शुगर की बीमारी के लिए 10 घरेलू उपाय | Home Remedies For Diabetes Control In Hindi

0

शुगर की बीमारी के लिए कई ऐसे घरेलू उपाय हैं, जो डायबिटीज के स्तर को नियंत्रित करने में काफी मदद करते हैं। इन घरेलू नुस्खों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और साथ ही ये काफी सस्ते भी होते हैं। अगर आपको भी डायबिटीज है तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। Home Remedies For Diabetes Control In Hindi

वैसे तो हम ज्यादातर बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास दवा ले जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दवाओं के अलावा हर बीमारी का इलाज होता है। ये घरेलू नुस्खे हैं जो बहुत लंबे समय से चल रहे हैं और काफी कारगर भी साबित हुए हैं।

शुगर कंट्रोल कैसे करे- Home Remedies For Diabetes Control In Hindi

1. करेला करेगा शुगर कंट्रोल

करेला शुगर के इलाज में बहुत मदद करता है। रोज सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से शुगर की समस्या नहीं होती है। इसके साथ ही करेले को भी अपने खाने में शामिल करें।

2. मधुमेह में आंवला भी है फायदेमंद

शुगर से बचाव में आंवले का जूस भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए 2-3 आंवले के बीज निकाल कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को एक कपड़े में डालकर इसका रस निचोड़ लें। इसमें 1 कप मिलाकर रोजाना सेवन करें। आप चाहें तो इसे करेले के रस में मिलाकर भी पी सकते हैं।

3. मधुमेह में मेथी दाना है फायदेमंद

शुगर कंट्रोल करने में मेथी काफी फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और इन बीजों को सुबह खाली पेट चबाकर खाएं।

4. मधुमेह में दालचीनी भी है फायदेमंद

चीनी के स्तर को नियंत्रित करने में दालचीनी काफी कारगर साबित होती है। रोजाना 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से शुगर कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है।

Read More: Weight Loss Tips in Hindi for Girl at Home

5. एलोवेरा देगा आपको राहत

वैसे एलोवेरा कई चीजों के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा शुगर से भी राहत दिलाने में काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए एलोवेरा के पत्तों को एक गिलास पानी में रात भर भिगो दें और इस पानी को सुबह खाली पेट पी लें।

6. जामुन चीनी से दूर रखेगा

जामुन हमारे शरीर में शुगर को कम रखने में मदद करता है। जामुन के पत्ते, बीज और बेर सभी चीनी के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं। जामुन के सूखे बीजों को पीसकर पानी के साथ दिन में दो बार सेवन करें। इसके साथ ही आम के पत्ते भी शुगर के इलाज में काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

7. आम भी है फायदेमंद

शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए 10-12 आम के पत्तों को 1 गिलास पानी में रात भर भिगो दें और फिर इस पानी को खाली पेट पी लें। आप चाहें तो आम के पत्तों को छाया में सुखाकर पीस लें और रोजाना दिन में दो बार सेवन करें।

8. ग्रीन टी रखेगी शुगर लेवल कम

ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है जो एक एंटी-ऑक्सीडेंट है और शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

9. सहजन के पत्तों का रस भी लाभकारी होता है

सहजन के पत्ते मधुमेह के स्तर को नियंत्रित करने में काफी कारगर साबित होते हैं। इसके लिए इसकी पत्तियों को पीसकर निचोड़ लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

10. शुगर की बीमारी को कंट्रोल करेगा तुलसी के पत्ते

वैसे तो तुलसी को कई बीमारियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसकी पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाते हैं। सुबह उठकर खाली पेट 2-3 तुलसी के पत्ते चबाने या तुलसी के पत्तों का रस पीने से मधुमेह की बीमारी कंट्रोल में रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here