जीके और करंट अफेयर्स क्विज़: 04 जुलाई, 2018

0
37
Current Affairs Quiz April 19, 2017 General Knowledge Today

GK & Current Affairs Quiz: July 04, 2018/ Current Affairs Quiz in Hind

अनुक्रमणिका

1. किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकार ने कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए ‘Happiness Curriculum’ लॉन्च किया है?

[ए] उत्तर प्रदेश
[बी] राजस्थान
[सी] पांडिचेरी
[डी] दिल्ली

सही उत्तर: डी [दिल्ली]
टिप्पणियाँ:
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2 जुलाई, 2018 को सरकारी स्कूलों में कक्षा नर्सरी से कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए ‘खुशी पाठ्यक्रम’ लॉन्च किया। पाठ्यक्रम दलाई लामा की उपस्थिति में लॉन्च किया गया था। स्कूलों के छात्र 45 मिनट की ‘खुशी’ अवधि की उम्मीद कर सकते हैं। प्रत्येक कक्षा पांच मिनट के ध्यान सत्र से शुरू होगी। खुशहाली अवधि छह महीने की अवधि में 40 दिल्ली सरकार शिक्षक, शिक्षकों और स्वयंसेवकों की एक टीम द्वारा डिजाइन और तैयार की गई थी। इसमें मूल्य शिक्षा और मानसिक अभ्यास भी शामिल होंगे।

2. 47 वर्षों के अंतराल के बाद महाराष्ट्र विधानमंडल के मानसून सत्र की मेजबानी करने के लिए कौन सा शहर स्थापित है?

[ए] औरंगाबाद
[बी] नासिक
[सी] मुंबई
[डी] नागपुर

सही उत्तर: डी [नागपुर]

टिप्पणियाँ:

महाराष्ट्र की दूसरी राजधानी नागपुर 47 साल के अंतराल के बाद आज राज्य विधानमंडल के मानसून सत्र की मेजबानी करने के लिए तैयार है। यह चौथा बार होगा कि आम तौर पर मुंबई में आयोजित राज्य विधानमंडल का मानसून सत्र नागपुर में होगा। सत्र 4 से 20 जुलाई, 2018 तक नागपुर में शुरू होगा। परंपरागत रूप से, नागपुर हर साल दिसंबर में विधायिका के शीतकालीन सत्र का आयोजन करता है जबकि बजट और मानसून सत्र मुंबई में आयोजित किए जाते हैं। विधान भवन के एक अधिकारी के अनुसार, राज्य विधानमंडल के मानसून सत्र पहले 1 9 61, 1 9 66 और 1 9 71 में नागपुर में आयोजित किए गए थे। नागपुर संधि-1 9 53 के अनुसार, विदर्भ क्षेत्र के जिले को दूसरी राजधानी की स्थिति दी गई थी महाराष्ट्र। समझौते को हर साल नागपुर में होने वाले राज्य विधानमंडल के एक सत्र की भी आवश्यकता होती है।

3. किस राज्य सरकार ने मजदूरों और गरीब परिवारों के लिए एक उत्कृष्ट बिजली बिल छूट योजना ‘संबल’ लॉन्च की है?

[ए] मध्य प्रदेश
[बी] ओडिशा
[सी] त्रिपुरा
[डी] आंध्र प्रदेश

 सही उत्तर: ए [मध्य प्रदेश]

टिप्पणियाँ: मध्य प्रदेश सरकार ने मजदूरों और गरीब परिवारों के लिए एक उत्कृष्ट बिजली बिल छूट योजना और सब्सिडी वाली बिजली योजना ‘संबल’ लॉन्च की है। इस योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी घरों में राज्य में बिजली की सुविधा हो। राज्य में संबल योजना के तहत अब तक एक करोड़ 83 लाख कर्मचारी पंजीकृत हैं। इस योजना के तहत, पांच हजार 17 9 करोड़ रुपए के लायक बिजली बिल को छूट दी जानी चाहिए। इस योजना के सब्सिडी वाले बिजली खंड के तहत, असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत मजदूरों और गरीबी रेखा (बीपीएल) परिवारों के नीचे 200 रुपये प्रति माह की लागत से बिजली प्रदान की जाएगी जबकि लाभार्थियों को बिजली कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा। यदि बिल 200 रुपये से कम है, तो लाभार्थी को वास्तविक बिल राशि का भुगतान करना होगा और यदि बिल राशि 200 रुपये से अधिक हो जाएगी, तो अंतर राशि राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी। 

4. गैर-निष्पादन संपत्ति (एनपीए) से निपटने और क्रेडिट क्षमता बनाने के लिए किस उच्चस्तरीय समिति ने वित्त मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपी है?

