सभी फलों के नाम की लिस्ट हिन्‍दी और अंग्रेजी में | Fruit names with pictures hindi english

Fruit names with pictures

इस सूची में उन फल को परिभाषित किया गया है जिनका उपयोग किया जाता है। इसमें सब्जियां शामिल नहीं हैं। फलो के नामों की सूची हिंदी और अंग्रेजी में। Fruit names with pictures

 Fruit names with pictures hindi english

1. सेब : Apple

fruits name in hindi, सभी फलों के नाम की लिस्ट हिन्‍दी और अंग्रेजी में
Apple

सेब एक फल है। सेब का रंग लाल या हरा होता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे मलुस डोमेस्टिका (Malus domestica) कहते हैं। इसका मुख्यतः स्थान मध्य एशिया है।इसके अलावा बाद में यह यूरोप में भी उगाया जाने लगा। यह हजारों वर्षों से एशिया और यूरोप में उगाया जाता रहा है। इसे एशिया और यूरोप से उत्तरी अमेरिका बेचा जाता है। इसका ग्रीक और यूरोप में धार्मिक महत्व है।

2. ख़ुबानी Apricot

all fruits name with picture
Apricot

ख़ुबानी एक गुठलीदार फल है। वनस्पति-विज्ञान के नज़रिए से ख़ुबानी, आलू बुख़ारा और आड़ू तीनों एक ही “प्रूनस” नाम के वनस्पति परिवार के फल हैं। उत्तर भारत और पाकिस्तान में यह बहुत ही महत्वपूर्ण फल समझा जाता है और कुछ विशेषज्ञों के अनुसार यह भारत में पिछले 5000 साल से उगाया जा रहा है। ख़ुबानियों में कई प्रकार के विटामिन और फाइबर होते हैं।

3. एवोकाडो Avocado

all fruits name with picture
avocado

एवोकाडो एक पेड़ है जो दक्षिण मध्य मेक्सिको के मूल रूप से पाया जाता है।

4. केला Banana

all fruits name with picture, सभी फलों के नाम की लिस्ट हिन्‍दी और अंग्रेजी में
Banana

केले के पौधें मुसाके परिवार के हैं। मुख्य रूप से फल के लिए इसकी खेती की जाती है और कुछ हद तक रेशों के उत्पादन और सजावटी पौधे के रूप में भी इसकी खेती की जाती है। चूंकि केले के पौधे काफी लंबे और सामान्य रूप से काफी मजबूत होते हैं और अक्सर गलती से वृक्ष समझ लिए जाते हैं, पर उनका मुख्य या सीधा तना वास्तव में एक नक़लीतना होता है।

कुछ प्रजातियों में इस नक़लीतने की ऊंचाई 2-8 मीटर तक और उसकी पत्तियाँ 3.5 मीटर तक लम्बी हो सकती हैं। प्रत्येक नक़लीतना हरे केलों के एक गुच्छे को उत्पन्न कर सकता है, जो अक्सर पकने के बाद पीले या कभी-कभी लाल रंग में परिवर्तित हो जाते हैं। फल लगने के बाद, नक़लीतना मर जाता है और इसकी जगह दूसरा नक़लीतना ले लेता है।

5 . ब्लूबेरी Blueberry

ब्लूबेरी Blueberry
ब्लूबेरी Blueberry

ब्लूबेरी दिखने में जितना सुन्दर होता है, उससे कई ज्यादा इसके फायदे होते है| इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते है| यह सभी पोषक तत्व आपको बीमारियो से लड़ने में मदद करते है| साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है

6. जामुन Black Berry

all fruits name with picture
Black Berry – jamun

जामुन (वैज्ञानिक नाम : Syzygium cumini) एक सदाबहार वृक्ष है जिसके फल बैंगनी रंग के होते हैं (लगभग एक से दो सेमी. व्यास के) | यह वृक्ष भारत एवं दक्षिण एशिया के अन्य देशों एवं इण्डोनेशिया आदि में पाया जाता है।
इसे विभिन्न घरेलू नामों जैसे जामुन, राजमन, काला जामुन, जमाली, ब्लैकबेरी आदि के नाम से जाना जाता है। प्रकृति में यह अम्लीय और कसैला होता है और स्वाद में मीठा होता है। अम्लीय प्रकृति के कारण सामान्यत: इसे नमक के साथ खाया जता है।

7. किशमिश Raisins

Raisins
Raisins

किशमिश सूखे अंगूरों को कहा जाता है। पारम्परिक रूप से बड़े अकार के अंगूरों की किशमिश को हिन्दी में मुनक़्क़ा कहा जाता है।

