घरेलु नुस्खे

पीले दांतों को सफेद बनाने के 10 तरीके – Teeth Whitening in Hindi

daant saaf karne ke gharelu nuskhe in hindi पीले दांतो को सफ़ेद करने का तरीका daant saaf karne ke gharelu upay danto ka pilapan dur karne ke liye eno se daant saaf karne ka tarika dato ka pilapan kaise dur kare दांत का कालापन कैसे दूर करे danto ko saaf karne ki vidhi

आपके चेहरे की खूबसूरती सिर्फ आपकी आंखें या आपके होेंठ ही बयां नहीं करते हैं. आपके चेहरे और मुस्कान को सुंदर बनाते हैं आपके चमचमाते मोती जैसे दांत. दांतों का पीलापन इसी खूबसूरती पर ग्रहण लगा सकता है. इसलिए चेहरे के साथ ही अपनी मुस्कान को भी तरोताजा रखने के लिए अपने दांतों की सफाई और चमक का ख्याल रखना भी जरूरी है.

दांतों को प्राकृतिक रूप से कैसे सफेद करें – How to whiten your teeth naturally in hindiपीले दांतों को सफेद बनाने के 10 तरीके - Teeth Whitening in Hindi

नमक और तेल से पाएं सफेद दाँत – Teeth Whitening in Hindi

अपने दांतों को हफ्ते में एक बार नमक और तेल से साफ करें. आधा छोटे चम्मच में दो बूंद सरसों के तेल की बूंदे डालें और इससे दांतों की हल्की मालिश करें. इससे धीरे-धीरे पीलापन खत्म हो जाएगा.

गंदे दांतो को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा – Teeth Whitening in Hindi

हफ्ते में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकिभर बेकिंग सोडा डाल लें. इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ होती जाएगी.

दांत चमकाने के लिए इस्तेमाल करें निम्बू के छिलके – Teeth Whitening in Hindi

खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें. इस तरीके को भी आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. ध्यान रखें कि दातों के ऊपर छिलका रगड़े जबड़ों के बीच में नहीं, ऐसा करने से दांत खट्टे हो जाएंगे और आपको खाना खाने में दिक्कत होगी.

पीलापन हटाने के लिए नीम की दातून  -Teeth Whitening in Hindi

नीम हमेशा से ही दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी की वजह से ये दांतों को सभी रोगों से दूर भी रखता है. पीलापन हटाने के लिए नीम की दातून से दांत साफ करें.

पीले दांतों को सफेद बनाने लिए नींबू के रस – Teeth Whitening in Hindi

अगर आप नींबू को दांतों पर नहीं रगड़ना चाहते तो इसके रस से कुल्ला कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में पानी मिलाएं. इस मिक्चर से रोज़ खाना खाने के बाद कुल्ला करें. इससे दांतों का पीलापन दूर होने के बाद सांसों की बदबू भी चली जाएगी.

सेब का सिरका दांतों का पीला कम करें – Teeth Whitening in Hindi

एप्पल साइडर विनेगर से भी कुल्ला कर दांतों का पीला कम किया जा सकता है. इस विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाएं और कुल्ला करें.

दांतों के कालेपन से छुटकारा दिलाये संतरे का पाउडर – Teeth Whitening in Hindi

पीले दांतों को सफेद बनाने के 10 तरीके - Teeth Whitening in Hindi

संतरे के पाउडर से भी दांत चमक सकते हैं. ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों की हल्के हाथों से मसाज करें.

तुलसी – Teeth Whitening in Hindi

तुलसी में दांतों का पीलापन दूर करने की अद्भुत क्षमता पाई जाती है। साथ ही, तुलसी मुंह और दांत के रोगों से भी बचाती है। तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें। इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत चमकने लगते हैं।

स्ट्रॉबेरी – Teeth Whitening in Hindi

स्ट्रॉबेरी दांतों को चमकदार बनाने का सबसे टेस्टी उपाय है। स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला मैलिक एसिड दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है। पहले स्ट्रॉबेरी को पीस लें। इसके पल्प में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। ब्रश करने के बाद इस मिश्रण को उंगली से दांतों पर लगाएं। कुछ दिनों तक यह उपाय नियमित रूप से करने पर दांत चमकने लगेंगे।पीले दांतों को सफेद बनाने के 10 तरीके - Teeth Whitening in Hindi

सेब का सिरका (एप्पल सिडर विनेगर) आपके दांतों का पीलापन हटाकर, आपको सफेद और चमकदार मुस्कान दे सकता है. बस लगभग एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका लें और अपने टूथब्रश की सहायता से दांतों पर इससे तब तक ब्रश करें, जब तक आपके दांत पूरी तरह से साफ न हो जाएं. दांतों के दाग हटने के साथ ही धीरे-धीरे आपके दांतों पर चमक भी आ जाएगी.

  • नींबू के रस में नमक और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाएं और अब ब्रश की सहायता से दांतों को इससे ब्रश करें. दांतों में चमक लाने का यह बहुत ही पुराना और कामयाब तरीका है.
  • केले के छिलके के अंदर के हिस्से को दांतों पर रगड़ें और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. दांतों का पीलापन कम धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

सेब का सिरका इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान:

  • सेब का सिरका इस्तेमाल करते समय बॉटल को अच्छी तरह से हिलाएं, तभी इस्तेमाल करें.
  • बगैर पानी में घोले इसका इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह प्राकृतिक अम्ल है. यानी यह एसि‍डिक नेचर का है.
  • इसका अत्यधि‍क प्रयोग करने से बचें और दिन में एक बार से ज्यादा इसका इस्तेमाल न करें.

Teeth whitening Toothpaste Price

[content-egg module=Amazon template=list]

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Add Comment

Leave a Comment