Uncategorized

फाउंडेशन क्या है, सही फाउंडेशन का चुनाव कैसे करें | Foundation in Hindi

DigitalOcean® Developer Cloud | Simple, Powerful Cloud Hosting‎

Build faster & scale easier with DigitalOcean solutions that save your team time & money. Spin up an SSD cloud server in less than a minute. And enjoy simplified pricing. Click Signup

फाउंडेशन क्या है, सही फाउंडेशन का चुनाव कैसे करें | Foundation in Hindi-  मेरा रंग सांवला है कोई भी मेकअप मेरे पर अच्छा नहीं लगता है। मुझे किस तरह का मेकअप करना चाहिए कि मेरा रंग हाइलाइट न हो और मैं अच्छी भी देखूं?

फाउंडेशन क्या है

फाउंडेशन एक प्रकार का रंग होता है। जिसे त्वचा पर लगाया जाता है। यह विभिन्न रंगो में मिलते है। फाउंडेशन के द्वारा स्किन टोन को हल्का किया जाता है। जैसे किसी की स्किन सावली है तो फाउंडेशन मेकअप करके उसका रंग गोरा किया जाता है। यानी Foundation Shade से एक प्रकार की परत स्किन पर चढाई जाती है। जिससे मनचाहा चेहरे का रंग प्राप्त किया जा सकता है।

फाउंडेशन क्या कैसे जाता है?

फाउंडेशन में सामग्री आंशिक रूप से फाउंडेशन के प्रकार पर निर्भर करती है।

1. पाउडर-आधारित फाउंडेशन आमतौर पर इसकी स्थिरता  पाउडर पर निर्भर करता है। अन्य अवयवों में वर्णक (उत्पाद के रंग के अनुरूप), emollients, और बाध्यकारी एजेंट शामिल हैं जो फाउंडेशन को त्वचा का पालन करने में मदद करते हैं। कुछ पाउडर-आधारित नींव में मोम भी शामिल है, जो या तो प्राकृतिक या सिंथेटिक हो सकता है।

2. पानी आधारित फाउंडेशन या तो हल्के, आसान स्थिरता को प्राप्त करने के लिए तेल और पानी या पानी और emollients या फैटी शराब का मिश्रण का उपयोग करता है। इस प्रकार की फाउंडेशन अक्सर मिट्टी के साथ एक घटक के रूप में बनाई जाती है, जो अन्यथा उच्च चमक वाले उत्पादों के लिए मैट फिनिश देती है।

3. सिलिकॉन आधारित फाउंडेशन, जो इसके नाम से सच है, में प्राथमिक आधार के रूप में पानी और सिलिकॉन का मिश्रण शामिल है। जबकि उत्पादों के बीच विशिष्ट फॉर्मूलेशन भिन्न होते हैं, कुछ प्रकार के सिलिकॉन का इस्तेमाल किया जाने वाला कुछ सामान्य प्रकार डायमेथिकोन, पॉलिसिलोक्सेन और फेनिल ट्राइमेथिकोन होता है। इस प्रकार की फाउंडेशन बनाने वाले अन्य तत्वों में खनिज तेल, शराब, और टाइटेनियम ऑक्साइड और जिंक ऑक्साइड जैसे खनिज शामिल हैं।

सही फाउंडेशन का चुनाव कैसे करें – How to choose the right foundation

  • मेकअप करने से पहले आप अपने चेहरे को क्लींजिंग मिल्क से साफ लें फिर इसके बाद मेकअप करें।
  • चेहरे पर बेस बनाने के लिए त्वचा की रंगत के अनुसार एक शेड का हल्का Foundation Shadeलें,
  • यही आपके लिए पर्फेक्ट रहेगा। फौन्डेशन को अपने चेहरे पर एक समान फैलाएं।
  • जब यह अच्छे से मिक्स हो जाए तो मेकअप को ग्लोइंग
  • लुक देने के लिए गालों पर पीच, रेडिश ब्राउन या नेचुरल शेड का ब्लसऑन इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • डार्क शेड्स दबे रंग का पर काफी खिलते हैं, इसलिए आंखों पर ब्राउन, रेडिश ब्राउन, पीच, अलिव ग्रीन, पिकाक और ब्लू शेड्स का आईशैडो भी लगा सकती हैं।
  • डस्की काम्प्लेक्सन के ऊपर ब्राउन, मैरून और बरगंडी शेड की लिपस्टिक काफी अच्छी लगेगी।
  • इस तरह सही काम्बिनेशन ध्यान रख आप परफेक्ट मेकअप कर सकती हैं ।  

अच्छे कपड़े पहन लेने और खूब सारा मेकअप थोपने से क्या हम अलग दिख सकते हैं? नहीं ना। इसलिए मेकअप के कुछ नियम कायदे बनाए गए हैं। और इन नियमों की नींव रखता है Foundation Shade। नींव मकान की हो या मेकअप की, उसका मजबूत होना जरूरी है।

कैसे करें फाउंडेशन का सही इस्तेमाल – How To Use The Foundation.

