Uncategorized

Digital Locker दस्तावेज को रखे ऑनलाइन

अपने जरूरी दस्तावेज को रखे ऑनलाइन Digital locker

आप यदि कही नौकरी के लिए या इंटरव्यू (Interview)के लिए जाते है तो  अब अपने जरूरी दस्तावेज साथ लेकर घूमने की जरूरत नही है।  क्यों की सरकार ने एक Digital Locker  लांच कर दिया है जहां आप Passport, Birth certificates, Educational Certificates, Pan card, Driving Licence   जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं!

डिजीटल लॉकर हर वो आदमी ले सकता है जिसके पास Adhaar Card है क्यों की डिजीटल लॉकर को खोलने के लिए आपको  http://digitallocker.gov.in/  वेबसाइट पर जाकर अपनी ID बनानी होगी और ID बनाने के लिए Adhaar Number की जरुरत पड़ेगी इसलिए आधार कार्ड होना ज़रूरी है।  इस सुविधा की खास बात ये है कि एक बार लॉकर में अपने दस्तावेज अपलोड ( Upload) करने के बाद आपको कहीं भी अपने सर्टिफिकेट की मूल कॉपी देने की जरूरत नहीं होगा।  इसके लिए आपके डिजीटल लॉकर का लिंक ही काफी होगा!

डिजीटल लॉकर में अपलोड किया गया डाटा सुरक्षित रहेगा ऐसा सरकार का कहना है क्यों की ऑनलाइन डेटा को विदेशों के सर्वर पर नहीं रखा जायेगा।  इसके आलावा सुरक्षा के लिए एक और उपाए किया गया है जिसके तहत आधार कार्ड पर दिए Mobile Number पर One Time Password (OTP) आएगा जब आप अपने कंप्यूटर पर डिजीटल लॉकर में लाग इन करेंगे !
यानि जब आप http://digitallocker.gov.in/ वेबसाइट पर जा के डिजिटल लाकर में लाग-इन के लिए आधार नंबर और पासवर्ड टाइप कर के इंटर दबायेंगे तो उसी समाय आप के मोबाइल पर एक कोड आएगा जिसको वेबसाइट पर डाल के इंटर दबाना होगा तब जा के आप अपने डिजिटल लाकर को खोल सकते हैं और ये प्रक्रिया हर बार दोहराई जाएगी जब भी आप अपना डिजिटल लाकर खोलेंगे।

File Management, folder handler, Computer Tips and trick hindi

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Leave a Comment