8. चेरी Cherry

सभी फलों के नाम की लिस्ट हिन्‍दी और अंग्रेजी में
Cherry

आलूबालू, गिलास या चेरी एक खट्टा-मीठा गुठलीदार फल है। इसका रंग लाल, काला या पीला होता है और इसका अकार आधे से सवा इंच के व्यास (डायामीटर) का गोला होता है।

9. शरीफा  Custard-apple

सभी फलों के नाम की लिस्ट हिन्‍दी और अंग्रेजी में
custard-apple

शरीफा या सीताफल (कस्टर्ड ऐपल) एक प्रकार का फल है। इसका वानस्पतिक नाम अन्नोना स्क्वामोसा है।

10. नारियल Coconut

नारियल Coconut
नारियल Coconut

नारियल (Cocos nucifera, कोकोस् नूकीफ़ेरा) एक बहुवर्षी एवं एकबीजपत्री पौधा है। इसका तना लम्बा तथा शाखा रहित होता है। मुख्य तने के ऊपरी सिरे पर लम्बी पत्तियों का मुकुट होता है। ये वृक्ष समुद्र के किनारे या नमकीन जगह पर पाये जाते हैं। इसके फल हिन्दुओं के धार्मिक अनुष्ठानों में प्रयुक्त होता है।

बांग्ला में इसे नारिकेल कहते हैं। नारियल के वृक्ष भारत में प्रमुख रूप से केरल, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में खूब उगते हैं। महाराष्ट्र में मुंबई तथा तटीय क्षेत्रों व गोआ में भी इसकी उपज होती है। नारियल एक बेहद उपयोगी फल है। नारियल देर से पचने वाला, मूत्राशय शोधक, ग्राही, पुष्टिकारक, बलवर्धक, रक्तविकार नाशक, दाहशामक तथा वात-पित्त नाशक है।

11. करौंदा Cranberry

सभी फलों के नाम की लिस्ट हिन्‍दी और अंग्रेजी में
Cranberry

करौंदे एक झाड़ की तरह पौधा होता है पेड़ कांटेदार और 7 से 8 फुट तक होते हैं। करौंदा विटामिन C प्रचुर मात्रा में होने के साथ-साथ अत्याधिक एंटी-ऑक्सीडेंट भी होता है करौंदा के वृक्ष दो प्रकार के होते हैं। एक प्रकार के करौंदों में छोटे फल लगते हैं। दूसरी प्रकार के करौदें में बड़े करौंदे लगते हैं करौंदा विटामिन E तथा K का भी अच्छा स्त्रोत है।

Methi benefits in hindi

12. खीरा Cucumber

सभी फलों के नाम की लिस्ट हिन्‍दी और अंग्रेजी में
Cucumber

सलाद के रूप में सम्पूर्ण विश्व में खीरा का विशेष महत्त्व है। खीरा को सलाद के अतिरिक्त उपवास के समय फलाहार के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसके द्वारा विभिन्न प्राकर की मिठाइयाँ भी तैयार की जाती है। पेट की गड़बडी तथा कब्ज में भी खीरा को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। खीरा कब्ज़ दूर करता है। पीलिया, प्यास, ज्वर, शरीर की जलन, गर्मी के सारे दोष, चर्म रोग में लाभदायक है। खीरे का रस पथरी में लाभदायक है। पेशाब में जलन, रुकावट और मधुमेह में भी लाभदायक है। घुटनों में दर्द को दूर करने के लिये भोजन में खीरा अधिक खायें।

13. आलू बुख़ारा Damson

सभी फलों के नाम की लिस्ट हिन्‍दी और अंग्रेजी में
Damson

आलू बुख़ारा एक गुठलीदार फल है। आलू बुख़ारे लाल, काले, पीले और कभी-कभी हरे रंग के होते हैं। आलू बुख़ारों का ज़ायका मीठा या खट्टा होता है और अक्सर इनका पतला छिलका अधिक खट्टा होता है। इनका गूदा रसदार होता है और इन्हें या तो सीधा खाया जा सकता है या इनके मुरब्बे बनाए जा सकते हैं।

इनके रस पर खमीर उठने पर आलू बुख़ारे की शराब भी बनाई जाती है। सुखाए गए आलू बुख़ारों को बहुत जगहों पर खाया जाता है और उनमें ऑक्सीकरण रोधी (ऐन्टीआक्सडन्ट) पदार्थ होते हैं जो कुछ रोगों से शरीर को सुरक्षित रखने में मददगार हो सकते हैं। आलू बुख़ारों की कई क़िस्मों में कब्ज़ का इलाज करने वाले (यानि जुलाब के) पदार्थ भी होते हैं।

