Uncategorized

जर्मनी की कुछ ऐसी गजब बातें – Germany, some of the amazing things

जर्मनी की कुछ ऐसी गजब बातें Germany, some of the amazing things Some interesting facts about the German कुछ रोचक तथ्य जर्मन देश के बारे में – जर्मनी विश्व के शक्तिशाली देशों में एक है, यह देश विश्वयुद्ध में सब कुछ हारने के बाद इतनी जल्दी ऊचाई पर पहुँच गया- कि हमने यह सोचा भी नही सकेंगे। जर्मनी के बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य, अब हम आपको बताने जा रहें है जो आप ने सुना भी नही होगा।

  1. यह देश इतनी बड़ी आबादी के बाद भी दुसरे नंबर पर है। इस देश की जनसंख्या 8 करोड़ के आस पास है। ( लगभग भारत में आंधप्रदेश के की जनसंख्या के सामान्य है )
  2. यहाँ एक व् दो नही बल्कि Frankfurt, am-I, Nuremberg, Weimar, Bone and Acen Berlin, Regensburg, जर्मनी की ये सभी राजधानी है
  3. जर्मनी में हैलो की जगह पर लोग नाम को बताकर फोन पर बात की शुरूवात करना पसंद करते है।
  4. इस देश में कैदी यदि जेल से भागने का का प्रयास करता है तो वह अपराध की श्रेणी नही रखा जाता, क्योंकि लोग उन का मानना है कि मनुष्य का आजाद होना उसका अधिकार है।
  5. जर्मनी में बच्चों का नाम रखने का एक ऐसा भी नियम है वहाँ लोग ऐसा नाम नही रख सकते है जिमसे लिंग का जानकारी हो पाए जैसे : Maria आदि,
  6. 70%s highway पर कोई स्पीड लिमिट जर्मनी में नही है, लेकिन वहाँ पर ईंधन का हाईवे पर ख़त्म होना, गैरकानूनी माना जाता है।
  7. विश्व कि प्रथम पत्रिका जर्मनी में 1663 में शुरू हुई थी और अब विश्व की सबसे ज्यादा किताबे भी जर्मनी में ही छपी जाती है।
  8. दुनिया में जापान और जर्मनी में जन्म दर सबसे कम है, जर्मनी में पिछले 10 सालों में जनसंख्या 2 से भी कम हो गई।
  9. हिटलर के राज में नाजी सलाम ना करना एक अपराध माना जाता था, लेकिन आज के समय में नाजी सलाम करना अपराध है ऐसा करने पर 3 साल के लिए जेल भी हो जाते है।
  10. अपनी रक्षा बजट पर जर्मनी जितने रूपये खर्च करता है, उससे कहीं ज्यादा रूपये अमेरिका में लोग पालतू जानवरों के खर्च में ही निकल देते है।
  11. जर्मनी में बियर खपत के मामले में विश्व में 3 नंबर पर है यहाँ बियर के 300 तरह के ब्रांड मिलता है।
  12. जर्मनी प्रथम विश्वयुद्ध में एकदम कंगाल हो गया था इतने कर्ज में जर्मनी डूब चूका था कि जिसकी कीमत 96.000 टन के बराबर हो गयी है।
  13. प्रथम विश्वयुद्ध के बाद में पुरुषों कि संख्या जर्मनी में इतनी कम हो चुकी थी कि 3 औरतों में किसी एक को ही पति मिल पता था इसका अर्थ है कि 1000 महिलांओ पर 350 परुष थे।
  14. रूस की रेड आर्मी ने दुसरे विश्वयुद्ध में 13 से 70 वर्ष के आस पास के 20 लाख जर्मन महिलोओं का रेप किया था।
  15. दुसरे विश्वयुद्ध के दौरान Fanta का अविष्कार जर्मनी में की गई थी क्योंकि अन्य देशों से coca-cola का आयात करना मुश्किल हो गया था।
  16. जर्मनी में 1989 से लगभग 2009 के बीच 2000 स्कूलों को बच्चों के कमी के कारण बांड कर दिया गया।
  17. जर्मनी में youTube पर Top video में 1-000 में से 600 को ब्लॉक कर दिया गया है।
  18. जर्मनी में ऐसा भी देखा गया की वहाँ लोग किसी को happy b’ day एडवांस में नही बोल सकते है, क्योंकि ऐसा करना वहाँ माना जाता है कि bad luck कि निशानी है।
  19. इस देश में ऐसा पाया जाता है कि वहाँ कि सेना अपने अधिकारियों कि आज्ञा मानाने से मना कर सकते है, यदि उन्हें ऐसा लगता है कि यह इंसानियत के खिलाप है।
  20. BMW-AUDI- Mercedes-Benz ये सब कार बनाने वाली कंपनी जर्मनी कि है। अब इनकी कारों का इस्तेमाल विश्व के सभी देश करते है।
  21. जर्मनी में एक ऐसे परियोजना पर कम किया जा रहा है जिससे मंदिर-मस्जिद-ईसाई चर्च सब एक साथ होंगे।

Tags

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button
Close
Close

Adblocker Detected!

यदि आप हमारी कॉन्टेंट एन्जॉय करते हैं, तो कृपया अपने Adblocker को अक्षम करके हमारी साइट का समर्थन करें हम आपके लिए फ्री में आनंद लेने के लिए गुणवत्ता की सामग्री बनाते रहने के लिए विज्ञापन आय पर निर्भर हैं।