[ए] रजनीश कुमार समिति
[बी] वायरल आचार्य समिति
[सी] वी एस जयकुमार समिति
[डी] सुनील मेहता समिति

 सही उत्तर: डी [सुनील मेहता समिति]

टिप्पणियाँ: गैर-निष्पादन संपत्ति (एनपीए) से निपटने और क्रेडिट क्षमता बनाने के दृष्टिकोण के साथ सुनील मेहता समिति का गठन 2 जुलाई, 2018 को केन्द्रीय वित्त मंत्री पियुष गोयल को सिफारिशों के साथ प्रस्तुत किया गया। सुनील मेहता पैनल ने परियोजना ‘सशक्त’ प्रस्तुत की और देश की बैंकिंग प्रणाली में एनपीए से निपटने के लिए पांच-प्रवृत्त रणनीति की सिफारिश की है। पांच-स्तरीय रणनीति में शामिल हैं – एसएमई रेज़ोल्यूशन दृष्टिकोण (एसआरए), बैंक लेड रेज़ोल्यूशन दृष्टिकोण (बीएलआरए), एएमसी / एआईएफ नेतृत्व संकल्प दृष्टिकोण, एनसीएलटी / आईबीसी दृष्टिकोण, और परिसंपत्ति-व्यापार मंच। रिपोर्ट में 50 करोड़ रुपये से ऋण के लिए पांच pronged दृष्टिकोण, 50-500 करोड़ रुपये और 500 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण की सिफारिश की गई है। समिति ने प्रदर्शन और गैर-निष्पादित दोनों संपत्तियों के लिए एक परिसंपत्ति व्यापार मंच का भी सुझाव दिया है। यह योजना परिसंपत्तियों को इस तरह से बदलने पर केंद्रित है जो व्यवसायों को पुनर्जीवित करके और नौकरी के नुकसान को रोकथाम से रोककर अतिरिक्त नौकरियां पैदा करेगी। 

5. आईयूएफओएसटी वर्ल्ड फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी कांग्रेस 2018 के 19वीं संस्करण की मेजबानी करने वाला कौन सा देश?

[ए] इटली
[बी] भारत
[सी] न्यूजीलैंड
[डी] कनाडा

 सही उत्तर:  बी [भारत]

टिप्पणियाँ: भारत 23-27, 2018 से नवी मुंबई में आईयूएफओएसटी वर्ल्ड फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी कांग्रेस 2018 के 1 9वें संस्करण की मेजबानी करेगा। आईयूएफओएसटी ‘खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अंतर्राष्ट्रीय संघ’ के लिए खड़ा है। 5-दिवसीय कार्यक्रम नवाचार, विनिमय विचारों और ड्राइव नीति के मुद्दों का आदान-प्रदान करने के लिए दुनिया भर के शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों, पेशेवरों, नीति निर्माताओं और उद्योग के नेताओं को एक साथ लाएगा। प्रतिष्ठित विश्व कांग्रेस फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के 1 9वें संस्करण के लिए फोकल थीम 2025 तक स्वस्थ, पौष्टिक, सुरक्षित और विविध खाद्य पदार्थों के साथ 2525 भोजन दिवस है। आईयूएफओएसटी 2018 खाद्य विज्ञान, खाद्य प्रसंस्करण और कृषि प्रौद्योगिकियों में हालिया प्रगति पर महत्वपूर्ण अवधारणाओं पर अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा। 

6. आयरनमैन प्रतियोगिता को पूरा करने वाला पहला भारतीय सेना अधिकारी कौन बन गया है?

[ए] मनोज पांडे
[बी] बलवान सिंह
[सी] विक्रम डोगरा
[डी] उडी एडम

 सही उत्तर: सी [विक्रम डोगरा]

टिप्पणियाँ: मेजर जनरल विक्रम डोगरा 1 जुलाई, 2018 को ऑस्ट्रिया के क्लागेनफ़र्ट में आयोजित एक ‘आयरनमैन’ प्रतियोगिता को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए दुनिया भर में एकमात्र जनरल भारतीय सेना अधिकारी और एकमात्र जनरल बन गया है। आयरनमैन एक अंतरराष्ट्रीय ट्रायथलॉन है जिसमें लगातार तीन शामिल हैं घटनाएं- 3.8 किमी तैराकी, 180 किमी साइकलिंग और 42.2 किमी चलने (एक पूर्ण मैराथन)। इसे दुनिया में सबसे कठिन एक दिवसीय खेल आयोजनों में से एक माना जाता है। प्रतियोगियों को ‘आयरनमैन’ का खिताब अर्जित करने के लिए 17 घंटों के भीतर क्रम में घटनाओं को पूरा करना होगा। मेजर जनरल डोगरा ने 14 घंटे और 21 मिनट में इस कार्यक्रम को पूरा किया। इस कार्यक्रम में 50 देशों के 3000 से अधिक एथलीटों ने भाग लिया। मेजर जनरल डोगरा, जो वर्तमान में निदेशक जनरल रीसेटमेंट के रूप में तैनात हैं, प्रतिभागियों में से एक थे।

7. प्रसिद्ध सांस्कृतिक त्यौहार “बेदीनखलम 2018” किस राज्य में मनाया गया था?

