Gharelu Upay

कॉकरोच से छुटकारा पाने के टिप्स: Cockroach ko Bhagane ke Gharelu Upay

Cockroach ko Bhagane ke Gharelu Upay: शायद ही कोई घर या किचन होगा जहां लोग कॉकरोच से परेशान न हों। कॉकरोच भले ही किसी को शारीरिक रूप से नुकसान न पहुंचाएं, लेकिन वे अपने शरीर में ऐसे कई हानिकारक और जहरीले बैक्टीरिया और बैक्टीरिया के साथ घूमते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान घरेलू नुस्खे (Cockroach ko Bhagane ke Gharelu Upay) के बारे में बताएंगे जिसे आजमाने से कॉकरोच न सिर्फ भागेंगे बल्कि घर और किचन में दोबारा नजर नहीं आएंगे। पेश हैं कुछ आसान उपाय-

1. मिट्टी का तेल
मिट्टी के तेल या मिट्टी के तेल का प्रयोग कर तिलचट्टे बहुत तेजी से घर से भाग जाते हैं। केरोसिन को स्प्रे कैन में डालकर स्प्रे करें या पुरानी रखी हुई बोतल में छेद करें जहां तिलचट्टे सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं। ताकि वह अपनी गंध से दूर भाग सके। छिड़काव करते समय अपनी त्वचा को ढक कर रखें।

2. लौंग के उपयोग
लौंग की महक भी तिलचट्टे को भगाने का एक आसान तरीका है। लौंग को घर के कोनों में, स्टोर रूम में, किचन में रखें। इसकी महक से कॉकरोच घर से भाग जाएंगे। प्रक्षेपण की जगह भी रोज बदलती रही।

3. पुदीना (धनिया) के उपयोग
कॉकरोच को घर से दूर रखने के लिए पुदीने की तेज महक भी एक कारगर उपाय है। घर में जहां भी तिलचट्टे रहते हैं वहां पुदीने के पत्ते लगाएं। ऐसा करने से तिलचट्टे भाग जाएंगे।

4. नीम का पानी
नीम एक ऐसा पेड़ है जिसके हजारों फायदे हैं। सदियों से, इसका उपयोग कीड़ों को मारने और भगाने के लिए किया जाता रहा है। नीम की पत्तियों में वाष्पशील तत्व होते हैं जो कीड़ों को दूर रखते हैं। नीम के पत्तों को पानी में उबालकर तिलचट्टे वाली जगह पर छिड़कें।

5. कॉफी का उपयोग करना
कॉफी के इस्तेमाल से कॉकरोच को आसानी से पकड़ा जा सकता है। रात को सोने से पहले कॉफी और चीनी को मिलाकर एक जार में भरकर रख लें। जब जार को अंधेरी जगह पर रखा जाता है तो कॉफी की सुगंध तिलचट्टे को आकर्षित करती है लेकिन कॉफी में मौजूद कैफीन के कारण कॉकरोच जार में ही मर जाते हैं।

6. बोरिक एसिड और शुगर्स
बोरिक एसिड का उपयोग तिलचट्टे को मारने के लिए किया जाता है लेकिन इसका उपयोग न करना सबसे अच्छा है क्योंकि यह एक कीटनाशक है जो कीड़ों को निर्जलित करता है और उनके पाचन तंत्र को नष्ट कर देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे मैदा और चीनी की गोलियों में मिलाकर तिलचट्टे की जगह पर रख दें. चीनी तिलचट्टे को आकर्षित करती है। और यह उनके शरीर में चला जाता है।

7. तेज पत्ता
लौंग और पुदीने की तरह यह भी कॉकरोच को घर से दूर रखने का एक क्रांतिकारी तरीका है। तेज पान एक तीखी गंध भी देता है जो तिलचट्टे को घर से दूर रखता है।

8. बेकिंग सोडा
आजकल ज्यादातर घरों में बेकिंग सोडा मिल जाता है, कॉकरोच को मारने के लिए यह आपका अच्छा हथियार भी साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप में थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और चीनी का घोल बना लें। इस घोल को तिलचट्टे की जगह पर लगाएं और चीनी की महक तिलचट्टे को और आकर्षित करेगी। लेकिन यह मिश्रण तिलचट्टे के लिए जहर का काम करेगा।

9. ककड़ी के उपयोग
खीरा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो किट मोथ को अपने आसपास नहीं पनपने देता। इसका उपयोग तिलचट्टे को घर से दूर भगाने के लिए किया जा सकता है। खीरे के टुकड़ों को घर के कोनों में या कॉकरोच वाली जगहों पर रखें। कॉकरोच भाग जाएंगे।

10. नली पर जाली लगाएं
घर में मौजूद ट्यूब और पाइप की जगह से कॉकरोच घर में प्रवेश करते हैं। इसलिए कॉकरोच से बचने के लिए इन ट्यूबों को महीन जाली से बंद कर दें।

11. सफाई
कॉकरोच को घर से दूर रखने का सबसे आसान तरीका है कि घर को नियमित रूप से साफ करते रहें। क्योंकि जो चीज तिलचट्टे को आकर्षित करती है वह है भोजन की मात्रा और गंदगी। इसलिए घर में पूरी साफ-सफाई रखें। घर के कोनों में गंदगी न होने दें।

Leave a Comment