दो मुंहे बालों का आसान इलाज घरेलू उपाय

do muhe bal ke upay tips in hindi दो मुंहे बालों का आसान इलाज घरेलू उपाय – बालों का दोमुंहा होना एक ऐसी समस्या है, जो लगभग हर दूसरी महिला में मिल जाती है। जैसा कि आमतौर पर रखा जाता है कि इसे ज्यादातर महिलाएं गम्भीरता से नहीं लेती है। और महंगे से महंगे प्राॅडक्ट का इस्तेमाल करते रहते है। अगर आप दोमुंहे बालों से छुटकारा पाना चाहती है। तो इस समस्या को सिरे से सुलझाने की प्रयास करें जैसे-

दोमुंहे बाल है क्या Tips For Split Ends Hair in Hindi

  • सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि दोमुंहे बाल वस्ताव में है क्या दरअसाल, यह बालों के अतिंम सिरों की टूटन होता है, जो अक्सर दो-तीन भागों में नजर आती है।
  • इन टूटे-बंटे हुए सिरों की वजह से चहे बालों पर कितना भी अच्छा हेअर प्राॅडक्ट जैसे-तेल-शैम्पू वगैरह क्यों न इस्तेमाल किए जाएं, वे बालों को उतना पोषाण नहीं दे पाते।
  • बाल नीचे से देखने में भद्दे और बिखरे से तो लगते ही है, इनसे बालों की ग्रोथ यानी बढत पर भी असर पडता है, क्योंकि बालों के सिरे दो-तीन होने से उनकी बढत भी अलग-अलग होती है। जो वजह बनती है टूटते बालों की और यह समस्या लगातार बढती जा रही है। इन बातों स इस बात की गहराई से समझा जा सकता है। कि दोमुंहे बालों की समस्या उमनी हल्की है नहीं, जितनी हल्के ढंग से इसे लिया जाता है।

दोमुंहे बाल होने के करण Do Muhe Bal Hone ke Karan 

  • दोमुंहे बाल दोमुंहे बाल होने का सबसे बडा करण है बालों में प्रोटीन की कमी।
  • इसमें संतुलित आहार की अपेक्षा और उसमें प्रोटीन युक्त आहार का न होना इस समस्या को जन्म भी देता है और बढाता भी है। दूसरा बडा करण है धूप और धूल में ज्यादा देर रहना।
  • धूल के करण तो गंदगी और उससे जूडे दूसरे संक्रमण होना बडी ममूली-सी बात है ही, खासतौर पर धूल बालों के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह होती है।
  • यह बालों को रूखा-बेजान बनाता है साथ ही बाल जल्दी सफेद हो जाते है।
  • नियामित रूप से बालों से तेल न लगाना दोमुंहे बालो की समस्या का एक बडा करण है।
  • गर्मियों तेल चिपचिपेपन की वजह से कुछ लोग कई-कई हफतो तक तेल दही लगाते है, जिसकी वजह से इन दिनों में यह समस्या बहुत तेजी से होती ओर बढती है।