14. खजूर Date

सभी फलों के नाम की लिस्ट हिन्‍दी और अंग्रेजी में
Date

खजूर (khajoor) एक ताड़ प्रजाति का वृक्ष है, जिसकी कृषि बड़े पैमाने पर इसके खाद्य फल के लिए की जाती है। चूँकि इसकी खेती बहुत पहले से हो रही है इसलिए इसका सटीक मूल स्थान तलाशना लगभग असंभव है, लेकिन जलवायु के परि इसकी अनुकूलता को देखते हुये कहा जा सकता है

के इसका मूल शायद उत्तरी अफ्रीका के किसी नख़लिस्तान या शायद दक्षिण पश्चिम एशिया में है। यह एक मध्यम आकार का पेड़ है और इसकी ऊँचाई 15-25 मीटर तक होती है, अक्सर कई तने एक ही मूल (जड़) प्रणाली से जुडे़ होते हैं पर यह अक्सर अकेले भी बढ़ते हैं।

15. ड्रेगन फ्रूट Dragonfruit

ड्रेगन फ्रूट Dragonfruitआम तौर पर ड्रेगन फ्रूट थाइलैंड, वियतनाम, इज़रायल और श्रीलंका में लोकप्रिय है। बाजार में 200 रु से 250 रु तक दाम मिलने की वजह से हाल के दिनों में भारत में भी इसकी खेती का प्रचलन बढ़ा है। कम वर्षा वाले क्षेत्र इसकी खेती के लिए उपयुक्त माने जाते हैं।

ड्रेगन फ्रूट के पौधे का उपयोग सजावटी पौधे के साथ साथ ड्रेगन फ्रूट उपजाने के लिए होता है। ड्रेगन फ्रूट को ताजे फल के तौर पर खा सकते हैं साथ ही इस फल से जैम, आइस क्रीम, जैली, जूस और वाइन भी बना सकते हैं। सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर भी इसे फेस पैक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

16. ड्यूरियन Durian

ड्यूरियन Durian
ड्यूरियन Durian

Durio zibethinus  सबसे आम पेड़ प्रजाति है जो कि डुरियन के रूप में जाने जाते हैं और खाद्य फलों को ड्यूरियन भी कहते हैं।

फलो के नामों की सूची हिंदी और अंग्रेजी में।

Fruit names with pictures hindi english
English हिंदी Scientific Names
Apple – एप्पल सेब Malus domestica
Mango – मेंगो आम Mangifera indica
Orange – ऑरेंज संतरा Citrus reticulata
Guava – ग्वावा अमरूद Psidium guajava
Banana- बनाना केला Musa
Papaya – पपाया पपीता Carica papaya
Grapes – ग्रेप्स अंगूर Vitis vinifera
Fig – फिग अंजीर Ficus carica
Water melon – वाटर मेलोन तरबूज Citrullus lanatus
Plum- पल्म बेर Prunus domestica
Date – डेट खजूर Phoenix dactylifera
Blackberry – ब्लैकबेरी जामुन Rubus
Nase berry – नेशबेरी चीकू Manilkara zapota
Kivi – किवी किवी Actinidia deliciosa
Musk melon – मस्क मेलोन खरबूज Cucumis melo
Coconut – कोकोनट नारियल Cocos nucifera
Strawberry -स्ट्रॉबेरी झरबेर Fragaria × ananassa
Lychee  – लीची लीची Litchi chinensis
Mulberry – मलबर्री शहतूत Morus
Peach – पीच आडू Prunus persica
Pineapple – पाइनएप्पल आन्नानाश Ananas comosus
Custard apple – कस्टर्ड एप्पल सीता फल, शरीफा Annona reticulata
Pomegranate  – पोमोग्रनेट अनार Punica granatum
Gooseberry- गूसेबेरी आवला Ribes uva-crispa
Apricot- एप्रिकोट खुबानी Prunus armeniaca
Starfruit – स्टारफ्रूट करमल Averrhoa carambola
Black Currant – ब्लैक करंट फालसेब Ribes nigrum
Blueberry – ब्लूबेरी नीलबदरी Cyanococcus
Jackfruit – जैक फ्रूट  कटहल Artocarpus heterophyllus
Lemon/Lime – लेमन/लाइम नींबू Citrus × limon
Wood apple – वुड एप्पल बेल Limonia acidissima
Water-chestnut  – वाटर-चेस्टनट  सिंघाड़ा Eleocharis dulcis