[ए] मिजोरम
[बी] तमिलनाडु
[सी] मेघालय
[डी] हिमाचल प्रदेश

 सही उत्तर: सी [मेघालय]

टिप्पणियाँ: मशलय के जयंती हिल्स जिले के जिला मुख्यालय जौई के छोटे परिधीय शहर, आनंद और धार्मिक उत्साह के साथ प्रसिद्ध सांस्कृतिक त्यौहार “बेदीनखलम 2018” मनाया गया था। इस उत्सव में पवित्र पूल ‘एटनार’ पर 12 रोटी या ‘रथ’ का रंगीन प्रदर्शन देखा गया। यह पनार जनजातियों के बीच सबसे मनाया जाने वाला धार्मिक त्यौहार है। यह बुवाई खत्म होने के बाद हर साल मध्य जुलाई मनाया जाता है। त्यौहार दिव्य शक्तियों के लिए अंतिम अभिवादन के साथ समाप्त होता है जब जनजाति की महिलाएं अपने सर्वशक्तिमान को बलिदान देते हैं। यह त्योहार कोलेरा के दानव का पीछा करने के लिए त्यौहार के रूप में भी जाना जाता है।

8. भारत की पहली अत्याधुनिक ई-कचरा रीसाइक्लिंग इकाई किस शहर में आएगी?

[ए] बेंगलुरु
[बी] मुंबई
[सी] दिल्ली
[डी] कोलकाता

 सही उत्तर: ए [बेंगलुरु]

टिप्पणियाँ: भारत की पहली अत्याधुनिक ई-कचरा रीसाइक्लिंग इकाई बेंगलुरु में आएगी, जो सालाना अनुमानित एक लाख टन इलेक्ट्रॉनिक अपशिष्ट का उत्पादन करती है। केन्द्रीय इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईपीईटी), एक शोध संस्थान जो रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अधीन आता है, अगले चार महीनों में इकाई स्थापित करेगा। ई-अपशिष्ट रीसाइक्लिंग इकाई को स्थापित करने का उद्देश्य अपशिष्ट विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (डब्ल्यूईईई) से उत्पन्न प्लास्टिक कचरे के रीसाइक्लिंग के लिए एक संपूर्ण समाधान प्रदान करना है। बेंगलुरू, जो भारत के सॉफ्टवेयर निर्यात का लगभग एक तिहाई हिस्सा है और लगभग 7,000 स्टार्टअप का घर है, देश और मुंबई के बाद ई-कचरे के उत्पादन में देश में तीसरा स्थान पर है। वर्तमान में, 2020 में भारत में ई-अपशिष्ट उत्पादन 52 लाख टन तक पहुंचने का अनुमान है, भारत को ई-कचरे के शीर्ष पांच जनरेटर में से एक के रूप में स्थान दिया गया है।

9. ऑर्डनेंस फैक्ट्रीज (डीजीओएफ) के नए नियुक्त महानिदेशक और ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड (ओएफबी) के अध्यक्ष कौन हैं?

[ए] पी के श्रीवास्तव
[बी] सौरभ कुमार
[सी] पी डब्ल्यू रालेगंकर
[डी] एस पी मिश्रा

 सही उत्तर: ए [पी के श्रीवास्तव]

टिप्पणियाँ: पी.के. श्रीवास्तव ने 1 जुलाई, 2018 से ऑर्डनेंस फैक्ट्रीज (डीजीओएफ) के नए महानिदेशक और ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड (ओएफबी) के अध्यक्ष के रूप में प्रभार संभाला है। पहले, वह अतिरिक्त डीजीओएफ और ओएफबी में सदस्य थे, और प्रभारी थे बख्तरबंद वाहन, मुख्यालय अवदी, चेन्नई में। ओएफबी एक औद्योगिक संगठन है, जो रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग के अधीन काम करता है। ओएफबी का मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थित है।

10. भारत और पाकिस्तान (यूएनएमओजीआईपी) में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह के लिए मिशन के नए प्रमुख और मुख्य सैन्य पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं?

[ए] स्टेफनी टी विलियम्स
[बी] जोस Eladio Alcain
[सी] प्रति गुस्ताफ लोदीन
[डी] एंटनी के लुस

 सही उत्तर: बी [जोस एलाडियो एलकेन]

टिप्पणियाँ: उरुग्वेयन सेना के मेजर जनरल जोस एलाडियो एलकेन को भारत और पाकिस्तान (यूएनएमओजीआईपी) में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह के लिए मिशन और मुख्य सैन्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। वह स्वीडन के मेजर जनरल प्रति गुस्ताफ लोडिन में सफल होंगे, जो जुलाई 2018 में अपने दो साल के कार्यकाल को पूरा करेंगे। 1 9 48 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने भारत और पाकिस्तान (यूएनसीआईपी) के संयुक्त राष्ट्र आयोग की स्थापना भारत और भारत के बीच विवाद की जांच के लिए की थी। कश्मीर के विवादित राज्य के बारे में पाकिस्तान। 1 9 4 9 में, यूएनसीआईपी को यूएनएमओजीआईपी में अवशोषित कर दिया गया था, जो भारत और पाकिस्तान के बीच युद्धविराम की निगरानी करता है और कश्मीर में शांति की निगरानी करता है।

मेमोरी कार्ड और यूएसबी ड्राइव्स से राइट प्रोटेक्शन कैसे निकालें –

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के लिए प्राधिकृत बैंकों की सूची, नमूना आवेदन पत्र और पासबुक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here