Uncategorized

काले हाथ पैरों को गोरा करने के उपाय | Hath paon gora karne ka tarika

HATH PAON GORA KARNE KA TARIKA : चेहरा गोरा और साफ करने के घरेलु नुस्खे और तरीके  स्किन को साफ़ करने से आप का चेहरा दमक जायेगा और ऐसा लगेगा जैसे की रंग हल्का होकर गोरा हो गया है।

Hath paon gora karne ka tarika चेहरे को साफ़ कैसे करे

मुल्तानी मिटटी और निम्बू के पेस्ट से भी चेहरे की त्वचा को साफ़ किया जा सकता है।
इसके लिए चीनी को थोड़ा सा पानी में उबाले और गाड़ा बना दे। अब इस में निम्बू का रस मिला दे और चेहरे पर लगा के सूखने दे। और बाद में रगड़ कर के निकाले ताकि छोटे बाल भी निकल जायेंगे और मृत कोशिका भी। चेहरा साफ करने के तरीके में यह बेहतरीन उपाय है।

  • घृतकुमारी यानी एलो वेरा, मुल्तानी मिटटी और बेसन का पेस्ट से त्वचा रगड़े। यह नेचुरल तरीके से त्वचा साफ़ कर देती है।
  • बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करे। बेकिंग सोडा में पानी मिला के पेस्ट बनाये और दो तीन बूँद हाइड्रोजन पेरोक्साइड या फिर सिरका मिला के त्वचा को अच्छी तरह से रगड़े तो त्वचा साफ़ हो जाएगा।
  • अगर आपकी त्वचा बहुत तैलीए है तो  और स्किन के डेड सेल्स  भी है तो आप अल्कोहल (आइसोप्रोपिल अल्कोहल) का उपयोग कर सकते है।  रुई को भिगो के त्वचा पर रगड़े, इससे रुई काला होता जाएगा।  यह प्रयोग कभी कभार  ही करे क्योंकि यह तेल बिलकुल निकाल देता है।  और आपकी स्किन रूखी हो जाती है।
  • चेहरे पर भाप देना : एक बर्तन ता केतली में पानी डाल के गरम करे और जब भाप निकलने लगे तो सर पर मोटा तोलिया रख ले। जिससे बर्तन का भाप आपके चेहरे पर लगे। बीच बीच में रुई से अपने चेहरे को रगड़ते रहिये। भाप से मरे हुए कोशिका नरम हो जायेंगे और रुई के अन्दर चिपक कर निकल जायेंगे।

हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के घरेलु उपाय

हांथो को गोरा करने के लिए मीठे तेल से मालिश करे

हाथों को गोरा और सुन्दर बनाने का सबसे उत्तम तरीका है। आप रोजाना रात को सोने से पहले उनकी मीठे तेल जैसे बादाम, नारियल या जैतून के तेल से मालिश करें। मालिश करने से आपकी स्किन में रक्त का संचालन सही ढंग से होगा जिससे आपकी त्वचा की कोशिकाओं को सही मात्रा में ऑक्सीजन और जरुरी पोषक तत्व मिलते हैं जिससे वो जवान , हेल्थी और सॉफ्ट बनी रहती है

शहद और निम्बू का रस का मिश्रण एक रामबाण उपाय Lemon juice and Honey

त्वचा को गोरा करने के लिए शहद और निम्बू का रस का मिश्रण एक रामबाण उपाय माना जाता है । शहद में moisturizing और स्किन ब्लीचिंग के गुण पाए जाते है और निम्बू के रस में त्वचा को गोरा करने वाले गुण मौजूद होते हैं। इस नुस्खे से आप अपने हांथो और शरीर को गोरा बना सकते हैं। इस नुस्खे को दिन में 2 से 3 बार अपने हाथों पर आधा घंटे लिए लगाए और फिर धो लेने से कुछ ही दिनों में आपके हाथ गोरे और सुन्दर हो जाते हैं। साथ ही हाथो के बाल भी नजर आना कम हो जाते हैं। Hath paon gora karne ka tarika

बादाम और दूध Almonds and milk mask

बादाम और दूध दोनों में त्वचा के रंग को गोरा करने वाले गुण मौजूद होते हैं। बादाम को रात को भिगो कर रखे फिर सुबह दूध के साथ पेस्ट बनाकर अपने हाथो और शरीर के अन्य जगह पर लगाने से त्वचा कुछ ही दिनों में निखर कर गोरी और चमकदार होने लगती है। इस मिश्रण से आप आँखों के काले घेरे हटाने को भी ख़त्म करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

