Farming in hindi

ड्रैगन फ्रूट की खेती के बारे में जानकारी | फार्मिंग प्रॉफिट, कॉस्ट, यील्ड

ड्रैगन फल की खेती 1 एकड़ क्षेत्र में की जा सकती है। 1 एकड़ ड्रैगन फ्रूट फार्म के क्षेत्र में, यह लगभग 2000 पौधों  को लगा सकते है . ड्रैगन फल आसानी से बर्तन, कंटेनर, छत पर और घर के बगीचे के पिछवाड़े में उगाए जाते हैं। आइए हम भारत में ड्रैगन फ्रूट की खेती से अनुमानित लागत और आय

ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे करे -भारत में Dragon Fruit की मांग बहुत ज्यादा है और कई लोग कर्नाटक में ड्रैगन फ्रूट की खेती , गुजरात, असम, हरियाणा, पंजाब और महाराष्ट्र में ड्रैगन फ्रूट की खेती में रुचि दिखा रहे हैं। आप तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ स्थानों में Dragon fruit farming का अवलोकन कर सकते हैं। हालांकि, ड्रैगन फ्रूट की खेती लाभ कई कारकों पर निर्भर करता है, आइए देखें भारत में ड्रैगन फ्रूट की खेती से अनुमानित लागत और आय

ड्रैगन फ्रूट क्या है – खेती कैसे करे

Dragon fruit की मांग आजकल तेजी से बढ़ रही है। ड्रैगन फ्रूट खाने के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। लगभग हर उम्र का व्यक्ति बच्चे से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकता है। इसके अलावा, अन्य विदेशी फलों की तुलना में ड्रैगन फलों का स्वाद बहुत मीठा होता है। इन इतने सारे गुणों के कारण ही, कई उद्यमी Dragon fruit farming की ओर देख रहे हैं।

Dragon Fruit Farming Profit, Cost, Yield – ड्रैगन फ्रूट की खेती के बारे में जानकारी

हाल के दिनों में, कई लोग अपने  भोजन के दौरान विदेशी फलों रूचि दिखा रहे है। जैसे Pear, peach, kiwi, green apple   प्रसिद्ध विदेशी फलों में से जिन्हें ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। लेकिन आजकल, Dragon Fruit भारत में आयात किया जाता है और व्यावसायिक रूप से भारत में उगाया भी जाता है क्योंकि भारतीय जलवायु परिस्थितियां उनकी खेती के लिए अत्यधिक अनुकूल हैं। इसे वियतनाम से भारत में लाया गया है।

हालांकि, कई किसान और उद्यमी Dragon Fruit Farming की ओर देख रहे हैं क्योंकि यह उत्पादकों को बहुत अधिक आय दे रहा है। हमने पिछले पोस्ट में ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे करे और प्रबंधन के बारे में सभी जानकारी दी है इस पोस्ट में, हम 1 एकड़ में Dragon Fruit Farming की लागत, लाभ और आय के बारे में आपको बताएँगे।

भारत में ड्रैगन फ्रूट की किस्में :

भारत में लगभग तीन Dragon Fruit किस्में मौजूद हैं।

  • Pink Dragon Fruit Variety: एपिकारप, साथ ही खाद्य एंडोकार्प, काले बीज के साथ गुलाबी रंग में होता है।
  • Red white variety: ऊपरी एपिकारप गुलाबी है और खाने योग्य भाग काले रंग के बीज के साथ सफेद रंग का है।
  • Yellow Dragon Fruit Variety: देखने में ऊपरी भाग पीला होता है और दांतेदार भाग सफेद रंग का होता है जो काले रंग का होता है।

Dragon Fruit Farming Cost

ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे करे

Cost of Dragon Fruit Transplants or Seedings :

ड्रैगन फ्रूट्स की खेती करने के लिए, बीज उत्पादन की बजाय कटाई और रोपाई  बेहतर होता है और बीज उत्पादन और बुवाई के रूप में बुवाई समय लेने वाली और श्रमसाध्य प्रक्रिया है। 1 एकड़ ड्रैगन फ्रूट फार्म के क्षेत्र में, यह लगभग 2000 पौधों  को लगा सकते है . एक ड्रैगन फ्रूट सीडलिंग या कटाई की लागत लगभग  30 रु प्रति पौधा है। इसलिए, 2000 पौधों के लिए, इसकी कीमत लगभग 60,000 रु होती है। । यह एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भी भिन्न हो सकता है। दिया गया आंकड़ा एक अनुमानित औसत आंकड़ा है।

खेत की जमीन / किराये के मूल्य

ड्रैगन फल की खेती 1 एकड़ क्षेत्र में की जा सकती है। इसके अलावा, अत्यधिक उत्पादक ड्रैगन फलों की अवधि लगभग 5 से 7 वर्ष है। इसलिए, हमें 5 वर्षों के लिए 1 एकड़ भूमि के किराये के मूल्य की गणना करनी होगी। यह लगभग 1.5 लाख रु ड्रैगन फ्रूट की खेती बंजर भूमि या जहाँ पानी की कम उपलब्धता है, में की जाती है। हालाँकि, यह एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न हो सकता है।

टी सपोर्ट सिस्टम की लागत :

ड्रैगन फलों के पौधे कैक्टस परिवार के हैं, उन्हें  विकास के लिए सहारे की आवश्यकता है। इसलिए, हमें टी सपोर्ट सिस्टम या सीढ़ी सपोर्ट सिस्टम स्थापित करने की आवश्यकता है। हालाँकि, T सपोर्ट सिस्टम को भारत में ज्यादातर फॉलो किया जाता है और पसंद किया जाता है। 1 एकड़ ड्रैगन फ्रूट फार्म के लिए, हमें 500 टी सपोर्ट सिस्टम स्थापित करने होंगे। T सपोर्ट का निर्माण करने के लिए, हमें 2 फीट X 2 फीट की गहराई तक गड्ढा खोदना होगा और ऊपरी गोल प्रकार या सीमेंट संरचनाओं के साथ 3 .5 mt का पोल लगाना होगा। 1 एकड़ Dragon fruit farm में उन T support के निर्माण के लिए, यह लगभग 2 लाख रु होगा। जो 5 से 7 साल की अवधि तक टिकाऊ होते हैं।

ड्रैगन फ्रूट फार्म में श्रम लागत

Dragon fruit farming एक वाणिज्यिक फसल कृषि प्रणाली है, हमें 1 एकड़ Dragon fruit farm  का प्रबंधन करने के लिए कम से कम 1  कुशल श्रमिक की जरुरत होती है। 5,000 प्रति माह के हिसाब से  एक वर्ष के लिए, श्रम लागत 60,000 रु।

उर्वरकों और पोषक तत्वों की लागत

औसतन इस  1 एकड़ Dragon fruit farm में उर्वरक और पोषक तत्व प्रबंधन के लिए 5,000 Rs। हमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के साथ-साथ मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की भी आपूर्ति करनी होगी।

1 एकड़ ड्रैगन फ्रूट फार्म के लिए कीटनाशकों की लागत

कीटों और कीट वायरस वैक्टर को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न ड्रैगन फलों के रोगों और कीटनाशकों को नियंत्रित करने के लिए  कीटनाशक  एकड़ क्षेत्र के लिए एक वर्ष के लिए 10,000 rs.।

इंटरकल्चरल ऑपरेशंस कॉस्ट

इंटरकल्चरल ऑपरेशंस में हर 15 से 20 दिन के अंतराल पर पौधों के बीच में Dragon Fruit Plants की उचित सेहत बनाए रखने के लिए निराई-गुड़ाई शामिल है। इंटरकल्चरल ऑपरेशन की लागत लगभग   मशीनरी किराए के लिए 15,000 और बिजली बिल 1 साल के लिए।

1 एकड़ ड्रैगन फ्रूट फ़ार्म में विविध लागतें

 

इनमें सिंचाई उपकरण, सिंचाई सुविधाओं और अन्य आपूर्ति की लागत शामिल है। यह लगभग एक साल के लिए 15,000 रु ।

1 वर्ष के लिए 1 एकड़ में ड्रैगन फ्रूट फ़ार्म की कुल लागत: भारतीय रुपये में ‘C’।

  • अंकुर लागत: 60,000
  • भूमि का पट्टा मूल्य: 1,50,000
  • श्रम लागत: 60,000
  • टी समर्थन प्रणाली लागत: 2,00,000
  • कीटनाशकों की लागत: 10,000
  • उर्वरकों की लागत: 5,000
  • इंटरकल्चरल ऑपरेशन: 10,000
  • विविध लागत: 15,000

