आँख की बिलनी क्या है और उसके दर्द से छुटकारा कैसे पाएं

आँख की बिलनी क्या है और उसके दर्द से छुटकारा कैसे पाएं

अंजनहारी या  बिलनी ’या  गुहारी’ रोग आंखों की ऊपरी या निचली परत पर दाने के रूप में हल्के लाल रंग में उभरता है। हालाँकि यह कोई बीमारी नहीं है, लेकिन इस बीमारी के कारण रोगी को बहुत तकलीफ होती है।

संक्रमण के कारण बिलोनी रोग फैलता है। संक्रमित पलकों के बालों में छोटे तेल स्रावी ग्रंथियाँ होती हैं। बिलानी की बीमारी में आंख में खुजली और जलन होती है जो बाद में मवाद से भरे दानों का रूप ले लेती है।

बिलनी रोग में उभरे हुए दानों की सिंकाई करनी चाहिए ताकि वह फूट जाए। फूटने के बाद इन्हे गर्म पानी में कपड़ा भिगोकर साफ कर लेना चाहिए।

बिलनी को ठीक करने का उपाय

1. बिलनी जब भी शुरू होती है, तो आँखों में ये चुभती है। ऐसा होने पर आप तुरंत पानी गरम कर लें और सूती कपड़े या फिर रूई को भिगो कर निचोड़ दें। अब इसे बिलनी वाली जगह और आँखों को सेंके करें इसे कम से कम 10 से 15 मिनट तक दिन में तीन बार करें इससे दर्द और सूजन भी कम हो जाता है। बिलनी को ठीक करने का यह सबसे बेहतर उपाय है।

2. आंख की बिलनी पर ग्रीन टी काफी फायदेमंद हो सकती है। इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते है। जो कि बैक्टीरिया को आसानी से भगा देता है।

3. ग्रीन टी में मौजूद टैनिन संक्रमण बढ़ने से रोकते भी हैं। इसकलिए बस आपको करना है कि गर्म पानी ग्रीन टी डालनी है और इस घोल को 5 मिनट तक आंख की बिलनी पर लगाएं। फिर इसे हटा दें।

4. आंख की गुहेरी से राहत पाने के लिए एलोवेरा काफी कारगार उपाय है। इसके लिए एलोवेरा की जेल निकाल कर आंख पर लगाएं और 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। एलोवेरा में मौजूद तत्व बैक्टीरिया को खत्म करने और संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *