Uncategorized

दिमाग तेज करने के लिए करे इन जड़ी बूटियों का सेवन।

Dimaag tez karne waali jadi buti : आजकल की बिजी जीवन शैली हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। खासकर हमारे दिल और दिमाग पर इसका ज्यादा असर दिखाई देता है। इस लिए इनको स्वस्थ्य रखना बहुत जरुरी है। क्यूंकि मस्तिष्क शरीर का सबसे महत्ववूर्ण हिस्सा है जो पुरे शरीर को नियंत्रित करता है। लोगो का खान पान सही नहीं होने से मस्तिष्क कमजोर होने लगता है। नशे की आदत जैसे धूम्रपान शराब तम्बाकू आदि के सेवन से ब्रेन कमजोर होने लगता है। इसके कारण कई बीमारी जैसे सर में दर्द यादाश्त का कंज़ोर होना से परिणाम सामने आने लगते है। लेकिन मस्तिष्क की कमजोरी को कुछ जड़ी बूटीओ की मदद से तेज़ बनाया जा सकता है। तो आईये जानते है।
Read Also : बादाम खाये सेहत बनाये जानिये बादाम खाने के फायदे।

दिमाग तेज करने के लिए करे इन जड़ी बूटियों का सेवन। Dimaag tez karne waali jadi buti

दालचीनी

कैसे अपने मस्तिष्क की प्रोसेसिंग स्पीड बढ़ाएं – दालचीनी गर्म मसाला होने के साथ एक बेहतरीन जड़ी-बूटी भी है। यह दिमाग को तेज करने की बहुत अच्‍छी दवा है। रात को सोते समय नियमित रूप से एक चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लेने से मानसिक के तनाव को कम करती है औरसाथ ही दिमाग को तेज करती है।

‘मस्तिष्क कोशिकाओं’ के लिए कारगर हल्दी

हल्दी दिमाग के लिए बहुत अच्‍छी जड़ी-बूटी का काम करती है। हल्दी का उपयोग आयुर्वेद में कई बिमारियों में किया जाता है यह सिर्फ खाने के स्वाद और रंग में ही इजाफा नहीं करती है, बल्कि दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है। हल्दी में पाया जाने वाला रासायनिक तत्व कुरकुमीन दिमाग की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करता है और इसके नियमित सेवन से एल्जाइमर रोग नहीं होता है।
Read Also : 5 वर्षों में एक बार इस्तेमाल करे, और आप हो जायेंगे सभी बीमारियों से मुक्त.

मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने के लिए जटामांसी के उपाय 

जटामांसी दिमाग के लिए एक रामबाण औषधि है यह औषधीय गुणों से भरपूर जड़ी-बूटी है। इसे जड़ों में जटा बाल जैसे तंतु लगे होते हैं। इसलिए इसको जटामांसी कहा जाता है यह धीमे लेकिन प्रभावशाली ढंग से काम करती है। इसके अलावा यह याददाश्त को तेज करने की भी अचूक दवा है। एक चम्मच जटामासी को एक कप दूध में मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।

जायफल

Food

ब्रेन को तेज करने वाली जड़ी-बूटियों में जायफल भी एक उपयोगी जड़ी-बूटी है। गर्म तासीर वाले जायफल की थोड़ी मात्रा का सेवन करने से दिमाग तेज होता है। इसको खाने से आपको कभी एल्‍जाइमर यानी भूलने की बीमारी नहीं होती।

बाह्मी

आधे चम्मच बाह्मी के पाउडर और शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है। यह ब्रेन को शांति और स्पष्टता प्रदान करती है और याद्दाश्त को मजबूत करने में भी मदद करती है। बाह्मी जड़ी-बूटी को ब्रेन के लिए टॉनिक भी कहा जाता है।
Read Also : गर्भावस्था में क्या खाएं क्या नहीं।

अजवाइन की पत्तियां

दिमाग तेज़ करने की जड़ी बूटी

अजवाइन की पत्तियां खाने में सुगंध के अलावा शरीर को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में भी मदद करती है। इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट ब्रेन के लिए एक औषधि की तरह काम करता है। इसकी पत्तियों को सुखाकर और उसकी चाय बनाकर पीने से ब्रेन ही नहीं बल्कि फेफड़े भी ठीक रहते है।

काली मिर्च

दिमाग तेज़ करने की जड़ी बूटी

काली मिर्च लगभग हर घर की रसोई में मिल जाता है। यह शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करती है। काली मिर्च में पाया जाने वाला पेपरिन नामक रसायन शरीर और मस्तिष्क की कोशिकाओं को आराम देता है। डिप्रेशन को दूर करने के लिए भी यह रसायन जादू सा काम करता है। इसीलिए ब्रेन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए काली मिर्च का उपयोग करें।

ब्रेन की कमजोरी में तुलसी

दिमाग तेज़ करने की जड़ी बूटी

तुलसी में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट हृदय और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है। तुलसी कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए एक जानी-मानी जड़ी बूटी है। साथ ही इसमें पाई जाने वाली एंटी-इंफ्लेमेटरी अल्‍जाइमर जैसे रोग से सुरक्षा प्रदान करता हैं।

शंख पुष्‍पी

दिमाग तेज़ करने की जड़ी बूटी

शंख पुष्‍पी मस्तिष्क को बढ़ाने के साथ-साथ दिमाग में रक्त का सही प्रवाह सही करके हमारी रचनात्मकता को भी बढ़ावा देता है। मस्तिष्क को तेज करने के लिए आधे चम्मच शंख पुष्पी को एक कप गरम पानी में मिला कर लें। यह जड़ी-बूटी हमारी याद करने की क्षमता और सीखने की क्षमता को भी बढ़ाती है।

मस्तिष्क की क्षमता बढ़ाने के लिए केसर

दिमाग तेज़ करने की जड़ी बूटी

केसर महंगी लेकिन बहुत ही फायदेमंद जड़ी बूटी है। शरीर की कमजोरी और मस्तिष्क की कमजोरी दोनों को यह दूर करती है। जिसका उपयोग खाने में स्‍वाद बढ़ाने के सा‍थ-साथ अनिद्रा और डिप्रेशन दूर करने वाली दवाओं में किया जाता है। इसके सेवन से दिमाग तेज होता है।

Read Also : किडनी रोग का रामबाण घरेलु उपचार


अगर आपको पोस्ट अच्छे लगी हो तो इसे शेयर और करना न भूले। आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

2 Comments

Leave a Comment