1 एकड़ ड्रैगन फ्रूट फार्म की कुल लागत: 5,10,000 रु।

  • इसलिए, 1 वर्ष के लिए 1 एकड़ ड्रैगन फ्रूट फार्मिंग की कुल लागत लगभग रु। 5.1 लाख है।
  • इसलिए, लागत  5,10,000 – रुपये। 4,10,000 = रु। केवल पहले वर्ष के लिए 1,00,000
  • ‘सी’ = 1,00,000 रु।

1 एकड़ ड्रैगन फ्रूट फार्म में लाभ, इसे ‘बी’ होने दें

 

Dragon Fruit farm में मुनाफे विभिन्न हैं लेकिन यह देश के अधिकांश पौधों पर स्थिर है। पहले वर्ष के लिए, ड्रैगन फल किसान को प्रति एकड़ क्षेत्र में लगभग 7 से 8 क्विंटल या 700 से 800 किलोग्राम Dragon Fruit मिल सकते हैं। 1 किलो ड्रैगन फल 150 प्रति किलो (फार्म गेट पर थोक मूल्य, यह समय-समय पर और क्षेत्र से क्षेत्र में बदल सकता है)। 1000 किग्रा के लिए, यह रु। 1,50,000 या इसलिए, 1 एकड़ ड्रैगन फ्रूट फार्म   1.5 लाख रुपये की आय दे सकता है। पहले साल के लिए 1.5 लाख।

‘बी’ =  1,20,000

1 एकड़ ड्रैगन फ्रूट फार्म में लाभ 

आय रिटर्न या मुनाफा लागत और लाभ के बीच का अंतर है (C – B) 1 एकड़ ड्रैगन फ्रूट में।

इसलिए, यह रु। 1,00,000 – 1,20,000 = 1,00,000

हालांकि, मुनाफा पहले साल तक ही सीमित होता है। पूर्ववर्ती वर्ष से, ड्रैगन फल किसान रुपये तक कमा सकता है। 4 लाख प्रतिवर्ष के रूप में उपज हर साल के लिए लगभग 70% बढ़ जाती है। इसके अलावा, यदि किसान एक एकड़ से अधिक की खेती के लिए जाता है, तो वह किसी भी अन्य वाणिज्यिक फसल की खेती की तुलना में भारी मुनाफा कमा सकता है।

निष्कर्ष: यह सब 1 एकड़ में ड्रैगन फ्रूट फार्मिंग है और 1 एकड़ से 5 साल तक का मुनाफा है।

ड्रैगन फ्रूट्स उगाने के बारे में कुछ तथ्य:

 

एक ड्रैगन फ्रूट प्लांट।

  • आप ड्रैगन फलों के पौधों को कटिंग और बीज दोनों से उगा सकते हैं। हालांकि, बीज से बढ़ते ड्रैगन फल की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इसमें लंबा समय लगता है (5 साल तक)।
  • जब आप कटिंग से ड्रैगन फ्रूट उगाते हैं, तो 1 फुट लंबाई का 1 साल पुराना कटिंग रोपण के लिए बहुत अच्छा काम करता है।
  • ड्रैगन फ्रूट कुछ शेड को सहन कर सकता है और गर्म जलवायु परिस्थितियों को प्राथमिकता देता है। इसे ओवरवॉटरिंग पसंद नहीं है। ड्रैगन फ्रूट प्लांट को मध्यम नम मिट्टी की आवश्यकता होती है।
  • आप फूल और फल-असर चरणों के दौरान पानी की मात्रा बढ़ा सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट फार्मिंग में ड्रिप सिंचाई की सलाह दी जाती है।
  • ड्रैगन फल आसानी से बर्तन, कंटेनर, छत पर और घर के बगीचे के पिछवाड़े में उगाए जाते हैं।
  • यदि आप कंटेनर को सूरज की रोशनी के लिए खिड़की के पास रखते हैं, तो ड्रैगन फलों को घर के अंदर उगाया जा सकता है।
  • ड्रैगन फलों के पौधों को दुनिया के उष्णकटिबंधीय या उपोष्णकटिबंधीय स्थानों में उगाया जा सकता है।
  • किसी भी अन्य फलों के पौधों की तरह, ड्रैगन फलों के पौधों को नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।
  • Dragon Fruit के पौधों को 40 ° C के तापमान तक सबसे अच्छा उगाया जा सकता है।

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Leave a Comment