 चन्दन पाउडर, हल्दी और गुलाब जल

चन्दन पाउडर में एंटी-एजिंग, एंटी इंफ्लेमेटरी और त्वचा को सूंदर बनाने के गुण पाए जाते हैं। निम्बू का रस सबसे अच्छा स्किन ब्लीचिंग एजेंट होता है। इसी प्रकार हल्दी में भी त्वचा को निखारने और एंटी सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। इन तीनो नेचुरल पदार्थ को मिला लीजिये और इस पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल मिलकर एक पतली पेस्ट तैयार कर लीजिये। इस पेस्ट को आधा घंटे अपने हाथो पर लगाकर रखिये उसके बाद धो लीजिये। एक सप्ताह में ही आपको इसके परिणाम नज़र आने लगेंगे। और 15 दिनों में ही आपके हाथ गोरे और ज्यादा सूंदर लगने लगेंगे ।

टमाटर का उपयोग

  • हाथों को गोरा बनाने के लिए सबसे सरल और अच्छा नुस्खा है। टमाटर इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा बहुत तेज़ी से गोरी होने लगेगी।
  • इसके लिए आपको टमाटर का रस लेकर उसमे निम्बू मिला ले।
  • आपके त्वचा को गोरा और मुलायम बनाने वाली दवाई तैयार है।
  • अब इसको अपने हाथो और शरीर पर लागए और ई घंटे बाद पानी से धो ले।
  • अच्छे परिणाम के लिए दिन में दो बार एक महीने तक करे। आपको लाभ जरूर होगा।
  • टमाटर का रस सनबर्न की वजह से काली पड़ गई स्किन हो तो स्किन को फिर से सूंदर और जवान बना देती है इसके लिए अपने हाथों पर टमाटर के रस को कुछ देर लगा कर रखे फिर धो ले। Hath paon gora karne ka tarika

दही से बनाइये अपने हांथो को गोरा

दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जिसकी वजह से दही में त्वचा के रंग को हल्का करने और उसे एक्सफोलिएट करने वाले गुण आ जाते हैं। दही में थोड़ा सा बेसन मिलाकर अपने हाथो, चेहरे , और पैरों पर लगाइये और 15 मिनट्स के बाद इसे धीरे धीरे स्किन पर मलते हुए निकाल दिजिये। उसके बाद नहा ले। रोजाना ऐसा करने से आपकी स्किन गोरी और ग्लोइंग बनने लगेगी, साथ ही उसका मुलायमपन और कोमलता भी बढ़ेंगे।

  निम्बू ककड़ी और हल्दी मास्क Hath paon gora karne ka tarika

आपको हल्दी के चूर्ण में बराबर मात्रा में खीरे और निम्बू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले । इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाए और जब पूरी तरह से सुख जाए तब धो ले । रोजाना कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी स्किन में एक गजब का निखार आएगा और वो पहले से कई गुना सुन्दर बन जाएगी ।

बेसन Hath paon gora karne ka tarika

बेसन में निम्बू का रस और गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा एक पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने हाथो पर सूखने तक लगाकर रखने के बाद धो ले। ऐसा रोजाना एक बार करने से कुछ ही दिनों में आपके हाथ गोर और सुन्दर बन जायंगे।

घृतकुमारी या एलोवेरा के जेल  Aloe vera gel

घृतकुमारी या एलोवेरा के जेल को अपने हाथो और शरीर पर कही भी लगाए और 20 मिनट्स के बाद धो ले। यह एक बहुत ही असरदार हाथो को गोरा बनाने का नुस्खा है।
यदि आपकी त्वचा पर जलने या कटने के निशान है या फिर वो सनबर्न या किसी और कारण से काले पड़गए हों, एलो वेरा जेल लागँए। यह बहुत ही बेहतरीन रामबाण तरीका है। एलोवेरा का बहुत से बीमारियों में उपयोग होता है।
gora hone ke gharelu upay hindi me, gora hone wali cream, rang gora karne wali cream name, gora hone ki dua


आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

1 Comment

Leave a Comment