18+

हस्तमैथुन की आदत को कैसे छोड़े – How to quit the masturbation habit hindi

How to quit the masturbation habit in hindi – हस्तमैथुन की आदत एक सामान्य विधा है जो कभी-कभी कुछ समय के लिए सेक्स की इच्छा को समाप्त कर देती है और मन को शांत कर देती है। उम्र के साथ, लड़के और लड़कियां विपरीत लिंग के प्रति आकर्षित होते हैं और सेक्स की मांग को पूरा करने के लिए हस्तमैथुन का सहारा लेते हैं, जो कि आम है। लेकिन कई बार यह बहुत हद तक बढ़ जाता है और शरीर के साथ-साथ कई अन्य नुकसान भी होते हैं जिन्हें समझना चाहिए। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी आदत छोड़ना चाहते हैं लेकिन चाह कर भी नहीं छोड़ पाते हैं। तो आइये जानते हैं – कैसे हस्तमैथुन से छुटकारा पा सकते है ?

हस्तमैथुन से होने वाले नुकसान को जाने

इसे छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका समय के साथ इसके नुकसान को समझना और इसे छोड़ना है। हस्तमैथुन आपके शरीर में कमजोरी का कारण बनता है और एक समय के बाद वीर्य नहीं बढ़ता है जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है। इसके अलावा मानसिक गड़बड़ी, लिंग का टेढ़ापन आदि जैसी समस्या हो जाती है, इसलिए आपको इस नुकसान को समझना होगा और यह जानना होगा कि कुछ समय का सुख आपको लंबे समय तक दुःख दे सकता है और इस तरह से हस्तमैथुन करने से आप एक दिन नपुंसक भी बन सकते हैं।

सेक्स करो

हस्तमैथुन की आदत को कैसे छोड़े - How to quit the masturbation habit

जब सेक्स की कमी पूरी नहीं होती है, तो लड़का और लड़की हस्तमैथुन करते हैं। इससे बचने के लिए आपको सेक्स करना चाहिए और गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनाना चाहिए और उसके साथ सेक्स करना चाहिए। दरअसल, हस्तमैथुन के जितने अधिक नुकसान है वही सेक्स करने के उतने ही अधिक फायदे । आप सेक्स करेंगे, जिससे आपके मन में भी शांति रहेगी और हस्तमैथुन करने की इच्छा आपके मन में नहीं आएगी। हमने आपको यहां पर सेक्स करने की विधि बताई है क्योंकि यह हस्तमैथुन से ज्यादा सही है और इसमें कोई शारीरिक नुकसान नहीं है।

हस्तमैथुन की आदत छोड़ने के लिए योगासन करे

कुछ लोगों को लग सकता है कि योग और हस्तमैथुन छोड़ने के बीच क्या संबंध है, लेकिन हम आपको बता दें कि जब आप योग का सहारा लेते हैं, तो आपका दिमाग शांत होता है और आपके दिमाग को ऐसे विचार नहीं मिलते हैं और आपके दिमाग की इच्छाएं भी कम होती हैं। जो हस्तमैथुन जैसी बुरी आदतों को छोड़ देने में मदद करती है। प्रतिदिन प्राणायाम, ओम जप या कपालभाति जैसे योगासन का सहारा लें।

हस्तमैथुन की आदत की हकीकत को समझें

आप हस्तमैथुन की वास्तविकता को समझते हैं, जो यह है कि यदि आप सेक्स करते हैं और आप किसी लड़की या लड़के के प्रति आकर्षित होते हैं और हस्तमैथुन करते हैं, तो वह आपकी इच्छा को कितने समय तक दबाएगा, अर्थात कुछ समय के बाद आपका मन फिर से हस्तमैथुन करने को करेगा या यह एक स्थायी इलाज नहीं है और यह क्रम आगे बढ़ेगा। इसीलिए आपको यह समझना चाहिए कि यदि आप नहीं रुकते हैं, तो वीर्य का निष्कासन आप कभी नहीं रोक पाएंगे ।

Leave a Comment