चेहरे पर कालापन क्यों Darkness of the face

0
321
चेहरे पर कालापन क्यों Darkness of the face

चेहरे पर कालापन क्यों Darkness of the face – चेहरे की रंगत कैसी भी हो, सांवला, काला, गोरा, पर चेहरे पर गहरेपन की परछाईयां नहीं होनी चाहिए, चेहरे की रंगत साफ व एक समान होना अति आवष्यक है, इससे चेहरा भी असमान रंगत का है तो कुछ घरेलू उपाय करें।

Darkness of the face चेहरे की रंगतchehra gora karne ke upay

  • सुबह बादाम की चार गिरियां पानी में भिगो दें, शाम को छिलका उतार कर बडे चार पांच चम्मच दूध में मिला बारीक पीस दें, इस मिश्रण को सोने से पहले चेहरे पर लगा लें, रात भर के लिए छोड दें, सुबह सादे पानी से धो दें, लगातार पंद्रह से बीस दिन तक प्रयोग करें, आपकी रंगत पहले से भी अधिक निखरी हुई हो जाएगी।
  • थोडी हल्दी में आधा चम्मच मलाई और चार पांच बूंदे नींबू की डालें और मिश्रण बना कर चुहरे पर लगाएं, पंद्रह से बीस मिनट के बाद सादे पानी से धो लें, यह रंगत को निखरेगा ही, चेहरे पर नमी के साथ-साथ कोमलता भी देगा।
  • अगर चेहरे पर मुंहासे है तो पोदीने की चार पांच पत्तियां पानी के दो तीन छींदे दे कर पीस कर मुंहासों पर लगाएं इससे मुंहासे तो दूर होंगे चेहरे पर दाग भी नहीं रहेंगे।
  • चोट या जले का निशान कभी कभी चेहरे की रंगत विगाड देता है, आप आप चंदन की लकडी को घिसें, इसे निशान पर लगाएं, दाग धीरे धीरे मिटने लगेंगे और चेहरे की रंगत एक समान हो जाएगी।
  • पके हुए लाल टमाटर कीे गूदे में नींबू के रस की बूंदें डाल कर नहाने से पहले और शाम को खाना खाने से पहले चेहरे पर लगाएं, पंद्रह मिनट लगे रहने के बाद सादे पानी से धो दें, छोटे छोटे दाने और धब्बे दूर हो जाएंगे।
  • चेहरे पर झाईयां है तो तुलसी के ताजा पत्तों को पीस कर उनका रस निकाल कर नींबू के रस में मिला कर झाईयों पर लगाएं, नियम के प्रयोग से झाईयां दूर हो जाएंगी,
  • अगर झाईयां काली हो गई हैं तो हल्दी की गांठ को नींबू के रस डिबोकर सिल पर पीसें और उसे झाईयों पर लगाएं, हल्दी के चूर्ण को नहीं लगाना क्योंकि हल्दी के चूर्ण किसी भी मिलावट की आंशका होती है इसलिए साबुत हल्दी की गोठ को लें।
  • उम्र बढने के साथ साथ चेहरे व आंखों के किनारे झुर्रियां ( क्रोफीट ) होना स्वाभाविक है लेकिन अगर यह समय से पहले आ जाए तो बहुत ही बुरा है, कारण कोई भी इलाज तो करना ही चाहिए, इसके लिए अलग से समय निकालें, खाना बनाने से पहले ताजा मलाई में सूखा पीसा आटा मिलाकर चेहरे पर उबटन के तरह लगा लें, जहां झुर्रियां हों वहां अच्छी प्रकार लगे रहने दें, खाना बनाने में एक घंटा लगेगा ही, अब चेहरे को गीले हाथों से धीरे धीरे मलें और उबटन की बत्तियां उतारें, फिर सर्दियां हों तो सदा और गर्मियों में करें तो ठंडा पानी से चेहरा धाुल लें, और फिर छिटें दें, लगातार के प्रयोग से झुर्रियां तो हटेंगी ही रंगत भी साफ होगी, चेहरे का गहरापन दूर होता जाएगा।
  • अगर आंखों के आस पास के काले घेरे हैं तो एक टमाटर का रस, आघे नींबू का रस, हल्दी पिसी हुई थोडी सी, और थोडा सा बेसन मिलाकर लेप बना लें, इस लेप को काले घेरों पर 10 मिनट तक रखें, बाद में सादे पानी से धो दें, कम से कम 10 दिन नियम से करें और असर देखें ।
  • रोजाना गााजर का जूस पींए जिसमें एक आंवला, पुदीना और एक चैथाई चुकंदर मिला हुआ हो, चेहरे पर अनार सी लालिमा आ जाएगी।
Last updated on May 18, 2018 10:09 pm

Read more Beauty Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here