र्म पानी पीने के फायदे

क्या हैं गर्म पानी पीने के फायदे, नुकसान | Garam Pani Pine ke Fayde Or Nuksan

स्वस्थ बने रहने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है. लेकिन सुबह का वह एक गिलास हॉट वाटर ही आपकी बहुत मदद कर सकता है. जी हां, रोज सुबह एक गिलास (Garam Pani Pine ke Fayde Or Nuksan) के कई फायदे हैं.  ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके दिन की शुरुआत एक कप कॉफी या चाय से होती है. इन लोगों को यह पता भी होता है कि खाली पेट चाय या कॉफी के बहुत से नुकसान हो सकते हैं. लेकिन अक्सर सुबह-सुबह कुछ गर्म पीने की आदत से आसानी से छुटकारा नहीं मिल पाता. सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, मुहांसे जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं.

तो ऐसे में क्या है जो आपकी Tea या Coffee की जगह भी ले सकता है और सेहतमंद भी साबित होगा. तो इसका जवाब है Warm Water…  तो एक नजर रोज़ाना गर्म पानी पीने के फायदे – Benefits of drinking Warm water daily पर…

गर्म पानी पीने से क्या फायदे हैं…

  • अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा. जी हां, जब आप एक हॉट वाटर पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्‍त होती है. नतीजतन आपका वजन कम होने लगता है.
  • रोज सुबह हॉट वाटर से पाचन शक्ति दुरुस्त होती है. जो खाना अच्‍छे से पचाने या डाइजेस्‍ट करने में मददगार होगी और पूरी सेहत को सही बनाए रखेगी.
  • गर्म पानी ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. इतना ही नहीं hot water पीने से पूरे शरीर में फैले विषाक्त पदार्थ बाहर निकालते हैं.
  • बदलते मौसम में हेल्दी बने रहने के लिए रोज (Garam Pani) सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.
  • अगर आपको कब्‍ज की शिकायत रहती है, तो भी हॉट वाटर आपकी मदद करेगा. ऐसे में सुबह गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.गर्म पानी पीने के 10 फायदे, पेट से लेकर त्वचा तक को होता है लाभ?
  • अगर छाती में जकड़न या जुकाम शिकायत अक्सर रहती है, तो ऐसे में हॉट वाटर दवा के रूप में काम आएगा. गर्म पानी पीने से आपका गला ठीक रहेगा और छाती में आराम मिलेगा.
  • कहते हैं कि पीरियड्स के दिनों में अगर आपको सिरदर्द की शिकायत रहती है तो गर्म पानी का सेवन करना लाभदायी होता (Garam Pani Ke Fayde in Hindi) है. इतना ही नहीं हॉट वाटर पेट की मांसपेशियों में ऐंठन को भी तुरंत ठीक करता है.
  • गर्म पानी पीने से एसिडिटी (Acidity) से निजात मिलती है. दरअसल एसिडिटी पेट खराब होने के कारण होती है. अगर आप रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट ठीक रहेगा और आपका एसिडिटी जैसी समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा.
  • इन दिनों मौसम बदल रहा है, ऐसे में कई लोगों को गले में खराश की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो आज से ही हॉट वाटर पीना शुरू कर दें. गर्म पानी गले की ड्राईनेस को खत्‍म करता है.
  • त्वचा की बहुत सी समस्याओं के लिए गर्म पानी फायदेमंद है। रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से मुंहासे कम होते हैं साथ ही स्किन ग्लो भी करती है।

आयुर्वेद की माने तो हल्का गर्म पानी पीने से पित्त और कफ दोष नहीं होता और डायजेस्टिव सिस्टम भी ठीक रहता है। पानी को काम से काम 10 मिनट जरूर उबालें और रख लें। प्यास लगने पर धीरे-धीरे घुट का कर पीना चाहिए। ऐसा करने से यह पता चलता है कि आप दिन में कितना पानी पीते हैं और कितने समय में पीते हैं। आप पानी उबालते समय उसमें अदरक का एक टुकड़ा भी डाल सकते हैं। इससे भी गर्म पानी पीने के फायदे होगा।

उबालने के बाद ठंडा हुआ पानी कफ और पित्त को नहीं बढ़ाता, लेकिन एक दिन या उससे ज़्यादा हो जाने पर वही पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि बासी हो जाने पर पानी में कुछ ऐसे जीवाणु विकसित हो जाते हैं, जो स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं। बासी पानी वात, कफ और पित्त को बढ़ाता है।

गरम पानी पीने के क्या नुकसान है।

1- ज़रूरत से ज़्यादा गरम पानी पीने से किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है।

2- पानी के ओवरडोज़ से आपके शरीर के सेल्स डैमेज हो सकते हैं।

3- जिन मरीज़ों की बाय-पास सर्जरी हुई है, उनमें से कुछ मामलों में भी डॉक्टर्स पानी कम पीने की सलाह देते हैं।

4- जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद वह पाचन रस काम करना बंद कर देता है, जिससे खाना पचता है। इस वजह से खाना देर से पचने लगता है और कई बार खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता है।

5- हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार, खाने के बाद ठंडा पानी पीने से आपको नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, गर्म खाने के बाद आप जैसे ही ठंडा पानी पीते हैं, शरीर में खाया हुआ ऑयली खाना जमने लगता है। इससे आपकी पाचन शक्ति भी कम हो जाती है। बाद में यह फैट में भी तबदील हो जाता है। इसलिए खाने के बाद गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है।

पानी पीने को कब पीना चाइये और कब नहीं

1- धूप से घर आकर तुरंत पानी न पिएं। यह खतरनाक हो सकता है।

2- कई बार खाली पेट पानी पीने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो जाती हैं।

3- खाने के तुरंत बाद पानी पीने से फैट बढ़ता है और आप आलसी महसूस करते हैं।

4- चिकनाई वाले खाने या खरबूजा, खीरा के तुरंत बाद पानी पीने से खांसी, जुकाम हो सकता है।

5- कई लोगों को पानी पीने से एसिडिटी की भी शिकायत होती है।

Share & Like This article on Social Platform : Facebook – Twiter – Youtube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.