये तो यह homemade वैक्स बन जाता है, जिससे आप arms, हाथ पैर के बाल हटा सकते है।
सामग्री – 1 tbsp शक्कर, 1 tsp नीम्बू का रस, 1 tsp शहद, 1-2 tsp cornstarch, वैक्सिंग स्ट्रिप।
तरीका – शक्कर, नीम्बू और शहद को मिक्स करें अब इसे गर्म करने के लिए रखें। मिक्सचर को गर्म होने दें जिससे स्मूथ पेस्ट बन जाये। अगर पेस्ट बहुत गाढ़ा हो तो उसमे थोड़ा पानी मिला लें| अब मिक्सचर थोडा ठंडा होने दें। अब जहाँ के बाल आप हटाना चाहती है वहां cornstarch डस्ट करें। अब वैक्स को बटर knife की सहायता से शरीर में बालों की ग्रोथ जिस ओर हो उसी डायरेक्शन में लगायें। अब तुरंत वैक्सिंग स्ट्रिप उसके उपर रखें और उसे दबाएँ जिससे वो पेस्ट से चिपक जाए, अब स्ट्रिप को अपोजिट डायरेक्शन में खींच लें।
अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे और उपाय का यह तरीका थोडा तकलीफ़देह है लेकिन यह प्राकतिक तरीका है जिससे आपकी स्किन को कोई नुक्सान नहीं होगा। अगर आपको यह ज्यादा तकलीफदेह लग रहा  है तो आप अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे और उपाय आर्टिकल में बताय गए दुसरे तरीके अपना सकते है।

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Leave a Comment