दोमुंहे बालों के लिए घरेलू उपाय do muhe bal ke upay tips in hindi 

  1. दोमुंहे बालों की समस्या बालों की खूबसूरती खत्म न हो जाए इसके लिये कुछ बातो का ख्याल रखा जा सकता है।
  2. सबसे जरूरी बात अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीनयुक्त चीजें लें और कोशिश करें कि हमेशा संतुलित आहार ही लें क्योंकि बालों और चेहरे की खूबसूरती में वही झलकता है, जो आपके आहार में मौजूद होता है।
  3. हफ्ते में कम-से-कम दो बार बालों की अच्छी तरह तेल मालिश करें और फिर स्टीम देकर उन्हें प्रकृति के अनुरूप शैंपू से धो दे।
  4. अगर तेल लगाना पसंद नहीं है तो उसकी जगह शहद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि शहद तेल का अच्छा विकल्प है और उसमें भी वे तत्व प्र्याप्त मात्रा में होते है, जो बालों की जरूरत को पूरा कर सके।
  5. हर बार बाल धोे के बाद उन्हें कंडीशनिंग देना न भूलें। बाजार में वैसे तो काफी सारे अच्छी क्वाॅलिटी के कंडीशनर मौजूद है, जो आमतौपर पर दो तरह के होते है। एक, जिन्हें शैंपू करने के तुरंत बाद लगाकर कुछ देर के लिए छोड दिया जाता है। और फिर दोबारा पानी से धो दिया जाता है।
  6. दूसरी तरह के कंडीशनर शैंपू करने के बाद बालों को सूख तौलिए से पोछकर गीले बालों पर ही लगाए जाते हैं।
  7. इनसे बालों पर एक हल्की नर्म परत चढ जाती है। जो बालों को नर्म और चमकीला बनाती ही है, धूल में भी सुरक्षा कवच का काम करता है।
  8. इसके अलावा पर कंडीशनर का इस्तेमाल उस वक्त और ज्यादा जरूरी हो जाता है, जब बालों में किसी भी तरह का कैमिकल ट्रीटमेंट में लिया गया हो, यानी उसमें कलरिंग, पर्मिंग, स्ट्रेटिंग वगैरह करवाई गई हो।
  9. ऐसे ट्रीटमेंट के बाद बाल बहुत सेंसिटिव हो जाते हैं और उन्हें विषेश देखभाल की पडती है।
  10. ऐसे में जरा सी भी लापरवाही बालों को नुकसान पहुंचा सकती है।
  11. दोमुंहे बालों के होने पर क्या करें।
  12. अगर बाल पहले से ही दोमुंहे हो चुके है ता सबसे पहला नियम तो यह जरूरी है कि बालों को हर 25 दिन बाद ट्रिम कराएं।
  13. जब भी धूप में या धूल में निकलाना हो बालों पर स्काॅर्फ बांधे और छाता लेना भी न भूलें।
  14. गर्मियों में तो पैसे बालों को हर दूसरे दिन शैंपू कंडीशनर करना जरूरी होता है।
  15. अगर आपके मन जेहन में गलती से भी यह बात बैठी है कि जल्दी-जल्दी शैंपू या कंडीशनिंग करने से बालों पर बुरा असर पहुंचता है तो इसे तुरंत भुला दीजिए।
  16. सारे हेअर एक्सपर्ट इस बात को एक मत से स्वीकार करते हैं कि बालों को नुकशान सिर्फ गंदगी, लापरवाही और घटिया क्वाॅलिटी के प्राॅडक्ट से पहुंचता है।
  17. बाल चेहरे के लिए फ्रेम का काम करते हैं उनका पुूरे व्यक्तित्व पर गहरा असर होता है। इसलिए बालों के प्रति अनदेखी न करें बल्कि इसकी खूबसूरती बढाएं क्योंकि साफ-स्वस्थ बाल सिर्फ व्यक्तित्व की चमक ही नहीं बढाते, बल्कि इनसे बढता है। आपका आत्मविश्वास भी।

दो मुहे बालों के लिए शैम्पू ( कुछ घरेलू कंडीशनर ) 

  1. लोहे के कडाही में रात भर भिगोई गई मेंहदी, तीठा, आंवला, शिकाकाई , अगले दिन काॅफी पाउडर, अंडा, दही, नींबू का रस डालकर बनाया गया पेस्ट जाना माना घरेलू कंडीशनर है।
  2. बालों की लंबाई के अनुसार एक श दो केले में दूध डालकर धोया जा सकता है। यह खासतौर पर रूखे, बेजान बालों पर असर डालता है।
  3. एक अंडे का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाया जा सेता है। यह भी बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है।
  4. अगर अंडे की बदबू बर्दाश्त दहीं होती हो तो एक प्याला दही में 2 चम्मच  शहद  के साथ् मिलाकर भी अंडा लगाया जा सकता है बाद में सादे पानी से धोने के बाद चाहे तो सफेद सिरके से ( तैलीय बालों को ) बालों को धो सकते है। इससे अंडे की बदबू काफी हद तक कम हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.