भुकंपों से जुड़े कुछ विनाशकारी तथ्य

earthquake facts : भुकंपों से जुड़े 16 विनाशकारी तथ्य – Earthquake in Hindi Interesting facts: Earthquake in Hindi – Earthquake in Hindi

भुकंपों से जुड़े कुछ विनाशकारी तथ्य – Some of the facts destructive earthquakes

 
26 अक्तूबर 2015 भूकंप अफ़गानिस्तान के हिंदू कुश पर्वतों से शुरू हुआ था जिसके झटके पाकिस्तान समेत पूरे उत्तर भारत में महसूस किये गये थे। यह भूकंप टेक्टोनिक प्लोटों (Tectonic plates) के खिसकने के कारण आया था। पृथ्वी की ऊपरी सतह के हिलने को भूकंप कहते है और यह केवल टेक्टोनिक प्लेटों के खिसकने के कारण ही नही आते ब्लकि ज्वालामुखी विस्फोट, परमाणु धमाके और खदानों की खुदाई आदि भी इसका कारण बनते हैं।

पेश हैं भूकंपों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य- Introducing some interesting facts related to the earthquakes

  1. पृथ्वी पर हर साल लगभग 5 लाख भूकंप आते है जिनमें से 1 लाख ही महसूस किए जा सकते है और सिर्फ 100 भुकंप ही ऐसे होते है जो तबाही मचाते हैं।
  2. भुकंपों की वजह से हर साल 8 हज़ार लोग मारे जाते है और उससे गई गुणा ज्यादा लोग घायल होते हैं।
  3. सन 1960 में चिली में आए भूकम्प को आधुनिक युग का सबसे तेज़ भूकंप माना जाता है जिसकी तीव्रता 9.5 थी।
  4. साल 2011 में जापान में आए भूकंप के कारण पृथ्वी के घूमने की गति 1.8 माइक्रोसैंकेड तेज़ हो गई थी। (एक माइक्रोसैंकेड, एक सैकेंड का 10लाखवां हिस्सा होता है।)
  5. 1811 में एक जबरदस्त भुचाल के कारण Mississippi(उत्तरी अमरीका) नाम की नदी उल्टी दिशा में बहने लगी थी।
  6. साल 2015 में नेपाल में आने वाले भूकंप के कारण माऊंटएवरेस्ट एक इंच (2.5 सेंटीमीटर) नीचे धस गया था।
  7. वर्ष 1201 में इराक, सीरीया और ईरान में आए भूकंप को इतिहास का सबसे जानलेना भूकंप माना जाता है जिसमें करीब 14 लाख लोग मारे गए थे।
  8. किसी औसत भूकंप के झटके एक मिनट तक महसूस किए जाते हैं।
  9. हिंदू मान्यताओं के अनुसार पृथ्वी एक कछुए की पीठ पर खड़े आठ हाथियों पर टिकी है और यह कछुआ भी एक सांप के फन पर संतुलन बनाए खड़ा है। जब इनमें से कोई जानवर हिलता है तब धरती के कंपित होने के कारण भूकंप आता है।
  10. एक जापानी किंवदंती के अनुसार भूकम्प के लिए धरती के अंदर रहने वाली मांजू नामक विशाल मछली जिम्मेदार हैं।
  11. प्राचीन ग्रीक मिथकों के अनुसार भुकंपों का कारण समुंद्र का देवता पोसाइडन है। जब उसे गुस्सा आता है तो वह अपने त्रिशूल से पृथ्वी को हिलाता है जिसके कारण भूकंप आते हैं।
  12. किसी भूकंप का सबसे पुराना लिखित प्रमाण 1831 ईसापूर्व यानि लगभग 3800 साल पहले का मिलता है जो चीन में आया था। earthquake facts
  13. पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में दक्षिणी गोलार्ध के मुकाबले ज्यादा भुकंप आते हैं।
  14. विश्व के 90 प्रतीशत भूकंप प्रशात महासागर और उससे जुड़े क्षेत्रों में आते हैं।
  15. एक औसत भुकंप सन 1945 में हिरोशिमा पर गिराए परमाणु बम से भी 100 गुणा ज्यादा उर्जा पैदा करता है।
  16. चाँद पर आने वाले भुकंपों को ‘MoonQuake’ कहा जाता है, पर यह काफी कमज़ोर तीव्रता के होते है।

क्या होता है भूकंप और क्यों आती है यह प्रलयकारी आपदा

भूकंप प्लेट्स के displacement होने से आता है दरअसल धरती के भीतर कई प्लेटें होती हैं जो समय-समय पर displaced होती हैं। इस theory को अंग्रेजी में plate tectonics और हिंदी में प्लेट विवर्तनिकी कहते हैं। इस theory के अनुसार पृथ्वी की ऊपरी परत लगभग 80 से 100 किलोमीटर मोटी होती है जिसे Lithosphere कहते हैं। पृथ्वी के इस भाग में कई टुकड़ों में टूटी हुई प्लेटें होती हैं जो तैरती रहती हैं। सामान्य रूप से यह प्लेटें 10-40 मिलिमीटर प्रति वर्ष की गति से गतिशील रहती हैं। हालाँकि इनमें कुछ की गति 160 मिलिमीटर प्रति वर्ष भी होती है। प्लेटों आपस में टकराती हैं तो इससे पृथ्वी displaced होती है जब भी यह प्लेटें गतिशील होती हैं तो यह आपस में टकरती हैं। इन प्लेटों के टकराने से ही तरंगे पैदा होती हैं। यही नहीं इन्हीं प्लेटों के एक-दूसरे से टकराने के बाद यह एक दूसरे के उपर चढ़ने लगती हैं जिसके परिणामस्वरूप ज्वालामुखी उत्पन्न होता है। प्लेट टैक्टॉनिक के इस theory के अनुसार हमारी धरती की ऊपरी परत के रूप में स्थित स्थलमण्डल, जिसमें क्रस्ट और ऊपरी मैंटल का कुछ हिस्सा शामिल है, कई टुकड़ों में विभाजित हो जाता है जिन्हें प्लेट कहा जाता है। मुख्य रूप से 7 प्लेटें देती हैं भूकंप को अंजाम सामान्यतया इन प्लेटों में बड़ी प्लेटों की संख्या सात मानी जाती है। इसके अलावा कुछ सामान्य और कुछ छोटे आकार की प्लेट्स भी होती हैं। ये प्लेट्स मुख्य रूप से अफ़्रीकी प्लेट, यूरेशियाई प्लेट, उत्तर अमेरिकी प्लेट, दक्षिण अमेरिकी प्लेट, प्रशांत प्लेट, हिन्द-ऑस्ट्रेलियाई प्लेट, अंटार्कटिक प्लेट्स हैं। earthquake facts

सन 1900 के बाद आए 5 सबसे बड़े भूकंप

  • चिल्ली (1960) ➡ 9.5
  • अलास्का (1964) ➡ 9.2
  • इंडोनेशिया (2004) ➡ 9.1
  • जापान (2011) ➡ 9.0
  • रूस (1952) ➡ 9.0

अगर आपको भूकंप के बारे में यह earthquake facts रोचक तथ्य अच्छे लगें तो कमेंट करके जरूर बताइगा कि आपने भूकंप के झटके कितनी बार महसूस किए हैं?

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.