Jyotish

डर भगाने के लिए जरूर कीजिए ये उपाय -Dar se bachne ke mantra in hindi

ऐसा शायद ही कोई हो, जिसे डर न लगता हो। डर सबको लगता है, किसी को जल से, किसी को ऊंचाई से, किसी को अग्नि से, किसी को शस्त्र से, किसी को अंधेरे से, किसी को अकेलेपन से, किसी को सुनसान राहों पर और किसी को अदृश्य नकारात्मक उर्जा, जैसे-भूत, प्रेत आदि से डर लगता है।

डर को दूर कैसे करें | Dar ko kaise dur kare in hindi- दुनिया में ऐसे बहुत ही कम इंसान होते हैं जिन्हें डर नहीं लगता है। भले ही हम माने या न माने कि इस दुनिया में भूत, प्रेत, बाधा जैसी चीजें नहीं होती हैं पर समय-समय पर ये चीजें अपनी उपस्थिति का सबूत देती हैं जिससे आम इंसानों के बीच डर पैदा होता है। डर एक शारीरिक या भावनात्मक खतरे के सम्बन्ध में होता है। किसी का सामना करने की क्षमता न होना या किसी के व्यवहार से डरना उसे शारीरिक डर कहते है। भावनात्मक डर विभिन्न मनोवैज्ञानिक समस्या के कारण हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आप कमज़ोर दिल के हैं, बहुत जल्दी डर या घबरा जाते हैं और आपको बुरे सपने भी आते हैं तो यह उपाय आपके लिए है। आप इन उपायों से अपने डर को दूर कर सकते हैं।

हर तरह के डर को दूर भगाएंगे ये ‘उपाय’

  • अगर आपको हमेशा किसी अदृश्य नकारात्मक शक्ति से भय बना रहता है तो प्रातःकाल हनुमान जी का पूजन करके ”हं हनुमंते नमः” की कम से कम एक माला का नित्य जाप करें।
  • यदि आप भूत-प्रेत बाधा से परेशान है तो निम्न ”हनुमन्नंजनी सुनो वायुपुत्र महाबलः। अकस्मादागतोत्पातं नाशयाशु नमोस्तुते। मन्त्र का जाप करने से हर प्रकार की भूत-प्रेत बाधार दूर हो जाती है।
  • यदि आप किसी भी प्रकार के डर से परेशान रहते है और इसी वजह से आप ठीक से कोई काम नहीं कर पाते है तो आप निम्न ‘ऊॅ हं हनुमते रूद्रात्मकाय हुं फट की प्रतिदिन एक माला जाप करें। ऐसे करने से आपके अन्दर का भय दूर हो जायेगा और आप हर कार्य में सफलता प्राप्त करेंगे।
  • अगर आपका बच्चा विद्यालय में अपनी बात कहने से डरता है या फिर परीक्षा को लेकर भयाग्रस्त हो जाता है तो उसे नित्य इस ऊ. नमो हनुमते रूद्रावतारय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा” मन्त्र की एक माला का जाप करें।

ध्यान रहें इस मन्त्र को सन्तान की मॉ को जाप करना है तत्पश्चात जल में फूंक मारकर बच्चे को सुबह-शाम पिलाना है।

  • यदि आप रात को अचानक डर जाते है, जिसके कारण आपकी नींद खुल जाती है तो सोने से पहले हाथ-मुॅह धोकर हनुमान चालीसा का पाठ कर लें और एक लोटे में जल भरकर रख दें सुबह उठकर उस जल को चाकू से काटकर जल पी जायें।
  • रात को डरने वाले जातक अपनी तकिया में 19 शमी की पत्ती रखकर सोंये। ऐसा करने से डर भाग जायेगा। 15 दिन के बाद शमी की दूसरी पत्तियॉ तकिये में रख दें और पुरानी फेंक दें।

डर से बचने के मंत्र

dar bhagane ke upay

1. हनुमान मंत्र के जाप से भागेगा डर

अगर आप हनुमानजी को अपना इष्टदेव मानते हैं और उनकी उपासना करते हैं तो आपके डर को भगाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ काफी लाभकारी होता है। ग्रंथों में लिखा गया है कि हनुमानजी के जाप से ही डर दूर हो जाते हैं। आप हनुमान चालीसा के अलावा नीचे दिया मंत्र हनुमानजी की प्रतिमा सामने बैठकर 108 बार जाप करें। यह आपके लिए लाभकारी होगा।

“॥ॐ एम ह्रीम हनुमते रामदूताए नमः॥”

2. गजेंद्र मोक्ष स्त्रोत

अपने भय को भगाने के लिए आप श्रीमद भागवत गीता से दिन में एक बार गजेंद्र मोक्ष स्त्रोत को सुन सकते हैं। नरसिंह उपनिषद में इस महान मंत्र, नरसिंह अनुष्ठान और प्रभु के सुदर्शन चक्र का विवरण भी दिया गया है। प्रभु के महान सुरक्षा चक्र से भय आदि से मुक्ति व स्वतंत्रता मिलती है।

“॥उग्रवीरं महाविष्णुं ज्वलन्तं सर्वतोमुखम्. नृसिंहं भीषणं भद्रं मृत्युमृत्युं नमाम्यहम् ॥”

3.महामृत्युञ्जय मन्त्र

बहुत सारे इंसानों को इस बात का भय रहता है कि उनकी मौत कभी भी असमय हो सकती है। उन्हें किसी के बोलने पर ये लगने लगता है कि अब कभी भी उनकी मौत हो सकती है। महामृत्युञ्जय मंत्र का जाप करके आप भी मौत के डर को जीत सकते हैं।

” ॥ ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।

उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥ “

4. मां दुर्गा की स्तुति

मां दुर्गा को शक्ति की देवी कहा जाता है और इनसे हर डर दूर भागता है। आप मां दुर्गा की स्तुति करके अपने डर को दूर भगा सकते हैं। विश्व से अशुभ तथा भय का विनाश करने के लिए मां दुर्गा की स्तुति करना चाहिए।

” ॥ यस्याः प्रभावमतुलं भगवाननन्तो ब्रह्मा हरश्च न हि वक्तमलं बलं च |

सा चण्डिकाखिलजगत्परिपालनाय नाशाय चाशुभभयस्य मतिं करोतु ॥ “

5. भगवान गणेश मंत्र

ये मंत्र भगवान गणेश को समर्पित है. ये मंत्र भक्त साहस को बहाल करने और उनके मन को निडर बनाने के लिए करते हैं.

“॥ ऊँ गतभिये नमः ओम गहता – भियए नमः॥

बुरा या भयानक सपना दिखाई दे, तो तुरंत करें यह उपाय

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Leave a Comment