मेकअप के कुछ नियम-कायदे बनाए गए हैं, जिसकी नींव का काम करता है Foundation Shade। यहां कुछ ऐसे ही टिप्स दिए जा रहे हैं, जो सही फाउंडेशन चुनने में आपकी मदद करेंगे और उसे लगाने के सही तरीके भी बताएंगे।

फाउंडेशन कैसे लगाएं – How To Apply Foundation on Face

  • त्वचा पहले साफ करें, टोन व मॉइस्चराइज करें।
  • जल्दबाजी न करें, त्वचा को मॉइस्चराइजर सोखने का मौका दें।
  • अपनी हथेली के पीछे Foundation की कुछ बूंदें डालें और उंगलियों से चेहरे व गर्दन पर लगाएं।
  • उंगलियों के पोर से Foundation धीरे-धीरे मिलाएं,पर चेहरे का मसाज नहीं करना है। चेहरे पर खूब सारा मेकअप और गर्दन पर कुछ नहीं होने से बहुत बुरा दिखता है। सिर्फ गर्दन ही नहीं, फाउं डेशन को थोड़ा और नीचे तक लगाएं।
  • फाउंडेशन लगाते वक्त ऊपर की ओर हाथ न ले जाएं और न ही गोल-गोल घुमाएं। फाउंडेशन हमेशा नीचे की ओर लगाएं।
  • फाउंडेशन सेट करने में ट्रांसलूसेंट पाउडर या Foundation  से मिलता हुआ कांपैक्ट मदद कर सकता है।

ये गलतियां न करें

Foundation Shade की खरीदारी: पाउडर Foundation  फाइन लुक नहीं देता। तरल  को तरजीह दें। लगाना ही है तो लिक्विड फाउं डेशन के ऊपर हल्का लगाएं।

शेड की जांच:

सही टोन वाले Foundation Shade की खरीदारी करते समय इसकी जांच गालों या कलाई के गोरे भाग पर न करें। इसे अपनी ठुड्डी, आंखों के नीचे, नाक के आसपास और हाथ पर जांच करें।

सिर्फ चेहरे पर फाउंडेशन लगाते हैं:

यकीनन यह खतरनाक हो सकता है। चेहरा और नेकलाइन का अलग-अलग दिखना बहुत बुरा लगता है। गर्दन के आस-पास Foundation Shade लगाना न भूलें।

स्पॉन्ज का इस्तेमाल न करें:

स्पॉन्ज में Foundation Shade बहुत बर्बाद होता है। ब्रश से फाउं डेशन लगाएं।

कैसे चुनें सही फाउंडेशन – How To Choose Foundation Shade for Skin

  1. सही टोन वाले Foundation Shade को चुनने के लिए सबसे पहले अपनी त्वचा को जानना जरूरी है। त्वचा सामान्य है या रूखी या तैलीय।

2. अगर त्वचा रूखी है तो ऐसे Foundation Shade का चुनाव सही होगा, जिसमें मॉइस्चराइजर और हाईड्रेटिंग तत्व हो। जिनकी त्वचा तैलीय है, उनके लिए मॉइस्चराइजर वाले Foundation का चुनाव गलत होगा।

3. तैलीय त्वचा के लिए ऑयल फ्री फाउं डेशन लेना चाहिए। रूखी व तैलीय मिली-जुली त्वचा के लिए पाउडर आधारित फाउं डेशन और जिन लोगों की त्वचा ज्यादा संवेदनशील है उनके लिए मिनरल Foundation Shade सही पसंद है।

  • Foundation Shade दिन में खरीदें ताकि उसे ठीक से देख सकें।
  • त्वचा पर लगाकर शेड की जांच करें।
  • इसे खरीदने से पहले दुकानदार आपकी उल्टी कलाई पर इसका रंग दिखाता है।
  • आप हाथ सीधा करके जांच कीजिए। त्वचा के टोन से यदि यह मैच करता है तो समझ लें कि यह आपके लिए सही है।
  • Foundation Shade को ऑनलाइन खरीदने के लिए क्लिक करे। थोड़ी महंगा ही सही, मगर हमेशा अच्छी क्वालिटी का Foundation Shade खरीदें।  

Foundation Shade Price Online

[content-egg module=Amazon template=list]

Read Other:


आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.