Technology

भारत में इंटरनेट स्पीड के बारे में ये है चौंकाने वाला सच

asia pacific में (Internet Speed )इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत सबसे पीछे है। इस बात का खुलासा Content Delivery Network Technologies Akamai द्वारा 2015 की चौथी तिमाही के लिए जारी की गई State of the Internet नाम की रिपोर्ट में किया गया है।

High Speed Broadband

High Speed Broadband

भारत की औसत इंटरनेट स्पीड 20.8 Mbps है. India’s average internet speed is 20.8 Mbps.

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि asia pacific में भारत की औसत internet speed 2.8 एमबीपीएस है। इसमें यह भी बताया गया है कि भारत की औसत internet speed तिमाही आधार पर 11 फीसदी और सालाना आधार पर 36 फीसदी बढ़ी है। इस रिपोर्ट को Akamai के इंटेलिजेंट प्लैटफॉर्म द्वारा Internet connection speed, broadband adoption rate of mobile connectivity और अटैक ट्रैफि‍क जैसे पैमानों पर जुटाए गए डेटा के आधार पर तैयार किया गया है।
भारत अभी दुनिया में 114वें नंबर पर India is now ranked 114 in the world
internet speed के मामले में भारत दुनिया में अभी 114वें नंबर पर है। इस लिस्ट में सबसे आगे साउथ कोरिया(South Korea) है जो (asia pacific)एशिया पैसिफिक के साथ-साथ पूरी दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाला देश है।(The fastest Internet speeds in the world) साउथ कोरिया में इंटरनेट की औसत स्पीड 26.7 Mbps है। इसके बाद एशिया पैसिफिक में दूसरे नंबर पर 17.4 Mbps के साथ जापान (World Rank 4) तथा हॉन्ग कॉन्ग 16.8 Mbps स्पीड के साथ (World Rank 6) नंबर पर है।

ये है ब्रॉडबैंड की परिभाषा Definition of broadband

Akmai की परिभाषा के मुताबिक ब्रॉडबैंड इंटरनेट(broadband Internet) उसे कहते है, जिसकी स्पीड 4 Mbps से ज्यादा हो। भारत में 2015 की चौथी तिमाही में 17 फीसदी कनेक्शन 4 Mbps Speed से ज्यादा वाले थे। यह संख्या तीसरी तिमाही की तुलना में 24 फीसदी बढ़ी है। इसकी परिभाषा के मुताबिक 10 Mbps से ज्यादा स्पीड वाले ब्रॉडबैंड कनेक्शन(Broadband Connection)को हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड (High-speed broadband) माना जाता है। High Speed Broadband लेने की दर भारत में 2.8 फीसदी है, जो तिमाही आधार पर 21 फीसदी और सालाना आधार पर 152 फीसदी बढ़ी है।
 

Leave a Comment