भारत की पहली महिला फोटो पत्रकार का जन्मदिन, Google ने डूडल बना कर मनाया।

Homai Vyarawalla Google Doodle : दुनिया की सबसे बड़ी खोज इंजन, गूगल, आज भारत की पहली महिला फोटो जर्नलिस्ट होमी व्याराला को एक डूडल बनाकर आज (9 दिसंबर, 2017) याद किया। आज व्य्यासवाला का 104 वां जन्मदिन है इस पर, Google ने अपने जन्मदिन पर कई पुराने चित्रों को सहेजकर collage का एक रूप दिया है। देश की पहली फोटो पत्रकार भी इसमें दिखाई देती है।

Homai Vyarawalla biography in Hindi

Homai Vyarawalla इसे भी पढ़े – Tiger zinda hai (2017) Movie (टाइगर जिंदा है कहानी)
वह कैमरे से चित्र ले रही है उनका जन्म 9 दिसंबर, 1 9 13 को नवसारी, गुजरात में एक मध्यम वर्ग पारसी परिवार में हुआ था। उनके पिता पारसी उर्दू थिएटर के एक प्रसिद्ध अभिनेता थे। प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद, उन्हें बॉम्बे विश्वविद्यालय और सर जे जे स्कूल ऑफ आर्ट्स से शिक्षा मिली।
अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने मुंबई में एक दैनिक समाचार पत्र के लिए तस्वीरें खींचना शुरू किया और बाद में इस क्षेत्र को अपने व्यवसाय के रूप में चुना। 1942 (द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान) में ब्रिटिश सूचना सेवा ने नई दिल्ली को नौकरी की । इसके साथ ही उन्होंने बॉम्बे के द इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया पत्रिका के लिए काम किया। जहां उनके द्वारा खींचे गए कई काले और सफेद फोटो बहुत लोकप्रिय हुए।
इसे भी पढ़े- नीरज वोरा जीवनी : Neeraj vora Biography
गौरतलब है कि, होमी व्याराला ने अगस्त 1 9 47 को पहली बार झंडे की तस्वीरें ले लीं, भारत से लॉर्ड माउंटबेटन की वापसी, महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और लाल बहादुर शास्त्री की आखिरी यात्रा उनके कैमरे में कैद हुए। बता दे कि 1 9 70 में होमी ने अपने पति की मौत के बाद फोटोग्राफी छोड़ दी थी।
लेकिन उन्होंने इस पेशे को 40 वर्षों तक जारी रखा। 2010 में, भारत सरकार ने उन्हें पद्म विभूषण के साथ सम्मानित किया 15 जनवरी, 2012 को उनका निधन हो गया।
इसे भी पढ़े – प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय Priyanka chopra biography in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.