Home / Beauty tips / dulhan makeup tips in hindi दुल्हन मेकअप टिप्स / गर्मियों के मौसम में दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स

गर्मियों के मौसम में दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स

dulhan makeup tips in hindi : अपनी शादी का दिन हर किसी के लिए सब से खास दिन होता है और इस मौके पर हर दुलहन खूबसूरत Wedding Beauty Tips For Brides In Hindi. दिखना चाहती है। शादी की तसवीरें और यादें हमेशा के लिए होती हैं। इसीलिए कपड़े और स्थल पहले ही तय कर लिए जाते हैं, परंतु इन सब के बीच क्या आप अपनी त्वचा और स्वास्थ्य का भी खयाल रखती हैं?

dulhan makeup tips in hindi दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स

⇒1. त्वचा का साफ होना आत्मविश्वास को बढ़ाने और व्यक्तित्व को लोगों की नजरों में निखारने में सहायक होता है। शरीर की रूपरेखा संवारना (Body Contouring), त्वचा के अपरोहण (Skin lightening) व जीर्णोद्धार (Skin rejuvenation), दागधब्बे हटाना (Removing Scars), चेहरे को आकर्षक बनाना (Face Lifting), लेजर चिकित्सा, डर्मल फिलर्स जैसे विभिन्न प्रकार के उपचार आप की त्वचा तथा शरीर में फिर से जान भर सकते हैं।
⇒2. इन उपचारों का सब से बड़ा फायदा यह है कि ये मुंहासों, बालों का गिरना, ब्लैकहैड्स, पिगमैंटेशन, झुर्रियों व दागधब्बों को रोकते हैं। ये फेशियल उपचार चेहरे की खोई चमक वापस दिलाते हैं।
⇒3. एक Bridal Package आप की त्वचा पर निर्भर करता है, जिस में वह सब मौजूद होता है, जो आप की त्वचा को शादी जैसे मौके के लिए सुंदर बनाने के लिए चाहिए आखिर आप दुलहन बनने जा रही हैं |
⇒4. डा. के अनुसार अगर आप Skin Treatment की योजना बना रही हैं तो आप को उस खास मौके से 6 महीने पहले से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। हमारे पास अधिकतर दुल्हनें Mesotherapy, Full body Polishing, non surgical nose correction, Hydra Facial जिसे Celebrity Treatment के नाम से भी जाना जाता है, के लिए आती हैं।
⇒5. अगर शादी की तैयारी के लिए आप फिलर्स (भराव) व बोटोक्स की सोच रही हैं, तो आप को इसे समय रहते करवाना होगा । बोटोक्स की प्रक्रिया पूरी होने में 3-4 महीने का वक्त लगत है। झुर्रियां आदि को हटाने में यह प्रक्रिया अदभुत ढंग से काम करती है, जो आप के चेहरे की मांसपेशियों को चिकना बना कर उन में जान फूंक देती है।
⇒6. अगर आप के चेहरे पर काले धब्बे हैं, तो उन के उपचार के लिए किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह लें। लेजर उपचार, फोटो फेशियल्स तथा पैड्स व क्रीम जैसे उत्पाद त्वचा में चमक लाते हैं।
⇒7. अगर आप के चेहरे व शरीर पर बहुत अधिक बाल हैं और आप लेजर हेयररिमूवल चिकित्सा की योजना बना रही हैं, तो इसे भी शादी से 6 महीने पहले कराने की जरूरत है। स्थिति के अनुरूप इस उपचार के लिए कई सत्र की आवश्यकता पड़ सकती है।
⇒8. बौडी कंटूरिंग के तहत आप के शरीर के वजन और चरबी को कम किया जाता है ताकि आप के शरीर को सुडौल बनाया जा सके। इस के लिए शादी से 3-4 महीने पहले योजना बनाएं ताकि आप इस की अभ्यस्त हो सकें।
⇒9. रोज त्वचा को क्लीन, ऐक्सफौलिएट और मौइश्चराइज करें। आज हर तरफ प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है, जिस से हमारी त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खोती जा रही है। ऐसे में प्रीब्राइडल प्रक्रिया वास्तव में बहुत जरूरी हो चुकी है।

प्रीब्राइडल प्रक्रिया क्या है What is the process of pre Bridal

मूल रूप से यह शादी से पहले की जाने वाली त्वचा की पूरी देखभाल प्रक्रिया का समूह है। इसे 1 पूरा दिन स्पा में बिता कर या फिर 4 महीने की पूरी दिनचर्या को अपना कर पूरा किया जा सकता है। यदि आप शादी के कुछ दिन पूर्व यह सब 1 दिन में पूरा कर रही हैं तो ये प्रक्रियाएं हैं: dulhan makeup tips in hindi

  • मैनीक्योर, पैडीक्योर, फेशियल, वैक्सिंग, श्रेडिंग, हेयर स्पा, बौडी पौलिश, बौडी मसाज। इन सब के बाद अगर संभव हो तो आप प्रीब्राइडल बाथ भी चुन सकती हैं, जिस में गुलाब की पंखुड़ियों आदि का इस्तेमाल किया जाता है।
  • इन के अलावा अगर आप 2, 3 या 4 महीने के प्रीब्राइडल की पूरी प्रक्रिया कराती हैं, तो हर महीने आप को इन प्रक्रियाओं को दोहराना चाहिए:
  • मैनीक्योर, पैडीक्योर, फेशियल (त्वचा की स्थिति के अनुसार), वैक्सिंग, हेयर केयर।

अगर ये सारी प्रक्रियाएं आप के बजट से बाहर हो रही हैं, तो शादी से पहले कम से कम 1 बार प्रीब्राइडल जरूर कराएं ।

प्राकृतिक चमक ऐसे करें हासिल

चरण -1 रोज 2 लिटर पानी पीएं: यह शरीर से जहरीले तत्त्वों को बाहर करता है।
चरण -2  रोज नारियल पानी पीएं: इस से आप की त्वचा सचमुच अंदर से चमक उठेगी। अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाने का यह बहुत बढ़िया नुसखा है | अगर रोज 1 नारियल खरीद पाना संभव न हो तो आप एक बार में इकट्ठे (3-4 से ज्यादा नहीं) खरीद सकती हैं ।
चरण -3 मल्टीविटामिन लें: कोई भी दवा लेने से पूर्व डाक्टर की सलाह लें, परंतु शादी के कुछ महीने पहले मल्टीविटामिन लेना शरीर को रौनक देता है, जिस से त्वचा भी दमकती है ।
चरण -4  नियमित व्यायाम और पौष्टिक आहारः जंक फूड से तोबा करें। व्यायाम शरीर से जहरीले तत्त्वों को बाहर निकाल देता है, जिस का सीधा असर त्वचा पर पड़ता है।
चरण -5 खुश रहें: एक स्वस्थ तन परंतु उस के साथ नाखुश मन, यह कभी सुंदर चेहरे का घोतक नहीं होता।  यद्यपि व्यायाम का आप की मनोदशा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि खुश रखने वाले सभी हारमोन व्यायाम के दौरान मुक्त होते हैं ।आप को स्वयं को भीतर से अच्छा महसूस रखने के अन्य प्रयास भी करते रहना चाहिए। ऐसा करना तब और भी जरूरी हो जाता है जब आप की शादी होने वाली हो। dulhan makeup tips in hindi

त्वचा की देखभाल के अन्य नुस्खे skin beauty tips for bridal

गरमी के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं। यदि इस मौसम में शादी कर रही हैं तो निखरी त्वचा पाने के ये उपाय आप के बेहद काम आएंगे…

dulhan makeup tips in hindi ; चेहरे को दिन में 2 बार साफ करें: रात को बिस्तर पर जाने से पहले चेहरा जरूर धोएं। मेकअप के साथ सोना नुकसानदेह होता है। मेकअप रिमूवर को अच्छी तरह हटा लें, क्योंकि कुछ रिमूवर त्वचा पर तैलीय अवशेष छोड़ देते हैं, जो कई बार धोने से भी साफ नहीं होते।

मौइश्चराइजर का इस्तेमाल करें:

एक दुलहन के लिए रोज 2 बार मौइश्चराइजर का इस्तेमाल करने की सलाह के पीछे कारण यह है कि इस से उस का मेकअप उस खास दिन तक बिलकुल सटीक हो जाता है। यह छोटे हिस्सों में नहीं सिमटता और सहजता से फैलता है और फिर कोई परत भी नहीं बनाता। 1 महीने तक ऐसा करें।

सनस्क्रीन लोशन तत्परता से लगाएं:

धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल जरूर करें। 30 से 50 एसपीएफ की मात्रा पर्याप्त होगी। अगर आप को ज्यादा देर तक धूप में रहना हो तो हर 2 घंटे में इस प्रक्रिया को दोहराएं।

हर हफ्ते डीआईवाई उपचार लें:

सप्ताह में 1 बार घर पर फेस पैक लगाएं | तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी का फेस पैक तो शुष्क त्वचा के लिए मधु आधारित पैक का इस्तेमाल करें।

त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें:

अगर आप मुंहासों या त्वचा के रंग में परिवर्तन आदि का सामना कर रही हैं तो शादी से 3 महीने पहले त्वचारोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।

कुछ फेशियल की मदद लें:

जब तक आप के त्वचारोग विशेषज्ञ इस के लिए मना नहीं करते, आप को कुछ फेशियल करा लेने चाहिए। शादी से पहले 2-3 फेशियल काफी होते हैं । फेशियल शादी के पहले कार्यक्रम से कम से कम 48 घंटे पहले जरूर हो। अगर आप पहली बार फेशियल कराने जा रही हैं तो शादी के 1 माह पूर्व के बजाय इसे 2-3 महीने पहले कराएं ताकि पता चल सके कि वह आप की त्वचा के अनुकूल है या नहीं।

अंतिम 30 दिनों में कुछ नया न अपनाएं:

शादी के ठीक पहले नए उत्पाद आजमाना ठीक नहीं होगा। एक स्वस्थ दिनचर्या, आहार और 8 घंटे की नींद आप के लिए जरूरी है। dulhan makeup tips in hindi

dulhan makeup tips in hindi, dulhan makeup in hindi, dulhan makeup photos, dulhan makeup tips dulhan makeup pakistani


आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

About Pooja

One comment

  1. Amazing! You know I love your blog!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *